होम / Rajasthan Ghar Ghar Aushadhi Online Application

Rajasthan Ghar Ghar Aushadhi Online Application

Sunita • LAST UPDATED : September 23, 2021, 9:53 am IST

Rajasthan Ghar Ghar Aushadhi Online Application 2021 : महामारी के इस काल में दवा और उपचार सबसे बड़ी जरूरत हैं। सरकार आम जनता को दवा और उपचार से जुड़ी सभी सुविधाओं को उपलब्ध करवाने के लिए भरसक प्रयास कर रही हैं। साथ ही ये भी ध्यान रखा जा रहा है कि किस प्रकार अस्पताल और दवा पर हो रहे खर्चे से आम नागरिकों को बचाया जा सके। इसी संदर्भ में राजस्थान सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना सामने आई है जिसका नाम राजस्थान घर घर औषधि योजना है। ये योजना उन औषधियों से संबंधित है जिनसे लोगो का स्वास्थ्य कम धनराशि में ठीक किया जा सकता है। तो आइए, इस आर्टिकल के माध्यम से हम राजस्थान घर घर औषधि योजना से जुड़े सारे महत्वपूर्ण तथ्यों पर एक नजर डालते हैं और साथ ही समझते हैं कि किस प्रकार इस योजना से आम जनता को लाभ पहुंच सके।

Rajasthan Ghar Ghar Aushadhi Online Application राजस्थान घर घर औषधि योजना उद्देश्य

  • इस योजना की मदद से अस्पताल एवं रसायनयुक्त दवाइयों का का अतिरिक्त खर्च बचेगा।
  • इसका लाभ राजस्थान के करीब 12650000 परिवारों को प्राप्त हो सकेगा।
  • आम लोग घर बैठे ही छोटी बीमारियों का इलाज प्राप्त कर सकते हैं।
  • सरकार लोगों को मुफ्त पौधे देगी इसलिए उन्होंने कोई खर्च वहन नहीं करना होगा।
  • राजस्थान घर घर औषधि योजना का मूल उद्देश्य बीमारियों से संबंधित खर्चों और परेशानियों को कम करना है। राजस्थान सरकार इस बात पर गौर कर रही है कि सीमित आमदनी में कैसे एक आम व्यक्ति जटिल बीमारियों से सफलतापूर्वक लड़ सकता है।
  • रसायनयुक्त दवाइयों का सेवन आजकल एक आम बात है। इन दवाइयों से भले ही कुछ वक्त का आराम मिलता हो, पर इनका असर लंबे समय तक टिक नहीं पाता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने औषधियों के इस्तेमाल के लिए आम जनता को प्रोत्साहित करने की पहल की है। औषधियों का सेवन करने से लंबे समय तक बीमारियां दूर रहती हैं साथ ही खर्च भी कम आता है।
  • इस योजना का एक और उद्देश्य है लोगों को उन प्राकृतिक तत्वों से अवगत करवाना जिनका सेवन शरीर को स्वस्थ रखता है और साथ ही अस्पताल से जुड़े अतिरिक्त खर्चों से दूर भी करता है।

Rajasthan Ghar Ghar Aushadhi Online Application राजस्थान घर घर औषधि योजना विशेषताएं

  • इस योजना के लिए बड़ी नर्सरी का निर्माण किया गया है।
  • पौधों का वितरण निशुल्क किया जाएगा।
  • राजस्थान घर घर औषधि योजना के अंतर्गत हर परिवार को आठ पौधे दिए जाएंगे। इसका संचालन पांच सालो तक होगा।
  • प्रदान किए पौधों की देखभाल करना जटिल नही है। इन्हे विशेष प्रकार का उपचार देने की कोई जरूरत नही होती है।साथ ही लोगो को इनमे खाद आदि डालने की भी चिंता नहीं करनी होगी। ये पौधे राजस्थान में आसानी से उगाए जा सकते हैं।
  • राजस्थान घर घर औषधि योजना के अंतर्गत सरकार लोगों को चार प्रकार के पौधे प्रदान करेगी। इन पौधों के नाम है तुलसी, गिलोय, कालमेघ एवं अश्वगंधा। ये पौधे गुणकारी तत्वों से युक्त हैं और सर्दी,बुखार आदि तकलीफ को दूर करने में लाभकारी सिद्ध होते हैं। अच्छी बात ये है कि ये पौधे हर जगह आसानी से उगाए जा सकते हैं।
  • इस योजना का संचालन एक कमिटी के द्वारा किया जाएगा। राजस्थान घर घर औषधि योजना का लाभ सुनिश्चित करने के लिए सभी जिलों में एक टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा जिसके अध्यक्ष जिले के कलेक्टर होंगे।कलेक्टर जिले के औषधि वितरण कार्यक्रम का संचालन करेंगे। इन सब पर राज्य के मुख्य सचिव के द्वारा निर्मित राज्य स्तरीय समिति नजर रखेगी। गांव तक इस योजना को पहुंचाने के लिए पंचायत का इस्तेमाल किया जाएगा। पंच और सरपंच औषधि पौधो को लोगो तक पहुंचाएंगे।
  • इस योजना का बजट राजस्थान सरकार ने 210 करोड़ रुपए रखा है। इसके पहले वर्ष में 31.4 करोड़ का खर्च किया जाएगा। बजट की निर्धारित राशि पांच वर्षो में खर्च की जाएगी।

Rajasthan घर घर औषधि योजना दस्तावेज

  1. पता
  2. मोबाइल नंबर
  3. आधार कार्ड
  4. मूल निवास प्रमाण पत्र

Rajasthan घर घर औषधि योजना अधिकारिक Website

राजस्थान घर घर औषधि योजना से संबंधित जानकारी राजस्थान वन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल सकती है। हालाकि इसके रजिस्ट्रेशन से जुड़ी कोई जानकारी अभी साझा नहीं की गई है।

Rajasthan Ghar Ghar Aushadhi Yojana Application

राजस्थान घर घर औषधि योजना से जुड़े एप्लीकेशन के बारे में अभी सूचना आनी बाकी है। एप्लीकेशन की प्रक्रिया के लिए लोगो को थोड़ा इंतजार करना होगा।

Rajasthan घर घर औषधि योजना Helpline Number

राजस्थान घर घर औषधि योजना के लिए हर जिले के लिए अलग अलग हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है।आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर योजना से संबंधित हेल्पलाइन नंबर को देखा जा सकता है।

Also Read : Haryana Shramik Panjikaran Abhiyan Yojana 2021

Connect With Us: Twitter facebook

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: मुंबई इंडियंस के हुए दो फाड़? कप्तान हार्दिक पंड्या की हो रही आलोचना
Bihar Politics: बिहार में इंडि गठबंधन में सीट बंटवारे के बाद पप्पू यादव के बदले बोल, पूर्णिया सीट को लेकर कही ये बात
Lok Sabha Elections 2024: 44% मौजूदा सांसदों पर आपराधिक केस, 5% अरबपति, क्या कहती है ADR रिपोर्ट
R Madhavan ने रहना है तेरे दिल में की शूटिंग से खास यादें की शेयर, पत्नी को लेकर सुनाया स्पेशल किस्सा
Bill Gates and PM Modi Interaction: बिल गेट्स और पीएम मोदी की खास मुलाकात, नीलगिरि चाय और पश्मीना के साथ दिया ये तोहफा
J&K Avalanche: जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में भारी हिमस्खलन, कई लोग घायल
Arvind Kejriwal Arrest: सीएम केजरीवाल के गिरफ्तारी के विरोध में महारैली का आयोजन, विपक्ष के ये नेता होंगे शामिल, देखें लिस्ट
ADVERTISEMENT