होम / Apple MacBook Pro 2021 : एप्पल ने लॉन्च किए अपने दो नए लैपटॉप

Apple MacBook Pro 2021 : एप्पल ने लॉन्च किए अपने दो नए लैपटॉप

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 20, 2021, 9:47 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

MacBook Pro 2021 : Apple ने पिछले महीने 14 सितंबर को अपना Apple Mega Event ऑर्गेनाइज किया था। वहीं बीते सोमवार (18 अक्टूबर ) को Apple ने अपने ‘Unleashed’ इवेंट में नए MacBook Pro मॉडल लॉन्च किए है जो ऑल-न्यू M1 Pro and M1 Max प्रोसेसर के साथ आते है एप्पल ने अपने इन नए लैपटॉप का नाम MacBook Pro 2021 दिया गया है।

कंपनी की यह MacBook Pro series 14 इंच और 16 इंच डिस्प्ले ऑप्शन के साथ आती है। MacBook Pro 2021 series को पावर देने के लिए इसमें कंपनी ने अपने दो नए प्रोसेसर M1 Pro and M1 Max के इस्तेमाल किया है Apple ने यह दावा किया गया है कि यह मौजूदा 13 इंच MacBook pro से 3.7 गुना तेज परफॉर्म करता है।

Specifications of Apple MacBook Pro 2021

Apple MacBook Pro 2021 मॉडल 14 इंच और 16 इंच साइज में एक बिल्कुल नए डिज़ाइन के साथ आते हैं साथ ही एक SDXC कार्ड स्लॉट के साथ-साथ एक एचडीएमआई पोर्ट भी वापस से दे दिया गया है। डिजाइनिंग के मामले में दूसरा बड़ा बदलाव एक नॉच का होना है जो कि बेज़ल को कम करने के साथ यूजर्स को ज्यादा स्क्रीन साइज का अनुभव देता है। साथ ही 1080p फेसटाइम वेब कैमरा भी दिया गया है। हालाँकि, Apple ने फेस आईडी नहीं दी है, जो कि इसके टॉप-एंड iPhone मॉडल के उलट है। जिसमें फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी को वहीं पर एडजस्ट करने के लिए एक नॉच दी गई है।

Apple कंपनी का यह दावा है कि जहां 14 inch MacBook Pro मॉडल कुल 5.9 मिलियन पिक्सल के साथ 14.2 इंच का एक्टिव एरिया देता है, वहीं 16 इंच के वेरिएंट में 7.7 मिलियन पिक्सल के साथ 16.2 इंच का एक्टिव एरिया है। भीतरी स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इसमें लिक्विड रेटिना एक्सडीआर डिस्प्ले भी है जो मिनी-एलईडी तकनीक का उपयोग करता है। यह पहले आईपैड प्रो पर उपलब्ध था। Apple के स्वामित्व वाली ProMotion टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके 120Hz तक एडेप्टिव रिफ्रेश रेट भी डिवाइस में दिया गया है। पावर यूजर्स के लिए, नए मैकबुक प्रो मॉडल के डिस्प्ले में P3 वाइड कलर गैमॉट, HDR सपोर्ट और XDR आउटपुट होने का दावा किया गया है।

डिजाइन और डिस्प्ले में अपग्रेड

डिजाइन और डिस्प्ले में अपग्रेड के अलावा MacBook Pro 2021 Series में अपग्रेडेड सिलिकॉन दिया गया है जो दो अलग-अलग वर्जन – एम 1 प्रो और एम 1 मैक्स में आता है। M1 प्रो चिप में 10-कोर CPU हैं जिसमें से आठ हाई-परफॉर्मेंस कोर और दो लो-परफॉर्मेंस कोर हैं। इनके साथ ही 16-कोर GPU तक शामिल हैं। Apple का दावा है कि नई चिप मौजूदा M1 चिप की तुलना में 70 प्रतिशत तेज CPU परफॉर्मेंस और दो गुना तेज GPU परफॉर्मेंस दे सकती है। एम1 प्रो में ऑन-डिवाइस वीडियो प्रोसेसिंग को बढ़ाने के लिए मीडिया इंजन में प्रोरेस एक्सेलेरेटर भी शामिल है।

M1 Max है दुनिया की सबसे शक्तिशाली चिप

M1 Max के बारे में कहा गया है कि यह प्रो नोटबुक के लिए दुनिया की सबसे शक्तिशाली चिप है। इसमें एम1 प्रो के समान 10-कोर सीपीयू है, लेकिन एम1 की तुलना में चार गुना तक तेज जीपीयू परफॉर्मेंस देने के लिए यह 32 कोर तक जीपीयू को डबल कर देता है। Apple का दावा है कि अपनी नई M1 मैक्स चिप का इस्तेमाल करके, पेशेवर यूजर 4K ProRes वीडियो की 30 स्ट्रीम तक एडिटिंग कर सकते हैं। या Final Cut Pro में 8K ProRes वीडियो की 7 स्ट्रीम तक एडिटिंग कर सकते हैं।

Final Cut Pro चलेगा 8.7 गुना तेज

M1 Pro और M1 दोनों को 16-कोर न्यूरल इंजन के साथ पेअर किया गया है जो नए मैकबुक प्रो मॉडल पर मशीन लर्निंग की क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करता है। पब्लिकली शेयर किए गए कुछ नंबरों के अनुसार, बिल्ट-इन Neural Engine एम1 प्रो के साथ फाइनल कट प्रो में 8.7 गुना तेज ऑब्जेक्ट ट्रैकिंग परफॉर्मेंस देता है और एम1 मैक्स के साथ 11.5 गुना तेज परफॉर्मेंस देता है। Adobe Photoshop में यह इमेज में सब्जेक्ट्स को सिलेक्ट करते समय 2.6 गुना तेज परफॉर्मेंस देने का वादा करता है।

Connectivity on MacBook Pro

नए मैकबुक प्रो पर कनेक्टिविटी ऑप्शन्स में ब्लूटूथ v5.0 और वाई-फाई 6 शामिल हैं। यूजर्स एम 1 मैक्स पर आधारित मैकबुक प्रो पर एक साथ तीन Pro Display XDR और एक 4K टीवी तक कनेक्ट कर सकते हैं। दूसरी ओर, एम1 प्रो चिप एक साथ दो Pro Display XDR को सपोर्ट करता है। नए मैकबुक प्रो मॉडल में 6-स्पीकर साउंड सिस्टम भी शामिल है जिसमें दो ट्वीटर और चार फोर्स कैंसिलिंग वूफर हैं। ऑन द गो सराउंड साउंड अनुभव के लिए डॉल्बी एटमॉस और स्पेशिअल ऑडियो सपोर्ट भी है।

MacBook Pro बैटरी 

बैटरी लाइफ के बारे में बात करें तो 14-इंच मैकबुक प्रो (2021) को एक बार चार्ज करने पर 17 घंटे तक का वीडियो प्लेबैक देने के लिए रेट किया गया है। जबकि इसका 16-इंच वेरिएंट 21 घंटे तक का वीडियो प्लेबैक देता है। Apple का दावा है कि नए मैकबुक प्रो मॉडल का इस्तेमाल करते हुए, Xcode में काम करने वाले डेवलपर्स चार गुना अधिक कोड कम्पाइल कर पाएंगे। वहीं फोटोग्राफरों के लिए ऑन द गो Adobe Lightroom Classic में इमेज एडिटिंग करते समय दो गुना ज्यादा बैटरी मिल पाएगी।

Apple MacBook Pro (2021) price in India

एप्पल के इस नए MacBook pro 14 inch की शुरुवाती कीमत 1,94,900 रुपये है। यह एजुकेशन के लिए 1,75,410 रुपये में भी उपलब्ध है। दूसरी ओर Apple MacBook pro 16-inch मॉडल रेगुलर कस्टमर्स के लिए 2,39,900 रुपये से शुरू होता है। जबकि एजुकेशन के लिए 2,15,910 रुपये की कीमत में उपलब्ध है।

Also Read : Apple AirPods 3rd Generation : Apple ने लॉन्च किये अपने नए AirPods

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Viral Holi Girls: कौन हैं प्रीति और विनीता? वायरल होली वीडियो की लड़कियों पर कानूनी कार्रवाई, चालान भी कटा
Arvind Kejriwal: सीएम का आरोप चार्जशीट में अरिवंद केजरीवाल नहीं बल्कि सी. अरविंद का नाम, जानें कौन है ये शख्स
Amar Singh Chamkila के ट्रेलर लॉन्च पर रो पड़े Diljit Dosanjh, इम्तियाज अली ने तारीफ में कही ये बात
अक्षय कुमार के साथ सगाई टूटने का सदमा नहीं सह पाई थी Raveena Tandon! खुदकुशी की खबरों पर किया रिएक्ट
Anushka Sharma ने Akaay को जन्म देने के बाद पहली फोटो की शेयर, पोस्ट में लिखी ये बात
Lok Sabha Election 2024: पूर्णियां सीट पर अड़े पप्पू यादव, कहा-आत्महत्या करना मंजूर लेकिन पूर्णिया छोड़ना नहीं
Arvind Kejriwal: सीएम केजरीवल का ED पर आरोप, कोर्ट में बताया क्या है प्रवर्तन निदेशालय का मिशन
ADVERTISEMENT