होम / Mosquito Killer: क्या होगा अगर दुनिया के सारे मच्छर हो जायें खत्म,जानिए इससे जुड़ी ये खास जानकारी

Mosquito Killer: क्या होगा अगर दुनिया के सारे मच्छर हो जायें खत्म,जानिए इससे जुड़ी ये खास जानकारी

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 18, 2023, 1:26 am IST

इंडिया न्यूज़:(Mosquito Killer) फरवरी का महिना खत्म होते – होते गर्मी का बढ़ना भी शुरु हो जाता है। इसके साथ ही मच्छरों से होने वाली बीमारियां फैलने लगती हैं। मच्छरों से पैदा होने वाली बीमारियों में डेंगू चिगनगुनिया, मलेरिया आदि के मरीज भी अस्पतालों में बढ़ने लगते हैं। कभी – कभी तो मच्छरों से डेंगू, मलेरिया की बीमारी जानलेवा तक साबित हो जाती है। लेकिन क्या आप कभी ये सोचे हैं कि क्या होगा जब दुनिया के सारे मच्छर खत्म हो जाए तो आइए जानते हैं इसके बारे में ये जानकारी ।

  • मच्छरों का होना दुनिया में बेहद जरूरी
  • मच्छरों के काटने से दुनिया मे सबसे ज्यादा मौत
  • मच्छरों से सबसे ज्यादा खतरा बच्चों को

मच्छरों का होना दुनिया में बेहद जरूरी

यह सुनने में काफी अच्छा लगता है कि दुनिया के सारे मच्छर अगर खत्म हो जाये तो कितना अच्छा होगा आखिर कौन इंसान चाहता है कि वह मच्छरों के बीच मे रहे लेकिन आप को बता दे की मच्छरों का रहना दुनिया मे उतना ही जरूरी हैं जितना किसी इंशान को इस पर वैज्ञानिकों का कहना है कि मच्छरों का होना दुनिया मे बेहद जरूरी हैं, कई प्रक्रियों में मच्छर उपयोगी होते हैं, पारिस्थितिकी तंत्र के लिए मच्छर उस व्यवस्था का हिस्सा हैं जहां जीव भोजन के लिए एक दूसरे पर निर्भर करते हैं।

मच्छरों के काटने से दुनिया मे सबसे ज्यादा मौत

मच्छरों से परेशान होकर भले ही लोग उनसे दूर क्यों न होते हो लेकिन आपको ये जानकर काफी हैरानी होगी कि दुनिया मे सबसे ज्यादा मौत मच्छरों के कटने से होने वाली बीमारियों से ही होती हैं। वर्ल्ड मॉस्क्युटो प्रोग्राम के मुताबिक, हर साल लगभग 70 करोड़ लोग मच्छरों से फैलने वाली बीमारी से जूझते है। जिसमे से 10 लाख से अधिक लोगों की मौत हो जाती है।

मच्छरों से सबसे ज्यादा खतरा बच्चों को

मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारी दुनिया मे सबसे ज्यादा के साथ ही ज्यादा खतरनाक भी साबित होती हैं जिसमे जान जानें की भी संभावना होती हैं लेकिन इसका सबसे ज्यादा प्रभाव बच्चों के उपर पड़ता है। WHO के द्वारा बताया गया कि, मच्छरों से होने वाली बीमारी का सबसे ज्यादा खतरा 5 साल से कम उम्र के बच्चों को रहता है।

ये भी पढ़े:- गर्मियों की चिलचिलाती धूप में भी दिखेगा दमकता चेहरा, सिर्फ स्किन केयर रुटीन में लाएं ये 3 जरुरी बदलाव

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.