होम / 5 Memorable Wins In T20Is Under Kohli Leadership कोहली के नेतृत्व में T20 में 5 यादगार जीत

5 Memorable Wins In T20Is Under Kohli Leadership कोहली के नेतृत्व में T20 में 5 यादगार जीत

Harpreet Singh • LAST UPDATED : October 17, 2021, 11:23 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
5 Memorable Wins In T20Is Under Kohli Leadership: पांच बार विराट कोहली ने भारत को टी20 में यादगार जीत के लिए नेतृत्व किया। विराट कोहली ने भारत को खेल के सबसे छोटे प्रारूप में कई यादगार जीत दिलाई है और जब वह संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में आइसीसी टी-20 विश्व कप के बाद टी-20 कप्तान के रूप में पद छोड़ने के लिए तैयार हैं, तो आइए उनके नेतृत्व में कुछ रोमांचक जीत पर एक नजर डालते हैं।

भारत बनाम आस्ट्रेलिया, 2020 में सिडनी में दूसरा टी-20 मैच 5 Memorable Wins In T20Is Under Kohli Leadership

कोहली ने 24 गेंदों में 40 रनों की पारी खेली। जिसके चलते भारत ने आस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराकर टी-20 श्रृंखला जीत ली। आस्ट्रेलिया ने 195 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा था। जिसके बाद भारत के कप्तान ने धीमी शुरूआत के बावजूद लक्ष्य को पूरा कर मैच को अपने नाम किया।

भारत बनाम न्यूजीलैंड, 2020 हैमिल्टन में तीसरा टी-20 मैच 5 Memorable Wins In T20Is Under Kohli Leadership

बल्लेबाजी करने उतरी भारत की टीम 11 ओवर में 96 रन पर तीन विकेट गंवा चुकी थी। जिसके बाद कप्तान कोहली ने 27 गेंदों में 38 रनों की पारी खेली और भारत का स्कोर 179 तक पहुंचा दिया। न्यूजीलैंड ने 20 ओवरों में 179 रन बनाए। जिसके बाद भारतीय टीम ने सुपर ओवर में मुकाबला जीत लिया।

भारत बनाम न्यूजीलैंड, 2020 वेलिंगटन में तीसरा टी-20 मैच 5 Memorable Wins In T20Is Under Kohli Leadership

तीन दिन बाद भारत और न्यूजीलैंड फिर से एक टी-20 मैच में भिड़े। न्यूजीलैंड 20  ओवरों में 165 तक पहुंचने में सफल रहा। कोहली ने भले ही अच्छी पारी नहीं खेली हो, लेकिन मैदान पर उन्होंने जो रोमांच और आक्रामकता दिखाई, वह दर्शकों के लिए एक और रोमांचक सुपर ओवर के लिए चार्ज करने के लिए पर्याप्त थी। और फिर से भारत ने सुपर ओवर में न्यूजीलैंड को हराकर जीत दर्ज की। 5 Memorable Wins In T20Is Under Kohli Leadership

भारत बनाम इंग्लैंड, 2018 ब्रिस्टल में तीसरा टी-20 मैच 5 Memorable Wins In T20Is Under Kohli Leadership

यह कोहली की कप्तानी में सबसे यादगार टी-20 जीत में से एक है। 199 रनों का पीछा करते हुए कोहली बल्लेबाजी के लिए उतरे तो छठे ओवर में भारत 62 पर दो विकेट गंवा चुका था। रोहित शर्मा ने शानदार शतक जड़ा। वहीं कोहली आउट होने से पहले 29 गेंदों में 43 रन बना चुके थे। भारत ने 8 गेंद शेष रहते लक्ष्य का पीछा किया और मैच जीत लिया। 5 Memorable Wins In T20Is Under Kohli Leadership

भारत बनाम इंग्लैंड, 2017 नागपुर में दूसरा टी-20 मैच 5 Memorable Wins In T20Is Under Kohli Leadership

भारत के लिए ओपनिंग करते समय, कोहली अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। उन्होंने 15 गेंदों में 21 रन बनाए लेकिन कप्तान ने अपने कप्तानी कौशल से प्रभावित किया। 20 ओवर में 145 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड जीत की ओर बढ़ रही थी लेकिन कोहली ने बीच के ओवरों में जसप्रीत बुमराह को गेंद नहीं दी और उनके ओवर आखिर के लिए बचा लिए। बुमराह ने अपने आखिरी दो ओवरों में हार के जबड़े से जीत छीन ली। इंग्लैंड 20 वें ओवर में 8 रन का पीछा करने में नाकाम रहा।

कुल मिलाकर, कोहली ने 45 टी-20 में भारत की कप्तानी की, जिसमें से 27 में जीत हासिल की। भारत ने कोहली के नेतृत्व में केवल 14 टी-20 मैच गंवाए जबकि दो मैच टाई रहे और दो मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला। कोहली ने ट्विटर पर एक बयान में टी-20क कप्तानी छोड़ने के अपने फैसले के बारे में बताया। भारत के कप्तान ने कहा कि उन्हें देश के लिए तीनों प्रारूपों में खेलने के लिए खुद को जगह देने की जरूरत है।

Read More: T20 World Cup 2021 विराट और रोहित की गिनती धाकड़ बल्लेबाजों में

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Tamil Nadu: पहले दोस्ती फिर नौकरी का झांसा दे किया रेप, प्रेग्नेंट होने के बाद मामला हुआ उजागर- Indianews
‘बेदाग बाहर आऊंगा…’, जेल से बाहर आए JD(S) विधायक HD Revanna अपहरण मामले में किया यह दावा- Indianews
Jaishankar On China: ‘एलएसी पर असामान्य तैनाती’, भारत-चीन गतिरोध पर बोले जयशंकर -India News
CUET UG 2024: दिल्ली में 15 मई को नहीं होगी CUET UG परीक्षा, जानिए अब कब होगा एग्जाम? -India News
Swati Maliwal: कौन हैं बिभव कुमार? जिन पर आप नेता स्वाति मालीवाल से मारपीट करने के आरोप- Indianews
Poll Code Violation: तृणमूल ने चुनाव आयोग का किया रुख किया, बीजेपी पर आचार संहिता के उल्लंघन का लगाया आरोप- Indianews
London Bus Stop: भारी भीड़ कर रही है बस में चढ़ने की कोशिश, लंदन का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल -India News
ADVERTISEMENT