होम / UP Viklang Pension Status Check List 2021: दिव्यांग पेंशन के लिए किया है आवेदन….?

UP Viklang Pension Status Check List 2021: दिव्यांग पेंशन के लिए किया है आवेदन….?

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 23, 2021, 9:46 am IST

इंडिया न्यूज, लखनऊ:
UP Viklang Pension Status Check List 2021: केंद्र सरकार ने विधवा बुजुर्ग और दिव्यांग लोगों को तीन महीने की अग्रिम पेंशन सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी थी। केंद्र सरकार ने दिव्यांगजन को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें खुद के कार्यों को करने के लिए पेशन प्रदान करने का बड़ा निर्णय लिया है।

आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को विकलांग पेंशन लिस्ट उत्तर प्रदेश 2021 के बारे में जानकारी देंगे और बताएंगे कि आप कैसे इस सूची को घर बैठे देख सकते हैं। इस विषय पर जानकारी को जानने के लिए लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने प्रदेश में दिव्यांग जनों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए दिव्यांग पेंशन योजना का शुभारंभ किया है। सरकार द्वारा दी जा रही दिव्यांग जनों को इस सहायता राशि से बहुत ज्यादा फायदा होगा और वे इसका लाभ उठा कर खुद को आत्मनिर्भर बना सकेंगे और साथ ही में उन्हें अपने किसी भी प्रकार के आर्थिक समस्या को दूर करने के लिए किसी के आश्रय पर निर्भर नहीं रहना होगा।

सरकार इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक बीपीएल राशन कार्ड धारक दिव्यांगजन जिनकी दिव्यांगता 40% या फिर इससे अधिक की होगी उन लोगों को सरकार हर महीने 500 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करेगी।

Also Read : CM Kisan Mitra Energy Yojana 2021

UP Viklang Pension Status Check List 2021-22 की जांच कैसे करें?

यदि आप दिव्यांग व्यक्ति हैं और आप दिव्यांग पेंशन योजना के सूची में नाम की जांच करने के लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें और इस सूची में आपको जिला वाइज रिपोर्ट दिखाई दी जाएगी और इसी हिसाब से आप अपना नाम भी इसमें देख सकते हैं। सूची में नाम को देखने के लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश दिव्यांग विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • अब आपको वेबसाइट के होम पेज पर पेंशन की सूची 2020-21 का लिंक दिखाई देगा और आपको इसी लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इतना करने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और आपको यहां पर अपने जनपद, ब्लाक, विकासखंड, ग्राम पंचायत की डिटेल को दर्ज करना होगा।
  • इतना करने के पश्चात आप वहां अपने दिव्यांग पेंशन की लिस्ट को देख सकते हैं और वहां पर आप अपने से संबंधित जानकारी को देख सकते हैं।

UP Viklang Pension Status Check List 2021 आनलाइन आवेदन

यदि आप दिव्यांग हैं और आप उत्तर प्रदेश सरकार के इस लाभकारी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको सर्वप्रथम समाज कल्याण विभाग के अधिकारी वेबसाइट पर जाना है और फिर वहां पर दिव्यांग पेंशन के लिए अपना आनलाइन आवेदन दे देना है। दिव्यांग पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको समाज कल्याण विभाग के अधिकारी वेबसाइट पर जाना है और फिर उसके होम पेज को ओपन कर लेना है।
  • अब आपको वेबसाइट के होम पेज पर दिव्यांग एवं कुष्ठावस्था पेंशन नामक एक लिंक दिखाई देगा और आपको इसी लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब वहां पर आपको आवेदन फॉर्म दिखाई देगा और आवेदन फॉर्म में आपको पूछी जा रही सभी प्रकार की जानकारियों को एक-एक करके ध्यान पूर्वक से भरना होगा।
  • आवेदन फॉर्म की जानकारियों को ध्यान से भरने के बाद और एक बार पुष्टि करने के बाद हमें आवेदन फॉर्म को फाइनल रूप से सबमिट करना है और इस प्रकार से आपका योजना में आवेदन पूरा हो जाता है।

UP Viklang Pension का स्टेटस कैसे होगा चेक?

अगर आपने दिव्यांग पेंशन योजना में अपना आवेदन दे दिया है और आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच करना चाहते हैं, तो इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और वहां पर आपको दिव्यांग पेंशन नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इसी विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब इसके बाद आपके सामने एक नया इंटरफेस दिखाई देगा और इसमें आपको आवेदन की स्थिति नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक बार फिर से एक नया पेज खुलेगा और आपको यहां पर रजिस्टर नामक विकल्प दिखाई देगा और आपको इसी पर क्लिक करना होगा।
  • अब यहां पर रजिस्टर करने के लिए आपको अपना दिव्यांग पेंशन योजना का पंजीकरण संख्या और अपने बैंक खाता संख्या को यूजरनेम और पासवर्ड की जगह पर दर्ज करना होगा। आप यहां पर कैप्चा कोड डालना है और फिर आपको आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन कर लेना है। अब लॉगिन हो जाने के बाद आपको यहां पर आपके आवेदन से संबंधित सारी गतिविधियां और स्थिति दिखाई देने लगेगी। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने दिव्यांगों को हर महीने आर्थिक सहायता राशि को प्रदान करने के लिए दिव्यांग पेंशन योजना का शुभारंभ किया है और इस योजना के जरिए प्रदेश के हजारों और लाखों दिव्यांग भाई बहनों को काफी हद तक आर्थिक सहायता प्राप्त हो सकेगी।

UP Viklang Pension Status Check List 2021

Connect With Us: Twitter facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Rashifal: आज इन राशियों को मिलेगा गुड न्यूज, जानें अपना राशिफल- indianews  
Aaj Ka Panchang: 25 अप्रैल 2024 का पंचांग, जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त- indianews
Lok Sabha Elections 2024: ‘सोनिया गांधी के डर से प्राण प्रतिष्ठा में नहीं…’, अमित शाह ने उद्धव ठाकरे पर साधा निशाना – India News
Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण के 89 सीटों पर थमा चुनाव प्रचार, जानिए किन-किन मुद्दों पर छिड़ा सियासी संग्राम – India News
JEE Mains Result: जेईई मेन्स सत्र 2 का रिजल्ट जारी, जानें कैसे कर सकते हैं रिजल्ट चेक – India News
WBPSC Recruitment 2024: इस प्रदेश में विभिन्न पदों पर भर्ती की घोषणा, जानिए कब तक कर सकते हैं अप्लाई – India News
Israel-Hamas war: हमास ने गाजा में बंधक बनाए गए इजरायली-अमेरिकी व्यक्ति का वीडियो किया जारी- Indianews
ADVERTISEMENT