Friday, May 27, 2022
HomeScience & TechnologyBest SSDs in India अपने पुराने कंप्यूटर में लगाएं ये जबरदस्त सॉलिड...

Best SSDs in India अपने पुराने कंप्यूटर में लगाएं ये जबरदस्त सॉलिड स्टेट ड्राइव

Best SSDs in India

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

Best SSDs in India : सॉलिड-स्टेट ड्राइव यानी एसएसडी नए ज़माने के उन स्टोरेज डिवाइसों में से एक है जिन्हें पारंपरिक तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले मैकेनिकल हार्ड डिस्क की जगह प्रयोग में लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एसएसडी की अच्छी बात है कि वह फ़्लैश आधारित मेमोरी का इस्तेमाल करते हैं जो न सिर्फ़ तेज़ होता है, बल्कि भरोसेमंद भी होता है। तेज़ थ्रोपुट और रीड-ऐक्सेस में लगने वाले कम समय की मदद से एसएसडी कंप्यूटर या लैपटॉप को पहले के मुकाबले काफ़ी तेज़ बनाते हैं।

एसएसडी फ़ाइलों को नैनोसेकेंड में मापे जाने वाले अलग-अलग ग्रिड में स्टोर करता है, ताकि ज़रूरत पड़ने कोई भी जानकारी फ़टाफ़ट पाई जा सके और इसकी वजह यह है कि सूचनाओं को स्मार्ट तरीके से बांटकर सुरक्षित किया जाता है। हालांकि, बीते समय में एसएसडी स्टोरेज के ढेरों ब्रैंड बाज़ार में आए हैं, लेकिन कुछ ही ऐसे नाम हैं जिन पर इसके लिए पूरी तरह भरोसा किया जा सकता है।

सैमसंग

दक्षिण कोरिया का बहुराष्ट्रीय कारोबारी समूह सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक एप्लायंस के साथ-साथ कलपुर्जों का निर्माण करने वाली वैश्विक इकाई है जिसमें एसएसडी शामिल हैं। हालांकि, 970 Pro जैसे सैमसंग एसएसडी पर्सनल कंप्यूटर पर काम के भारी दबाव के लिए बनाए गए हैं, लेकिन गेमिंग के लिए गेमिंग एसएसडी और कंप्यूटिंग के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए टेराबाइट एसएसडी उपलब्ध हैं। सैमसंग SATA इंटरफ़ेस एसएसडी नाटकीय ढंग से कंप्यूटिंग अनुभव को बेहतर बनाने का वादा करता है।

एसर अपोलो

ताइवान की मल्टीनेशनल हार्डवेयर और इलेक्ट्रॉनिक कंपनी स्टोरेज से जुड़े उत्पाद बनाने वाली दुनिया की अग्रणी कंपनी है जो पेशेवर के साथ-साथ घरेलू उपयोगकर्ताओं के लिए अलग-अलग तरह के मेमोरी और स्टोरेज सॉल्यूशंस की पेशकश करती है। एसर एसएसडी को S.M.A.R.T और GC & TRIM जैसी खूबियों को सपोर्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो सिस्टम के बेहतर परफ़ॉर्मेंस को बनाए रखती हैं।

साथ ही, इसमें डेटा की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए LDPC ECC टैक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। एसर ने एसएसडी पोर्टफ़ोलियो पेश किया है जिसमें 2.5-इंच SATA, M.2 SATA और M.2 PCIe NVMe ड्राइव शामिल हैं। जबकि शुरुआती स्तर के 2.5” SA100 SATA एसएसडी 120 जीबी से 1.92 टीबी तक की क्षमताओं में और RE100, 2.5” SATA और छोटे M.2 फ़ॉर्म फैक्टर में उपलब्ध है।

वेस्टर्न डिजिटल

 

वेस्टर्न डिजिटल जिसे डब्ल्यूडी भी कहा जाता है, इस श्रेणी की प्रमुख कंपनी है जो 250 एमबी से लेकर 32 टीबी तक की सॉलिड स्टेट हार्ड ड्राइव की पेशकश करती है। इनोवेशन कंपनी की सबसे अहम ताकत है क्योंकि यह हार्ड ड्राइव बनाने वाली सबसे पहली कंपनियों में से एक रही है। बीते कुछ समय के दौरान कंपनी ने 3D NAND के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति की है। ब्रैंड की सबसे खास पेशकशों में से एक ज़ोन्ड स्टोरेज है जो यूनीफ़ाइड सॉफ़्टवेयर फ़्रेमवर्क पर काम करता है जो स्टोरेज की क्षमता का अधिकतम इस्तेमाल करने, कम TCO और बेहतर QoS के लिए डेटा को समझदारी के साथ रखता है।

इंटेल

इस श्रेणी की एक अन्य वैश्विक दिग्गज इंटेल ने अलग-अलग एसएसडी की पेशकश की जो विभिन्न प्रकार की ज़रूरतों और उद्देश्यों को पूरा करते हैं। हाल ही में, ब्रैंड ने P5800X एसएसडी पेश की है जिसे कई विशेषज्ञों ने अब तक का सबसे तेज़ एसएसडी माना है। इंटेल के एसएसडी को बेहतर निरंतरता, लेटेंसी की खूबियों और सटीक परफ़ॉर्मेंस के लिए जाना जाता है। हालांकि, ज़्यादा कीमतों की वजह से इंटेल के ज़्यादातर एसएसडी को बड़े स्तर के इंटरप्राइज़-स्तर के ग्राहकों के लिए उपयुक्त माना जाता है। ब्रैंड पारंपरिक तौर नाटकीय तौर पर सीक्वेंशियल स्पीड बढ़ाने के लिए ध्यान देता है।

Also Read : Best SSDs 2022 एसएसडी खरीदने की सोच रहें हैं? ये हो सकता है बेस्ट ऑप्शन

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
Sameer Sainihttp://indianews.in
Sub Editor @indianews | Quick learner with “can do” attitude | Have good organizing and management skills
RELATED ARTICLES

Most Popular