होम / Vidyagama Scheme के अंतर्गत कर्नाटक में फिर से खुलेंगे स्कूल

Vidyagama Scheme के अंतर्गत कर्नाटक में फिर से खुलेंगे स्कूल

India News Editor • LAST UPDATED : September 24, 2021, 8:00 am IST

इंडिया न्यूज, बैंगलोर:
(Vidyagama Scheme) कर्नाटक सरकार फिर से विद्यागामा योजना को शुरू की प्लानिंग कर रही है। इस योजना का उद्देश्य कक्षाओं को फिर से शुरू करने का है। इस योजना के बाद छात्रों को लॉक डाउन के बाद फिर से स्कूल आने का मौका मिलेगा। यह वह योजना है जिसकी निगरानी राज्य के शिक्षा विभाग द्वारा की जाती थी। इस योजना में राज्य के सभी सरकारी, निजी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल शामिल हैं। योजना को फिर से शुरू करना कर्नाटक सरकार द्वारा किया गया सबसे अच्छा निर्णय है। स्कूल पूरी तरह से फिर से नहीं खोले गए हैं लेकिन वे छोटे सत्र में खुलेंगे ताकि वे कक्षाएं जारी रख सकें। इस योजना के लागू होने पर स्कूलों में कक्षाएं फिर से शुरू करने से छात्रों को पढ़ाई पर वापस जाने में मदद मिलेगी।

15 से 20 छात्रों का होगा एक समूह

विद्यगामा योजना के तहत स्कूलों में छात्रों के छोटे-छोटे समूह बनेंगे। हर समूह में 15 से 20 छात्र ही होंगे और इन समूहों को स्कूल में पढ़ाया जाएगा। योजन के अंतर्गत 8 विषयों के लिए छात्रों के 8 ग्रुप होंगे। चूंकि अभी भी भारत में कोविड खत्म नहीं हुआ है, इसलिए सख्त गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। अत: छात्रों के लिए मास्क पहनना जरूरी होगा। इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखना होगा। साथ ही स्कूलों को नियमित थर्मल स्क्रीनिंग के निर्देश दिए गए हैं।

ये रहेगा स्कूलों में Time Table

प्राधिकरण ने कक्षा 1 से 7 वीं और 10 वीं के लिए समय सारिणी की योजना बनाई है। इसके तहत सोम, मंगल, बुध, गुरु, शुक्र को सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक है और शनिवार को कक्षाएं सुबह 8.30 बजे शुरू होंगी और 11.15 बजे समाप्त होंगी। 8वीं और 9वीं का टाइम टेबल दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक है और कक्षाएं वैकल्पिक रूप से आयोजित की जाएंगी।

माता-पिता की अनुमति जरूरी

विद्यगामा योजना के तहत स्कूल तो खुल जाएंगे लेकिन छात्रों को केवल माता-पिता की सहमति होने पर ही अनुमति दी जाएगी। अत: छात्रों को सहमति पत्र जमा करवाना होगा। योजना के लिए आवेदन करने के लिए किसी को स्कूल आईडी कार्ड और माता-पिता के सहमति पत्र के साथ संबंधित स्कूल प्राधिकरण से संपर्क करना होगा।

Connect With Us: Twitter facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT