Wednesday, October 20, 2021
HomeHealth TipsSide Effects of Wearing Socks While Sleeping जानिए क्यों रात में मोजे...

Side Effects of Wearing Socks While Sleeping जानिए क्यों रात में मोजे पहनकर नहीं सोना चाहिए

Side Effects of Wearing Socks While Sleeping  सर्दी का मौसम शुरू होने वाला है। ठंड से बचने के लिए हम बहुत से उपाय करते है। गर्म कपड़े डालते है सिर पर गर्म कैप रखते है, हाथों में दस्ताने डालते है और पैरों में गर्म जुराब। हाथ, पैर और सिर से ही ठंड लगने का खतरा रहता है।

कई बार देखने में आया है कि ठंड से बचने के लिए लोग अक्सर रात में मौजे पहनकर ही सो जाते है लेकिन उनको यह नहीं पता होता कि ऐसा करना उनकी सेहत पर विपरित प्रभाव डाल सकता है। मनुष्य का शरीर कई प्रकार की बीमारियों की चपेट में आ सकता है। इस लेख के जरिए हम आपको बता रहे है कि आखिर क्यों रात में मौजे पहनकर नहीं सोना चाहिए। वहीं

ब्लड सकुर्लेशन में रुकावट (Side Effects of Wearing Socks While Sleeping )

मौजे पहनकर सोने से शरीर में ब्लड सकुर्लेशन धीरे हो जाता है। यह स्थ्तिि आपके लिए घातक साबित हो सकती है।

तापमान बढ़ने-संक्रमण का डर (Side Effects of Wearing Socks While Sleeping )

सॉक्स पहनकर सोने से पैरों में पसीना जा जाता है। क्योंकि आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिससे फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप नियमित रूप से सॉक्स पहनकर सोना चाहते है तो आपको कॉटन सॉक्स का प्रयोग करना चाहिए। ये सॉक्स आपके पैरों में पैदा होने वाले पसीने को सोख लेती है और आपको बीमारियों से भी बचाती है।

ह्दय संबंधी बीमारियों का खतरा (Side Effects of Wearing Socks While Sleeping )

रात में सोते समय टाइट सॉक्स पहनने से पैरों की नसों पर दबाव पड़ता है, जिससे हार्ट जब ब्लड पंप करता है तो उसे ज्यादा जोर लगाने की जरूरत पड़ती है। जिससे हार्ट पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

हाइजीन संबंधी परेशानी (Side Effects of Wearing Socks While Sleeping )

सर्दियों के मौसम में लोग दिनभर सॉक्स पहनकर इधर-उधर घूमते हैं, जिससे धूल और मिट्टी चिपक जाती है। यदि आपके सॉक्स साफ नहीं हैं या असहनीय कपड़े के बने हैं तो इससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है और दुर्गंध आने लगती है। इन सॉक्स को पहन कर सोने से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

कॉटन के सॉक्स का करें प्रयोग (Side Effects of Wearing Socks While Sleeping)

एक अध्ययन के मुताबिक अगर आप रात को सोते वक्त सॉक्स पहनकर सोना चाहते हैं तो यह सुनिश्चित करें कि आपका मोजे साफ हों। साथ ही जिस सॉक्स को आप पहनते हैं, वो बिल्कुल ढीला हो और कॉटन के कपड़े का बना हुआ हो। कभी भी सोते समय नाइलॉन या किसी अन्य मोटे कपड़े से बने सॉक्स को न पहनें।

(Side Effects of Wearing Socks While Sleeping)
SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE