होम / Kia Seltos बनी माइलेज की बादशाह, भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली मिड साइज SUV

Kia Seltos बनी माइलेज की बादशाह, भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली मिड साइज SUV

India News Editor • LAST UPDATED : October 4, 2021, 9:32 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
(Kia Seltos) महज दो साल पहले भारतीय कार बाजार में कदम रखने वाली दक्षिण कोरिया की मुख्य कार निमार्ता कंपनी किया ने एंट्री की। और देखते ही देखते कुछ ही महीनों में देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी कार बन गई। जो कि पहले से कार जगत में काम करने वाली कंपनियों के लिए चैलेंज है। बता दें कि कंपनी ने वर्ष 2019 में भारत में अपनी कार को लांच किया था। जो कि मात्र दो साल में ही देश में चल रही कार कंपनियों को पछाड़ कर 21 किलोमीटर/प्रति लीटर चलने वाली कार का दर्जा अपने नाम कर लिया।
हुंडई की क्रेटा और एमजी कंपनी की हैक्टर जैसी कारों की सीधे तौर पर टक्कर देते हुए किया एसयूवी ने सितंबर माह में कार जगत में अभूतपूर्व प्रदर्शन किया है। इस दौरान कंपनी ने सेल्टॉस के 9583 यूनिट् स की बिक्री कर सबको चौंका दिया है। वहीं दक्षिण कोरिया की कंपनी ने अपने इस मॉडल की बदौलत अभी तक 14 हजार 441 यूनिट्स वाहनों को बेच चुकी है।

Kia कंपनी के मार्केट शेयर में इजाफा

अपनी खुबियों व बनावट के चलते किया ने न सिर्फ भारतीय कार जगत में तहलका मचा दिया है बल्कि कंपनी के शेयर जो कि गत वर्ष 1.4 फीसदी थे आज वह बड़ कर 7.8 फीसदी हो गए हैं। इस तरह से किया की बढ़ती लोकप्रियता देश में अन्य कार निमार्ता कंपनी के लिए चुनौती खड़ी कर रही है। जानकारों के अनुसार हुंडई के क्रेटा मॉडल को पीछे छोड किया देश में सबसे अधिक बिकने वाली एसयूवी बन गई है।

कंपनी के अनुसार गत 25 महीनों से वाहनों की बिक्री जारी है। भारत में कंपनी ने 3 लाख 3 हजार वाहनों को बेच दिया है। जबकि किया के सॉनेट मॉडल ने एक लाख का आंकड़ा पार कर लिया है।वहीं सब कॉम्पैक्ट एसयूवी किया सोनेट के 4,454 यूनिट और एमपीवी कार्निवल के 404 यूनिट्स की बिक्री की जा चुकी है। इस महीने की शुरूआत में, कंपनी ने कार्निवल प्रीमियम एमपीवी को भी ज्यादा प्रभावी बनाते हुए अपडेट किया था और अब यह चार ट्रिम श्रेणियों उपलब्ध है, जिसमें प्रीमियम, प्रेस्टीज, लिमोसिन और लिमोसिन प्लस शामिल हैं।

क्या खूबी है Kia Seltos में?

यह मॉडल 7 वेरिएंट्स में उपलब्ध है इस एसयूवी में 3 प्रकार के इंजन विकल्प दिए गए हैं। जिनमें से एक 1.5 लीटर पेट्रोल दूसरा 1.4 लीटर टबोर्चार्ज पेट्रोल वहीं तीसरा विकल्प1.5 लीटर डीजल इंजन के रूप में ग्राहकों को दिया गया है। कंपनी ने इसमें 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिए हैं। वहीं आॅटामेटिक गियरबॉक्स की चॉयस भी ग्राहकों को दी गई है।

प्रट्रोल में 16, डीजल में देगी 21 किलोमीटर की माइलेज

कंपनी का दावा है कि पेट्रोल इंजन वेरिएंट में 16 तो वहीं डीजल वेरिएंट 21 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। इसमें 10.25 इंच की ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम के साथ किया का पारंपरिक यूवीओ कनेक्टिविटी सिस्टम दिया गया है। इसके साथ ही प्यूरीफायर, एम्बिएंट लाइटिंग, 8 इंच का हेड-अप डिस्प्ले, हवादार फ्रंट सीटें, पावर-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, ए 7-इंच मल्टी-इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले, 8-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम और एक सनरूफ मिलता है। अन्य फीचर्स में स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी, स्मार्ट की रिमोट-इंजन स्टार्ट और ‘हैलो किआ’ वेक अप कमांड शामिल हैं।

जाने Kia Seltos की खूबियां और कीमत

कंपनी द्वारा भारत में एसयूवी की कीमत 9.95 लाख से शुरू की गई है वहीं टॉप मॉडल 18 लाख 10 हजार का बताया जा रहा है। दूसरी तरफ सुरक्षा के लिए इसमें 6 एयरबैग दिए गए हैं वहीं ब्रेक सिस्टम पर ध्यान देते हुए कंपनी ने इसमें इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ब्रेक असिस्ट, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और हिल असिस्ट कंट्रोल शामिल है।

Connect Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Hair Mask: रुखे, बेजान और झड़ते हुए बालों से परेशान हैं, तो दही-मेथी के हेयर मास्क का करें इंस्तेमाल, जाने फायदे
Kunwar Sarvesh Singh: मुरादाबाद से बीजेपी उम्मीदवार कुंवर सर्वेश सिंह की 77 साल की उम्र में निधन-Indianews
DC vs SRH: सनराइजर्स हैदराबाद ने रचा इतिहास, बनाए IPL का सबसे बड़ा पावरप्ले स्कोर-Indianews
Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कम वोटिंग क्यों? जानें जनता की राय
T20 World Cup 2024: अजीत अगरकर जल्द ही करेंगे टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम की ऐलान, इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका-Indianews
Ira Khan ने शादी के 4 महीने बाद किया क्रिप्टिक पोस्ट, अकेलेपन के डर को किया जाहिर, फैंस हुए चिंतित -Indianews
Viral News: UPSC में सफल होने के बाद बेटा पहुंचा पिता के ऑफिस, दिया ऐसा सरप्राइज कि वीडियो हो गई वायरल- Indianews