होम / Sukanya Samriddhi Yojana 2021

Sukanya Samriddhi Yojana 2021

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 23, 2021, 10:21 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Sukanya Samriddhi Yojana 2021: वर्तमान समय में बेटियों की चिंता केवल मां बाप की नहीं, बल्कि सरकार की भी है। इसे सरकार ने योजना बनाकर सबके सामने प्रस्तुत किया है। बेटी पैदा होते ही उसके बड़े होने और पढ़ाई लिखाई से लेकर शादी तक का प्रत्येक निवेश जोड़ने का सिलसिला आरंभ हो जाता है। ऐसे में यदि बेटियों के मां-बाप उनके भविष्य की चिंता को त्यागकर सुकन्या समृद्धि योजना को अपनाएंगे तो उनके लिए बेहद फायदेमंद होने वाला है। यह एक ऐसी योजना है जिसे शुरू करने के बाद बेटी के वयस्क होने तक तो आपको करोड़पति वाला गर्व महसूस होने लगेगा। चलिए जान लेते हैं इस योजना के बारे में

Sukanya Samriddhi Yojana 2021 विस्तार पूर्वक विवरण

दिल्ली सरकार की ओर से बेटियों के लिए लाड़ली योजना चलाई गई है इस योजना का फॉर्म अगर अब तक आपने नहीं भरा है तो यहां क्लिक करके पूरी जानकारी प्राप्त करें
भारत सरकार द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान चलाया जा रहा है इस अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करें।

सरकार की ओर से चलाई जा रही यह एक ऐसी स्मॉल डिपॉजिट स्कीम है जो केवल देश की बेटियों के लिए ही आरंभ की गई है। सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में तो आपने सुना ही होगा जिसे सरकार ने बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ के कैंपेन के हिस्से के रूप में देश में प्रस्तुत किया था।

इस योजना में महत्वपूर्ण बदलाव करते हुए सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत शादी के लिए होने वाला खर्च जो सदियों से एक बाप अपनी बेटी के लिए समझौता आया है इस योजना में जोड़ सकता है। इस योजना के तहत बेटी के 21 साल होने तक आपको निवेश करना होगा उसके बाद आपको पूरा रिटर्न प्राप्त हो जाएगा। यदि आपकी बेटी बहुत छोटी है जिसकी कम उम्र में ही आपने इस योजना में निवेश आरंभ कर दिया है तो उसकी 15 साल तक की आयु तक आप को इस योजना में निवेश करना होता है।

Also Read : CM Kisan Mitra Energy Yojana 2021

यह होती है ब्याज दर (Sukanya Samriddhi Yojana 2021)

सरकार की ओर से निर्धारित ब्याज दर की सीमा के अनुसार इस योजना के अंतर्गत निवेशकों को 7.6 फीसदी की दर से ब्याज प्रदान किया जा रहा है। यदि किसी निवेशक द्वारा एस एस वाई अकाउंट के जरिए अप्रैल से लेकर जून साल 2020 में सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश किया है उन्हें पूरी अवधि के दौरान 7.6 फीसदी दर से ही ब्याज की प्राप्ति होती रहेगी।

उत्तर प्रदेश की योजना कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा छह चरणों में 15000 दिए जाते हैं योजना के प्रत्येक चरण में पंजीयन प्रक्रिया पूरी की जाती है। यदि आपकी बेटी छोटी है और कम आयु में ही आप इस योजना में प्रवेश करके अपनी बेटी के लिए निवेश करना आरंभ कर देते हैं तो 21 साल के जन्म दिवस के दिन ही आपकी बेटी आपको करोड़पति बना सकती है। दरअसल सरकार की इस योजना के अनुसार यदि आप अपनी बेटी की 1 साल की आयु के दौरान ही इस योजना में प्रवेश कर लेते हैं तो आपको प्रति माह 12500 रुपये डलवाने होंगे।

इसके बाद यदि इस राशि को जोड़कर देखा जाए तो 1 साल में आपके द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आपकी बेटी के खाते में 1.5 लाख रुपए जमा हो जाएंगे। तत्पश्चात आपकी बेटी की आयु जब 21 साल की हो जाती है तब आपको आपके द्वारा निवेश गई राशि के बदले में मैच्योरिटी के रूप में 63.7 लाख रुपये प्राप्त होंगे।वही इसके अलावा यदि मां और बाप दोनों ही मिलकर इस स्कीम के अंतर्गत निवेश की राशि का भुगतान करें तो 21 साल की आयु तक आपकी बेटी की मैच्योरिटी राशि 1.27 करोड़ रुपए तक प्राप्त होगी।

डिपॉजिट करने की सीमा (Sukanya Samriddhi Yojana 2021)

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा निवेश के दौरान न्यूनतम डिपॉजिट राशि 250 रुपये निर्धारित की गई है। इसके अलावा अधिकतम राशि की बात करें तो आप 1.5 लाख रुपये प्रति माह तक निवेश करा सकते हैं। इसके साथ ही यदि सालाना निवेश राशि के अनुसार देखा जाए तो 1.5 लाख रुपए तक के निवेश पर आपको आयकर विभाग से छूट की प्राप्ति भी होती है।

Connect With Us: Twitter facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

RCB 250 Match: IPL में अपने 250 मैच पूरे करेगी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, देखें Winning Percentage और अन्य आंकड़ें
‘भाग्य लक्ष्मी’ फेम Maera Mishra ने रचाई सगाई, चांदी के लहंगे में गिराई बिजली -Indianews
Arunachal Pradesh Landslide: अरूणाचल प्रेदश में बड़ा हादसा, लैंडस्लाइड के साथ बहा चीन बॉर्डर को जोड़ता Highway-Indianews
Rajasthan: तकनीकी खराबी के कारण भारतीय वायुसेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त, जैसलमेर में हुई आपातकाल लैंडिंग-Indianews
कुत्ते से तुलना किए जाने पर Aayush Sharma के छलके आसुं, डेब्यू के बाद का किस्सा किया शेयर – Indianews
IPL 2024: SRH vs RCB के बीच खेला जाएगा मुकाबला, यहां देखें Pitch और Weather Report
History of Mangalsutra in India: भारतीय राजनीति में मंगलसूत्र पर घमासान, जानिए क्या है सुहाग के इस निशानी का इतिहास- indianews
ADVERTISEMENT