Tuesday, January 18, 2022
HomeSportsAshwin Breaks Shaun Pollock Record अश्विन ने तोड़ा पोलॉक का रिकॉर्ड

Ashwin Breaks Shaun Pollock Record अश्विन ने तोड़ा पोलॉक का रिकॉर्ड

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Ashwin Breaks Shaun Pollock Record  :
 भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय टीम 325 के स्कोर पर आलआउट को गई। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरूआत बेहद खराब रही। न्यूजीलैंड की टीम ने 4 विकेट 27 रन के स्कोर पर गंवा दिए।

जिसके बाद न्यूजीलैंड की टीम कुछ भी कमाल नहीं कर पाई और 62 रन के स्कोर पर आल आउट हो गई। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 4 विकेट रविचंद्रन अश्विन ने झटके। वहीं 3 विकेट मोहम्मद सिराज ने झटके। 2 विकेट अक्षर पटेल और 1 विकेट जयंत यादव ने लिया।

इस तरह भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को 62 रन पर सीमित कर दिया। न्यूजीलैंड को आउट करने के बाद भारतीय टीम बल्लेबाजी करने उतरी। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम ने बिना विकेट गंवाए 69 रन बना लिए हैं। मयंक अग्रवाल 38 और चेतेश्वर पुजारा 21 रन बनाकर खेल रहे हैं।

अश्विन ने तोड़ा पोलॉक का रिकॉर्ड Ashwin Breaks Shaun Pollock Record 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में जहां एजाज पटेल ने एक पारी में 10 विकेट लेने का कारनामा किया वहीं भारतीय टीम ने भी जवाब में शानदार गेंदबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की पूरी टीम को 62 रन के स्कोर पर आल आउट कर दिया।

जिसके बाद भारत ने अपनी दूसरी पारी में बिना कोई विकेट खोए 69 रन बनाए। भारत के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने मैच के दूसरे दिन अश्विन ने न्यूजीलैंड के चार बल्लेबाजों को आउट किया और साउथ अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज शॉन पोलॉक 421 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

रविचंद्रन अश्विन के नाम टेस्ट क्रिकेट में अब 423 विकेट हैं। वहीं अश्विन न्यूजीलैंड के खिलाफ 60+ (62) विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। वानखेड़े में आर अश्विन अभी तक कुल 34 विकेट ले चुके हैं। अश्विन ने 50वीं बार एक पारी में 4 विकेट हॉल लिया। इस साल अश्विन अभी तक कुल 48 विकेट ले चुके हैं।

पहले टेस्ट में तोड़ा था हरभजन का रिकॉर्ड Ashwin Breaks Shaun Pollock Record 

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में भारत के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया था। पहले टेस्ट के खत्म होने तक रविचंद्रन अश्विन के नाम 419 विकेट हो गए थे। जिसकी बदौलत अश्विन ने हरभजन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ा था और भारत की तरफ से टेस्ट मैच करियर में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे।

वहीं इस समय भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दिग्गज स्पीनर अनिल कुुुंबले के नाम है। कुंबले के नाम टेस्ट क्रिकेट में 619 विकेट हैं। दूसरे नंंबर पर कपिल देव हैं। कपिल देव के नाम टेस्ट में 434 विकेट हैं। अनिल कुंबले ने 132 टेस्ट में 619 विकेट झटके हैं। कपिल देव के नाम 131 टेस्ट में 434 विकेट हैं। अश्विन के नाम 80 टेस्ट में 419 विकेट हैं।

ऐसे गिरे न्यूजीलैंड के विकेट Ashwin Breaks Shaun Pollock Record 

भारतीय टीम के 325 रनों को पार पाने के लिए उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने बेहद खराब शुरूआत की। पारी के तीसरे ओवर में पहली गेंद पर सिराज ने विल यंग (4) को कैप्टन कोहली के हाथों कैच आउट कराया। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर सिराज ने टॉम लाथम को 10 के स्कोर पर आउट किया।

अपने अगले ही ओवर में सिराज ने रॉस टेलर (1) को क्लीन बोल्ड कर दिया। उसके बाद अक्षर पटेल ने न्यूजीलैंड का चौथा विकेट डेरिल मिचेल को आउट कर हासिल किया।। 14वें ओवर में अश्विन ने हेनरी निकोल्स (7) को बोल्ड किया। वहीं 5 साल बाद भारतीय टीम में वापसी कर रहे जयंत यादव ने रचिन रवींद्र (4) का विकेट लिया।

टी-ब्रेक के बाद अश्विन ने एक ही ओवर में टॉम ब्लंडल (8) और टिम साउदी (0) का विकेट लिया। उसके बाद अश्विन ने विल सोमरविले (0) को आउट किया। आखिरी विकेट अक्षर पटेल ने झटका। अक्षर ने काइल जेमीसन (17) को आउट कर किया।

सिराज ने लिए पहले तीनों विकेट Ashwin Breaks Shaun Pollock Record 

ईशांत शर्मा के चोटिल होने के चलते उन्हें दूसरे टेस्ट से बाहर होना पड़ा। वहीं उनकी जगह टीम में शामिल किए गए मोहम्मद सिराज ने शानदार गेंदबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के तीन बल्लेबाजों को आउट कर दिया। सिराज ने पारी के तीसरे ओवर में पहली गेंद पर ओपनर बल्लेबाज विल यंग को पवेलियन की राह दिखाई ।

वहीं इसी ओवर की आखिरी गेंद पर सिराज ने न्यूजीलैंड के कप्तान टाम लैथम को कैच आउट कर दिया। वहीं सिराज ने अपने अगले ही ओवर की पहली ही गेंद पर रास टेलर को बोल्ड कर न्यूजीलैंड को तीसरा झटका दे दिया। Ashwin Breaks Shaun Pollock Record

एजाज ने लिए सभी 10 विकेट Ashwin Breaks Shaun Pollock Record 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड के स्पिन गेंदबाज एजाज पटेल ने भारतीय पारी के सभी 10 विकेट झटक लिए। इसी के साथ उन्होंने भारतीय पूर्व गेंदबाज अनिल कुंबले की बराबरी कर ली है। इसी टेस्ट के पहले दिन भारतीय टीम ने चार विकेट गवांए थे।

और ये चारों विकेट एजाज पटेल ने ही झटके थे। वहीं आज एजाज ने छह विकेट लेकर भारतीय टीम को आलआउट कर दिया। वहीं इसी के साथ एजाज भारत में किसी टेस्ट की पहली पारी में न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज बन गए। Ashwin Breaks Shaun Pollock Record

मयंक तीसरी बार 150 पर आउट Ashwin Breaks Shaun Pollock Record 

एक तरफ भारतीय पारी के विकेट गिरते रहे लेकिन दूसरी तरफ ओपनर मयंक अग्रवाल क्रीज पर डटे रहे। मयंक ने 150 रनों की शानदार पारी खेली। वहीं टेस्ट क्रिकेट में मयंक का ये तीसरा 150 का स्कोर रहा। Ashwin Breaks Shaun Pollock Record

इनका विकेट भी एजाज पटेल के खाते में ही आया। मयंक एजाज की गेंद पर विकेटकीपर टॉम ब्लंडल को अपना कैच दे बैठे। मैच के पहले दिन मयंक अग्रवाल ने अपने टेस्ट करियर का चौथा शतक जड़ा।

मयंक के बल्ले से 13 पारियों के बाद यह शतक निकला। वहीं भारत में मयंक का प्रदर्शन शानदार रहा है। मयंक ने भारत में खेले अपने 7 टेस्ट में 2 दोहरे शतक जड़े हैं। मयंक ने भारत में खेले 7 मैचों में 93.37 की औसत से 747 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 4 शतक निकले हैं। Ashwin Breaks Shaun Pollock Record

Read More : IND vs SA T20 Series Postpone भारत बनाम साउथ अफ्रीका सीरीज 17 दिसंबर होगी शुरू

Also Read : IND vs NZ 2nd Test 2nd Day Live Score 325 पर आलआउट हुआ भारत एजाज पटेल ने लिए सभी विकेट

Connect Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE