होम / Instagram Features 2021 इंस्टाग्राम के ये 5 कमल फीचर्स जिन्हें आप भी नहीं जानते होंगे

Instagram Features 2021 इंस्टाग्राम के ये 5 कमल फीचर्स जिन्हें आप भी नहीं जानते होंगे

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 18, 2021, 7:15 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

Instagram Features 2021 : इंस्टाग्राम समय-समय पर अपने यूजर के लिए नए नए फीचर्स ले कर आता रहता है कंपनी ने हाल हे में अपना नया फीचर Instagram Video जोड़ा है। कंपनी ने यह दावा किया है कि इस फीचर की मदद से वीडियो देखने का मजा दोगुना हो जाएगा। इसके साथ ही Instagram ने IGTV और फीड वीडियो को बंद कर दिया है और इन दोनों फीचर को मर्ज करके एक नया Instagram Video फीचर जोड़ा है। इंस्टाग्राम पर आपके पास अपने प्रोफाइल को पब्लिक या फिर प्राइवेट रखने का ऑप्शन मिलता है। अगर आपकी प्रोफाइल प्राइवेट है तो हम आपके लिए पांच ऐसे फीचर्स लेकर आए हैं जिनसे आप अपनी प्रोफाइल को सुरक्षित रख सकते हैं।

एक्टिव स्टेटस हाईड फीचर (Instagram Features 2021)

इंस्टाग्राम में व्हाट्सप्प की तरह ही डायरेक्ट मैसेज का ऑप्शन होता है जहां आप लोगों से पर्सनली बात कर सकते हैं। इंस्टाग्राम पर एक ऐसा फीचर है जिससे डीएम पर लोगों को यह पता चल जाता है कि आप कब और कितनी देर पहले ऑनलाइन थे। आप चाहें तो इस ऑप्शन को एप के सेटिंग्स में प्राइवेसी के सेक्शन में जाकर डिसेबल कर सकते हैं।

Restricted Accounts Option (Instagram Features 2021)

इस फीचर को जिस अकाउंट पर लागू किया जाएगा, वह यह नहीं देख पाएगा कि आप कब ऑनलाइन हैं, कि आपने उसके मैसेज देखे हैं या नहीं। साथ ही, आप यह भी सिलेक्ट कर पाएंगे कि आपके पोस्ट पर उनके कमेन्ट्स बाकी फॉलोअर्स को दिखेंगे या फिर नहीं।

ऐसे हटाएं फॉलोअर्स लिस्ट से (Instagram Features 2021)

अगर आपको कोई फॉलो करने लगता है लेकिन आप नहीं चाहते हैं कि वह आपके पोस्ट्स और स्टोरीज को देखे, तो आप उन्हें अपनी फॉलोअर्स लिस्ट से हटा सकते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो इंस्टाग्राम उन्हें इस बात की सूचना नहीं देता है और इस तरह उन्हें यह कहीं से नहीं पता चलेगा कि आपने उन्हें अपने फॉलोअर्स से रिमूव कर दिया है।

स्टोरी मेन्शन कंट्रोल (Instagram Features 2021)

इंस्टाग्राम स्टोरीज का फीचर काफी फेमस फीचर्स में से एक है जिसे काफी इस्तेमाल भी किया जाता है। 24 घंटों तक दिखने वाले इस फीचर में आप अपने फॉलोअर्स या फिर पब्लिक अकाउंट वाले यूजर्स को मेन्शन कर सकते हैं और इसकी सूचना उन्हें भी मिल जाती है। लेकिन आप चाहें तो आप इंस्टाग्राम की स्टोरी सेटिंग्स में जाकर मेन्शन का फीचर बंद कर सकते हैं। उस तरह कोई भी आपको अपनी स्टोरीज में टैग नहीं कर पाएगा।

ऐसे करें लाइक और कमेंट हाईड (Instagram Features 2021)

आपके पास एक यह ऑप्शन भी होता है जिसमें आप अपनी पोस्ट पर मिले लाइक्स को छुपा सकते हैं और आप चाहें तो किसी एक पोस्ट पर कमेन्ट्स को ऑफ भी कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए अपनी पोस्ट के पास दी तीन डॉट्स पर क्लिक करें और जो मेनू सामने खुलकर आएगा उसमें आपको ये ऑप्शन्स दिख जाएंगे।

Also Read : Best Phone Under 15K दमदार फीचर्स से लेस 15 हज़ार के अंदर आने वाले स्मार्टफोन्स

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें