होम / Pradhan Mantri Mudra Yojana अपना काम करना चाहते हैं शुरू तो सरकार देगी 10 लाख तक का लोन

Pradhan Mantri Mudra Yojana अपना काम करना चाहते हैं शुरू तो सरकार देगी 10 लाख तक का लोन

India News Editor • LAST UPDATED : December 22, 2021, 8:28 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Pradhan Mantri Mudra Yojana : भारतीय सरकार देश के छोटे व मध्यम वर्ग के कारोबारियों की मदद करने के लिए सरकार ने कईं योजनाएं चला रही है। इनमें से ही एक है प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना। इस योजना के जरिए आप 10 लाख तक लोन ले सकते हैं। इस लोन के जरिए एंटरप्रन्योर में युवाओं की मदद कर रही है। इसमें ब्याज दर भी काफी कम है। जिसका फायदा आप छोटे से छोटा काम शुरू करने के लिए उठा सकते हैं। यही नहीं इसके लिए महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं।

तीन योजनों के तहत मिलता है लोन (Pradhan Mantri Mudra Yojana)

यह लोन तीन अलग-अलग तरीकों से दिया जाता है। इनमें तरुण, किशोर और शिशु तीन ये तीन प्रकार हैं जिनमें यह लोन दिया जाता है। सबसे पहली शिशु योजना के तहत युवाओं को 50 हजार रुपए तक का लोन दिया जाता है। दूसरी किशोर योजना के तहत 50 हजार से 5 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है। और तीसरी योजना तरुण योजना की बात करें तो इसमें सरकार 5 लाख रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन देती है।

आवेदन हेतु ये दस्तावेज हैं जरूरी (Pradhan Mantri Mudra Yojana)

यदि आप इस लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको जिन दस्तावेजों की जरूरत होगी। वे ये हैं-पहचान प्रमाण पत्र, घर के पते का प्रमाण और बिजनेस से जुड़े दस्तावेजों की जरूरत होगी। इसके बाद ही आप बैंक या लोन कंपनी के पास जाकर आवेदन फॉर्म भर सकता है। और इसके बाद जरूरी जांच के बाद आपको लोन दिया जाएगा।

इन कामों के लिए ले सकते हैं लोन (Pradhan Mantri Mudra Yojana)

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत आपको जिन कामों के लिए लोन मिल सकता हैं। उन्में मेडिकल शॉप, बुटीक, सैलून, जिम, ड्राई क्लिनिंग, ब्यूटी पार्लर, वाहनों की रिपेयर शॉप, टेलरिंग शॉप, कुरियर कंपनी शामिल हैं। इसके अलावा ट्रांसपोर्ट बिजनेस से जुड़े व्यवसाय के लिए भी आप लोन ले सकते हैं।

इन्में आप आटो रिक्शा, ई-रिक्शा, तिपहिया वाहन, टैक्सी आदि को खरीदने के लिए लोन ले सकते हैं। फूड सेक्टर से जुड़े लोग जो अचार बनाने, पापड़ बनाने, जैम बनाने, कैटरिंग बिजनेस से जुड़े लोग भी इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। दुकानदारों, ट्रेडर्स के साथ खेती और पशुपालन आदि से जुड़े लोग लोन ले सकते हैं।

Also Read : How to Retrieve Money Sent to Wrong Account in Hindi

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

Viral Holi Girls: सोशल मीडिया पर वायरल हो रही लड़कियों पर कानूनी कार्रवाई, जानें क्या है जनता की राय
Tamil Nadu: चेन्नई में बार की छत गिरने से 3 की मौत, रिनोवेशन का चल रहा था काम
Tejas Mk1A: भारत का आकाश में झंड़ा बुलंद, लड़ाकू विमान तेजस Mk1A ने सफलतापूर्वक भरी उड़ान
Surya Grahan 2024: अप्रैल में इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन राशियों को रहना होगा सावधान
Lok Sabha Election 20224: लोकसभा चुनाव में किसकी बनेगी सरकार, इन पांच राज्यों में जानें किस आधार पर वोट देंगे वोटर?
Lok Sabha Elections 2024: छात्र नेता, कुल संपत्ति…, जानें कुरूक्षेत्र सीट से BJP उम्मीदवार नवीन जिंदल के बारे में कुछ रोचक फैक्ट्स
ऑयली स्किन के कारण पिंपल्स की बढ़ रही है समस्या, तो इन आयुर्वेदिक उपायों से पाएं छुटकारा
ADVERTISEMENT