होम / SUV पोर्टफोलियो को मजबूत करने उतरेगी Maruti Suzuki

SUV पोर्टफोलियो को मजबूत करने उतरेगी Maruti Suzuki

Sameer Saini • LAST UPDATED : December 12, 2021, 5:23 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

Maruti Suzuki : भारत के बाजार में ग्राहकों से फीडबैक लेने के बाद शायद देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया अपना मॉडल लॉन्च कर दे। कंपनी अगले साल कंपनी नई एसयूवी कार जिमनी देश में लाने की योजना पर है। हालांकि इस पर कंपनी का कहना है कि जिमनी को भारत के बाजार में उतार के पीछे की वजह अपना एसयूवी पोर्टफोलियो को मजबूत करना है, इसलिए इस पर विचार कर रही है।

जिमनी को देश में किया जा रहा तैयार (Maruti Suzuki)

कंपनी ने कहा कि मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) अपनी नई एसयूवी गाड़ी जिमनी को भारत के हरियाणा के गुरुग्राम प्लांट में तैयार किया जा रहा है और अन्य गाड़ियों को भी यहीं तैयार किया जाता है। इसके तैयार होने के बाद इसे कंपनी पश्चिम एशिया और अफ्रीका के बाजारों में निर्यात करेगी। तीन दरवाजे वाली जिमनी आकार में छोटी है और छोटे रास्ते में जाने के लिए यह मशहूर है। इस गाड़ी की खास बात यह है कि यह गत 50 वर्षों से विश्व बाजार में उपलब्ध है।

गाड़ी छोटी लेकिन एक वर्ग को खास पसंद (Maruti Suzuki)

मारुति सुजुकी इंडिया के एक वरिष्ट अधिकारी ने कहा कि यह एसयूवी छोटी जरूर है, लेकिन ग्राहकों का एक वर्ग है जिन्हें इस तरह की गाड़ियां पसंद है। मार्केट में किसी भी तरह के नए प्रोडक्ट को लॉन्च करने के लिए कंपनी प्राइसिंग से लेकर सप्लाई तक कई पहलुओं का मूल्यांकन करती है और उसके बाद ही उतारती है। उन्होंने बताया कि जिमनी को 2020 के ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया था। ग्राहकों ने इस पर अच्छी प्रतिक्रियाएं दी है। अब हम इनका अध्यन करेंगे और उसके बाद ही सोचेंगे कि इस बाजार में उतार जा सकता है या नहीं।

बाजार में 13 से 14 फीसदी की हिस्सेदारी (Maruti Suzuki)

एक वरिष्ट अधिकारी ने बताया कि कंपनी उन सभी सेगमेंट्स पर विचार कर रही है, जहां पोर्टफोलियो को और मजबूत किया जा सकता है। एसयूवी बाजार में कंपनी की हिस्सेदारी 13 से 14 प्रतिशत तक की है। उन्होंने बताया कि कंपनी मिड-एसयूवी सेगमेंट में अपनी स्थिति को मजबूत करना चाहती है,क्योंकि अन्य कंपनियों के मुकाबले इसकी हिस्सेदारी बाजार में कम है।

Also Read : How to Start Hoarding Business : 50 हजार लगाकर करे करोड़ों की कमाई

Also Read : Online Business Ideas for 2021 ऑनलाइन बिजनेस करके कमा सकते हैं लाखों

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें