होम / Honda City का Hybrid Avatar भारत में जल्द होगा लॉन्च, जानिए कितनी होगी माइलेज

Honda City का Hybrid Avatar भारत में जल्द होगा लॉन्च, जानिए कितनी होगी माइलेज

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 22, 2021, 6:36 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Honda City: जापान की वाहन निर्माता कंपनी होंडा भारत में अपनी लोकप्रिय सेडान Honda City को अपडेट करने पर विचार कर रही है। हमने पहले भी इस बात की जानकारी दी थी। कि होंडा भारत में 2021 में एक नई हाइब्रिड कार को पेश करेगी। एक ताजा मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जापानी कार निर्माता मई या जून में होंडा सिटी हाइब्रिड सेडान को लॉन्च करने की योजना बना रहा है। जिसकी कीमत 15 लाख रुपये से लेकर 18 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होने की उम्मीद है।
अभी इस कार के माइलेज के बारे में आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है। इतना ही नहीं, अभी सिटी हाइब्रिड की टेस्टिंग भी इंडियन रोड पर शुरू नहीं हुई है। हालांकि मलेशिया में टेस्टिंग के दौरान इस कार ने 27.7 किलोमीटर प्रतिलीटर और थाईलैंड में 27.8 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। ऐसा माना जा रहा है कि भारतीय बाजार में भी ये कार तकरीबन इतना ही माइलेज देगी।

सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार 

बीते कुछ दिनों में देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने न केवल आम लोगों को बल्कि वाहन निर्माताओं को भी इस तरफ ध्यान देने को मजबूर कर दिया है। ज्यादातर कंपनियां ऐसे कारों पर काम कर रही हैं, जो बेहतर माइलेज प्रदान कर सकें। हाइब्रिड मॉडल में कंपनी 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल करेगी। ये इंजन 98hp की पावर और इसमें इस्तेमाल किया गया इलेक्ट्रिक मोटर 109hp की पावर जेनरेट करता है। ये न केवल कार के पावर को बढ़ाता है बल्कि इससे माइलेज पर भी सकारात्मक असर देखने को मिलेगा।

रेगुलर मॉडल से मॅहगी हो सकती है यह कार

होंडा सिटी हाइब्रिड निश्चित रूप से अधिक महंगी होगी। जबकि कार भारत में असेंबल की जाएगी लेकिन हाइब्रिड सिस्टम बनाने वाले कई कंपोनेंट्स को आयात किया जाएगा। शुल्क और इसी तरह अन्य टैक्स के चलते इस कार की कीमत ज्यादा हो सकती है। कंपनी भारतीय बाजार में होंडा सिटी के फोर्थ और फिफ्थ दोनों जेनरेशन की बिक्री करती है। इसके लेटेस्ट जेनरेशन मॉडल की कीमत 11.16 लाख रुपये से लेकर 15.11 लाख रुपये के बीच है। ऐसा माना जा रहा है कि हाइब्रिड की कीमत 17.5 से 19 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

Also Read : Google जल्द लॉन्च कर सकता है अपनी Pixel सीरीज के नए फ़ोन

Connect With Us: Twitter facebook

लेटेस्ट खबरें