होम / Ashwin Become 3rd Highest Wicket Taker For India in Test रविचंद्रन अश्विन ने तोड़ा हरभजन सिंह का रिकॉर्ड

Ashwin Become 3rd Highest Wicket Taker For India in Test रविचंद्रन अश्विन ने तोड़ा हरभजन सिंह का रिकॉर्ड

Harpreet Singh • LAST UPDATED : November 29, 2021, 5:58 pm IST

इंडिया न्यूज, कानपुर:
Ashwin Become 3rd Highest Wicket Taker For India in Test :
भारत के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। रविचंद्रन अश्विन के नाम टेस्ट क्रिकेट में इस समय 419 विकेट है। रविचंद्रन अश्विन ने हरभजन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ा है।

हरभजन सिंह के नाम टेस्ट में 417 विकेट हैं। इस समय भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में रविचंद्रन अश्विन तीसरे स्थान पर है। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट अनिल कुंबले के नाम है।

अनिल कुंबल ने 132 टेस्ट में 619 विकेट झटके हैं। कुंबले के बाद दूसरे स्थान पर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव हैं। कपिल देव के नाम 131 टेस्ट में 434 विकेट हैं। वहीं तीसरे स्थान पर रविचंद्रन अश्विन है। अश्विन के नाम 80 टेस्ट में 419 विकेट हैं।

मैच के तीसरे दिन तोड़ा था दिग्गज वसीम अकरम का रिकॉर्ड Ashwin Become 3rd Highest Wicket Taker For India in Test

भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में रविंचंद्रन अश्विन ने कई रिकॉर्ड तोड़े। मैच के तीसरे दिन अश्विन ने काइल जेमीसन को आउट कर वसीम अकरम के टेस्ट में 414 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ा था और मैच के आखिरी दिन अश्विन ने टॉम लाथम को आउट कर पूर्व भारतीय गेंदबाज हरभजन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ा। हरभजन सिंह ने अश्विन को ट्वीट कर बधाई दी है कि ऐसे ही विकेट लेते रहो मेरे भाई और चमकते रहो।

पहला टेस्ट मैच ड्रॉ Ashwin Become 3rd Highest Wicket Taker For India in Test

उत्तर प्रदेश के कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया पहला ड्रॉ हो गया। आखिरी दिन न्यूजीलैंड को जीत के लिए 280 रन बनाने थे और उनके पास 9 विकेट बाकी थे। जिसके बाद न्यूजीलैंड ने आखिरी दिन के पहले सेशन में सधी हुई बल्लेबाजी की। Ashwin Become 3rd Highest Wicket Taker For India in Test

लेकिन फिर भारतीय गेंदबाजों ने एकदम सटीक गेंदबाजी की। और न्यूजीलैंड की टीम को 165 रन पर रोक दिया। 161 रन बनाने तक भारत ने न्यूजीलैंड के 9 बल्लेबाजों को आउट कर दिया। रन पर आलआउट कर दिया। भारतीय टीम ने चौथे दिन 7 विकेट के नुकसान पर 234 रन बनाए थे।

जिसके बाद न्यूजीलैंड को 284 रनों का लक्ष्य मिला था लेकिन न्यूजीलैंड की टीम यह लक्ष्य हासिल करने में नाकामयाब रही। भारत की तरफ से रविंद्र जडेजा ने 4, रविचंद्रन अश्विन ने 3, उमेश यादव ने 1 और अक्षर पटेल ने 1 विकेट हासिल किया। मैच के चौथे दिन न्यूजीलैंड ने 1 विकेट के नुकसान पर 4 रन बनाए थे।

ऐसे गिरे न्यूजीलैंड के विकेट Ashwin Become 3rd Highest Wicket Taker For India in Test

न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा रन टॉम लैथम ने 52 रन बनाए। लैथम का विकेट अश्विन ने लिया। विल यंग ने 2 रन बनाए और यंग को भी अश्विन ने आउट किया। विलियम सोमरविले ने 36 रन बनाए और उनका विकेट उमेश यादव ने हासिल किया। कप्तान केन विलियम्सन 24 रन बनाकर रविंद्र जडेजा का शिकार बने।

रॉस टेलर ने 2 रन बनाए और जडेजा का शिकार बने। हेनरी निकोल्स को 1 रन के स्कोर पर अक्षर पटेल ने आउट किया। टॉम बल्ंडल को 2 रन पर अश्विन ने आउट किया। केल जेमीसन ने 5 रन बनाए और उनका विकेट रविंद्र जडेजा ने लिया। टिम साउदी 4 रन बनाकर रविंद्र जडेजा का शिकार बने।

भारत की दूसरी पारी में अय्यर और साहा ने जड़ा अर्धशतक Ashwin Become 3rd Highest Wicket Taker For India in Test

भारतीय टीम तीसरे दिन के खेल के बाद 14/1 से आगे खेलते हुए दूसरी पारी में दूसरा विकेट चेतेश्वर पुजारा के रूप में लगा जो 22 रन बनाकर काइल जेमिसन की गेंद पर विकेट के पीछे टाम ब्लंडेल के हाथों अपना कैच दे बैठे।

भारतीय टीम का तीसरा विकेट कप्तान अजिंक्य रहाणे के रूप में गिरा, जिन्हें 4 रन के निजी स्कोर पर एजाज पटेल ने गेंद पर पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा। Ashwin Become 3rd Highest Wicket Taker For India in Test

चौथा विकेट मयंक अग्रवाल का गिरा, जो 17 रन बनाकर टिम साउथी की गेंद पर टाम लाथम के हाथों कैच देकर पवेलियन लौटे। मयंक के आउट होने के 2 गेंद बाद ही रवींद्र जडेजा भी चलते बने, उन्हें भी टिम साउथी ने बिना खाता खोले पगबाधा आउट कर भारत का पांचवां विकेट अपने नाम किया।

आर अश्विन और श्रेयस अय्यर ने छठे विकेट के लिए 50 से ज्यादा रनों की साझेदारी की। जडेजा के बाद आर अश्विन 62 गेंदों में 32 रन की पारी खेलकर काइल जेमिसन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए।

इस तरह भारत ने अपना छठा विकेट गवायां। अपने डेब्यू मैच की पहली पारी में शतक ठोकने वाले श्रेयस अय्यर ने दूसरी पारी में भी धैर्य दिखाया और 109 गेंदों में अर्धशतक जड़ा। Ashwin Become 3rd Highest Wicket Taker For India in Test

टी ब्रेक से ठीक पहले श्रेयस को 125 गेंदों में 65 रन के निजी स्कोर पवर टिम साउथी ने टाम ब्लंडेल के हाथों कैच आउट करा कर पवेलियन भेजा। साहा ने 61 रन बनाए और नाबाद रहे जबकि अक्षर पटेल 28 नाबाद रन बनाकर पवेलियन लौटे। Ashwin Become 3rd Highest Wicket Taker For India in Test

Read More : IND vs NZ No Wicket in Last 52 Balls आखिरी 52 गेंद में 1 विकेट नहीं ले पाए भारतीय गेंदबाज

Read More : IND vs NZ First Test Match Draw भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT