होम / MP Samagra ID Form In Hindi | समग्र आईडी कैसे बनाये

MP Samagra ID Form In Hindi | समग्र आईडी कैसे बनाये

Amit Gupta • LAST UPDATED : September 27, 2021, 8:45 am IST

MP Samagra ID Form In Hindi: मध्यप्रदेश सरकार ने समग्र समाज सुरक्षा मिशन शुरू किया है। इसके तहत बुजुर्गों, गरीबों व अन्य वर्गों को लाभ मिल रहा है। समग्र आईडी की मदद से इस राज्य की सरकार के पास अपने राज्य के नागरिकों का डाटा जमा हो गया है। समग्र आईडी बनने से इस राज्य में चल रही योजनाओं में पारदर्शिता आई है और आसानी से सही लोगों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है। अगर इस राज्य में कोई योजना चलाई जाती है तो उस योजना के लिए आवेदन करते समय हितग्राही को अपना पंजीकरण करवाने की जरूरत नहीं पड़ती है।

समग्र आईडी क्या है? What is Samagra ID

समग्र आईडी एक तरह से आधार कार्ड का ही विकल्प है। इसे मध्यप्रदेश सरकार ने शुरू किया है। समग्र आईडी की मदद से मध्यप्रदेश के लोग सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीमों का आसानी से लाभ उठा सकते हैं।

Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal MP Card Apply Panjiyan मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना 2021

समग्र आईडी कितने प्रकार की होती है What are the types of Samagra id

इसके तहत दो प्रकार की समग्र आईडी बनाई गई हैं। पहली है आईडी परिवार समग्र आईडी के नाम से है और दूसरी सदस्य समग्र आईडी के नाम से है। इसके तहत एक परिवार को जो परिवार समग्र आईडी दी जाती है उसे परिवार समग्र आईडी कहा जाता है। इस आईडी कार्ड में 8 अंक होते हैं।
वहीं उस परिवार के हर सदस्य को जो 9 अंकों की समग्र आईडी दी जाती है। उसे सदस्य समग्र आईडी कहा जाता है।

Pradhan Mantri Mudra Loan: जानिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के बारे में, कहां और कैसे करें अप्लाई

समग्र आईडी के क्या लाभ हैं? What are the benefits of Samagra ID?

मध्यप्रदेश सरकार चाहती है कि गरीब तबके के लोगों को लाभ मिले। इसके तहत जरूरतमंदों का डाटा इक्ट्ठा किया गया है। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के लिए कौन योग्य है और कौन नहीं, इस बात की जानकारी सरकार के पास उपलब्ध है और ऐसा होने से केवल उन्हीं लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीमों का लाभ दिया जाता है जो उसके हकदार होते हैं।

क्यों जरूरी है समग्र आईडी Why Samagra ID is Important?

मध्य प्रदेश राज्य में निकलने वाली सरकारी नौकरियों के फॉर्म भरने के दौरान भी लोगों से उनकी समग्र आईडी मांगी जाती है। इसलिए जो लोग भी सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उनके पास समग्र आईडी होना अनिवार्य है।
आप मध्य प्रदेश के नागरिक हैं और आप राज्य में चलाई जाने वाली योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके पास समग्र आईडी होना जरूरी है।
मध्य प्रदेश के हर स्कूलों में अब बच्चों के एडमिशन के समय उनकी समग्र आईडी मांगी जा रही है। इसलिए अगर आपके परिवार में कोई बच्चा है और उसका एडमिशन आप स्कूल में करवाना चाहते हैं तो आपको स्कूल के फॉर्म के साथ समग्र आईडी की फोटोकॉपी भी लगानी होगी।

बच्चों की समग्र आर्डडी कैसे हासिल करें Samagra ID Children

बच्चे की समग्र आईडी हासिल करने के बाद आप अपनी फैमिली और फैमिली के अन्य मेंबर्स की आईडी इस लिंक पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। पिछले साल से सभी विद्यालयों के विद्यार्थियों की समग्र आईडी, समग्र शिक्षा पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है। यानी अगर आपके परिवार में कोई बच्चा है और वो स्कूल जाता है तो आप समग्र शिक्षा पोर्टल पर जाकर उसकी समग्र आईडी हासिल कर सकते हैं।

मोबाइल नंबर की मदद से कैसे पता करें समग्र आईडी How to know Samagra ID with the help of mobile number

आप मोबाइल नंबर की मदद से समग्र आईडी का पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस लिंक पर जाना होगा और फोन नंबर भरना होगा। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा और उस पेज में आपको समग्र आईडी की जानकारी मिल जाएगी।

आधार नंबर की मदद कैसे पता करें समग्र आईडी how to find aadhar number help samagra id

मध्यप्रदेश के नागरिक अपने आधार कार्ड की मदद से भी अपनी समग्र आईडी का नबंर पता कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको इस लिंक पर जाना होगा और इस लिंक पर पूछी गई जानकारियों को भरना होगा।

बैंक अकाउंट नंबर से कैसे पता करें समग्र आईडी how to know samagra id by bank account number

मध्यप्रदेश के नागरिक अपने बैंक अकाउंट नंबर की मदद से भी अपने परिवार और परिवार के सदस्यों की समग्र आईडी की संख्या का पता लगा सकता हैं। बस आपको इस लिंक पर जाकर अपना बैंक अकाउंट भरना होगा।

कैसे बनाएं समग्र आईडी how to create samagra id

मध्यप्रदेश सरकार जिस वक्त लोगों का डाटा जमा कर रही थी, कई परिवार किसी न किसी कारणवश इससे छूट गए होंगे। ऐसा होने के कारण उन परिवारों को समग्र आईडी नहीं मिल सकी थी। अगर आपके परिवार की भी समग्र आईडी अभी तक नहीं बना पाई है, तो आप आनलाइन और आफलाइन के जरिए इस आईडी को बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

परिवार की समग्र आईडी कैसे बनवाएं How to get the Samagra ID of the family

आनलाइन के जरिए परिवार की समग्र आईडी बनवाने के लिए आपको इस लिंक पर जाना होगा और इस यूआरएल में पूछी गई जानकारी को सही से भरना होगा. सभी इंफॉर्मेशन भरने के बाद आपको Show list पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद एक और बेवपेज खुलेगा और उस पेज पर पूछी गई जानकारी को आपको सही से भरना होगा और उसे सबमिट करना होगा। इस तरह परिवार की समग्र आईडी बनाने के लिए पंजीकरण करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Must Read:- Kisan Samman Nidhi की राशि अगर आपके खाते में नहीं पहुंची, तो हो सकते हैं ये कारण

Connact With Us:- Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT