होम / Sensors Installed In The Car कार में लगे ये 5 सेंसर, खराब हो जाएं आ सकती है बड़ी दिक्कत-

Sensors Installed In The Car कार में लगे ये 5 सेंसर, खराब हो जाएं आ सकती है बड़ी दिक्कत-

India News Editor • LAST UPDATED : September 26, 2021, 1:43 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
(Sensors Installed In The Car) आज के समय में हर कोई कार लेना का सपना रखता है। हो भी क्यों न? आजकल रोज कारों में नए-नए फीचर और टेक्टनोलॉजी आ रही है जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है। वहीं पेट्रोल के बढ़ते दामों के मद्देनजर आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ सकती है। भारतीय आॅटोबाजार में कई दिग्गज कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक कारें और स्कूटर लॉन्च कर चुकी हैं तो कई कंपनियों ने 2025 तक अधिकतर वाहन इलेक्ट्रिक करने की रणनीति बनाई हुई है।

इसके अलावा हाल ही में एक हाइड्रोजन गैस से चलने वाली बाइक भी सामने आई थी। हालांकि यह अभी भारत में नहीं है। लेकिन आज हम आपको बता रहे आपकी कार में लगे 5 सेंसरों के बारे में, जो बहुत अधिक उपयोगी होते हैं। क्या आपको मालूम है कि आपकी कार में लगे ये सेंसर यदि खराब हो जाएं तो कितना नुक्सान हो सकता है? ये 5 सेंसर कार में आखिर किन-किन जगहों पर लगे रहते हैं? आइए जानते हैं कार में लगे 5 मुख्य सेंसरों के बारे में जिनकी देखभाल करके आप अपनी कार की लाइफ बढ़ा सकते हैं-

  1. Engine Speed Sensor
    Sensors Installed In The Car

    Engine Speed Senso कार के क्रैंकशाफ्ट से जुड़ा होता है। इसका मुख्य काम क्रैंकशाफ्ट की घूमने की रफ्तार की निगरानी करना होता है। इससे इंजन टाइमिंग और फ्यूल इंजेक्शन को कार्यप्रणाली के अनुरूप नियंत्रित किया जाता है। यदि आपकी कार का Engine Speed Sensor खराब हो जाता है, तो आपको क्रूज कंट्रोल या स्पीडोमीटर में समस्या हो सकती है।

  2. Oxygen Sensor (Sensors Installed In The Car)
    Sensors Installed In The Car

    आपकी कार के इंजन की बेहतर कार्यप्रणाली आॅक्सीजन के सेवन पर निर्भर करती है। इस सेंसर का इस्तेमाल यह जानने के लिए किया जाता है कि आपकी कार के इंजन में एक पर्याप्त ईंधन अनुपात है या नहीं। अमूमन Oxygen Sensor को एग्जॉस्ट मैनिफोल्ड के पास लगाया जाता है। लेकिन इसकी बहुत ज्यादा या बहुत कम मात्रा आपके इंजन में समस्या पैदा कर सकती है। इसलिए Oxygen Sensor काम आता है। इसका काम आपकी कार के एग्जॉस्ट में आॅक्सीजन के स्तर को मापना है। वहीं इसकी तुलना आपकी कार के आसपास की हवा में आक्सीजन से करता है।

  3. Manifold Absolute Pressure Sensor (Sensors Installed In The Car)
    Sensors Installed In The Car

    MAP कार के सबसे महत्वपूर्ण सेंसरों में से एक है। यह सेंसर कार में तात्कालिक कई गुना दबाव की जानकारी की मॉनिटरिंग करता है। इस जानकारी का उपयोग इंजन के कंप्यूटर द्वारा सर्वोत्तम प्रदर्शन के लिए ईंधन अनुपात को अनुकूलित करने के लिए किया जाता है।

Also Read : Force Gurkha की बुकिंग 27 सितंबर से होगी शुरू, जानिए क्या है मुख्य स्पेसिफिकेशंस

4. Coolant Temperature Sensor
Sensors Installed In The Car

आपकी कार में एक और उपयोगी सेंसर CTS लगा होता है। इसमें कूलिंग फैन आदि जैसे कम्पोनेंट्स शामिल होते हैं। यह सेंसर कार के इंजन के Coolant तापमान की निगरानी करता है। यदि इंजन ज्यादा गर्म पड़ने लगता है तो यह सेंसर इंजन को ठंडा रखने के लिए किया जाता है। अगर यह सेंसर खराब हो जाता है तो कार का इंजन गर्म हो जाएगा, जिससे बड़ा नुकसान हो सकता है।

Also Read : Skoda Kushaq का नया ऑटोमेटिक वेरिएंट हुआ लॉन्च जानिए कीमत और फीचर्स

5. Mass Air Flow Sensor
Sensors Installed In The Car

Mass Air Flow Sensor एयर फिल्टर के पास लगा होता है और मॉनिटर करता है कि इंजन में कितनी मात्रा में हवा का फ्लो है। अगर किसी वजह से यह सेंसर खराब हो जाए, तो कार पूरी तरह से ठप पड़ सकती है। इसलिए यह सेंसर आटोमोबाइल में उपयोग किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण सेंसर में से एक है। इसके अलावा इस सेंसर के खराब हो जाने पर पेट्रोल का उपयोग सामान्य से ज्यादा होगा।

Connect Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें