होम / Tension:व्यक्ति के तनाव को कीबोर्ड और माउस के जरिए लगाया जा सकता है पता कि कितने तनाव मैं है, व्यक्ति

Tension:व्यक्ति के तनाव को कीबोर्ड और माउस के जरिए लगाया जा सकता है पता कि कितने तनाव मैं है, व्यक्ति

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 18, 2023, 12:19 am IST

इंडिया न्यूज़: (Tension) हम अक्सर कोई काम करते हैं तो कई बार हम काफी ज्यादा तनाव में आ जाते हैं। जिसका असर कई रूपों में पड़ता है। लेकिन तनाव को लेकर किसी व्यक्ति को यह बता पाना संभव नहीं होता कि, सामने वाला व्यक्ति कितना तनाव में है। ऐसे कुछ एक्सपर्ट होते हैं,जो इंसानों को देखकर यह पता लगा लेते हैं. कि सामने वाला व्यक्ति कितना तनाव में है। वही इसका पता धड़कनों की गति, ब्लड प्रेशर से भी लगाया जा सकता है। वही इसको लेकर वैज्ञानिकों द्वारा एक स्टडी में दावा किया गया है कि कंप्यूटर के माउस और कीबोर्ड पर काम करने वाले व्यक्ति के बर्ताव से भी व्यक्ति के तनाव का आकलन किया जा सकता है।

  • कीबोर्ड और माउस से लगाया जा सकता है तनाव का पता
  • 90 लोगों पर किया गया स्टडी

कीबोर्ड और माउस से लगाया जा सकता है तनाव का पता

इस स्टडी को लेकर स्विस फेडरल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी इन ज्यूरिक (ईटीएचजेड) के शोधकर्ताओं द्वारा इस पर शोध करने के बाद बताया की तनाव में रहने वाले लोगों ने अपने माउस प्वाइंटर को ज्यादा बार और कम एक्यूरेसी के साथ हिलाया। इसके साथ ही उन्होंने स्क्रीन में ज्यादा लंबी दूरियां भी तय कीं और कुछ लोग टाइपिंग में काफी गलतियां की और बीच-बीच में रुकते रहे जिससे पता चलता है कि यह लोग कितने तनाव में है।

90 लोगों पर किया गया स्टडी

अध्ययन को लेकर शोधकर्ताओं ने इसको लेकर 90 लोगों को अपने स्टडी मे शामिल  किया। इन प्रतिभागियों को कुछ ऑफिस वाले काम दिए गए जैसे प्रयोगशाला में नियोजन, मिलने की समय निश्चित करने, रिकॉर्डिंग या आंकड़ों का विश्लेषण द्बारा तनाव पर शोध किया गया।

ये भी पढ़े:- दुनिया का एकमात्र ऐसा टीचर जिसने बनवा रखा है पूरे शरीर पर टैटू, इसके लिए 58 लाख रुपया आया खर्च

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.