होम / थॉमस कप जीतने से बैंडमिंटन को ऑक्‍सीजन मिली और सम्‍मान भी : पुलेला गोपीचंद

थॉमस कप जीतने से बैंडमिंटन को ऑक्‍सीजन मिली और सम्‍मान भी : पुलेला गोपीचंद

Amit Gupta • LAST UPDATED : June 2, 2022, 1:43 pm IST

इंडिया न्‍यूज। Pullela Gopichand: थॉमस कप में जलवा बिखरने के बाद भारतीय टीम उत्‍साहित है। स्पोर्ट्स फ्लैशेस की सीनियर प्रोडयूसर एंड एंकर सुप्रिया ने बैडमि‍ंटन टीम के मुख्य राष्ट्रीय कोच गोपीचंद से इस संबंध में बातचीत की। थॉमस कप जीतने के बाद कैसा उत्‍साह है और इसके क्‍या मायने है इस पर गोपीचंद ने खुलकर चर्चा की

सुप्रिया: ऐतिहासिक थॉमस कप के लिए भी बधाई। आपके लिए व्यक्तिगत रूप से इसका क्या अर्थ है?

गोपी: मुझे लगता है कि मेरे लिए और हम सभी के लिए, बैडमिंटन बिरादरी में और कुछ अर्थों में, इस खेल बिरादरी में, यह जीत बहुत बड़ी है। मैं बहुत खुश हूं कि यह मौका आया है और हमारे पास एक टीम है जो वास्तव में देश के लिए कुछ बहुत बड़ा सरप्राइज लेकर आई है।

सुप्रिया: आपको क्या लगता है कि यह भारतीय पुरुष टीम एक इकाई के रूप में मजबूत क्यों हुई? क्योंकि यह एक विशाल टीम रही है।

गोपी: मुझे लगता है कि इसके कई कारण रहे हैं। मुझे लगता है कि पिछले कुछ वर्षों में बैडमिंटन ने निरंतर बढ़त बनाई है। मुझे लगता है, बहुत सारे लोगों द्वारा बहुत प्रयास किए गए हैं। भारतीय बैडमिंटन संघ और खेल प्राधिकरण से बहुत समर्थन मिला है। समय के साथ विभिन्न व्यक्तियों ने वास्तव में योगदान दिया है।

अन्य खिलाड़ियों की सफलता देखना वाकई बहुत अच्छा है, यह आत्मविश्वास के मामले में भी योगदान देता है। चाहे वह महिला एकल में ओलंपिक पदक हो या पुरुष एकल और युगल में पिछले खिलाड़ियों की जीत हो। मुझे लगता है कि उनमें से हर एक ने टीम में किसी तरह का आत्मविश्वास लाया है या उनमें आत्मविश्वास पैदा किया है।

टीम के हर एक खिलाड़ी को खुद पर विश्वास था। टीम एक बात साबित करना चाहती थी। और मुझे लगता है कि उन खिलाड़ियों में से प्रत्येक ने जबरदस्त योगदान दिया है। और पूरी टीम के पीछे की भावना के कारण हम सभी की जीत हुई।

सुप्रिया: मान गई। तो, आपने जीत पर एक सुंदर लेख लिखा जिसमें आपने अगले कठिन लक्ष्य के बारे में बात की। क्या आपने इसकी पहचान की है?

गोपी: ठीक है, मुझे लगता है, थॉमस कप जितना बड़ा हर टीम, हर टीम चैंपियनशिप के बराबर है। फिर दुनिया, आपको देख रही है, या आप कम से कम खुद को देख रहे हैं और कह रहे हैं कि “मैं इस आयोजन में एक संभावित पदक विजेता हूं”।

तो इससे आप पर बहुत अधिक जिम्मेदारी का दबाव पड़ता है। और जैसा कि कुछ अर्थों में, प्रधानमंत्री ने क्या कहा है “इस दबाव से आपको ऊपर उठाना है, ना की इसके नीचे दबना है”। इसलिए, मुझे लगता है, दबाव और जिम्मेदारी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि खिलाड़ी जो भी टूर्नामेंट खेल रहे हैं उसमें बेहतर और अधिक जिम्मेदारी निभाएं।

सुप्रिया: मैं सहमत हूं। पूरी तरह से सहमत। तो, क्या आपको लगता है कि इस जीत ने अब एक लंबे समय तक चलने वाले, सफल पारिस्थितिकी तंत्र के लिए एक आधार स्थापित किया है?

गोपी: मुझे लगता है कि पिछले कुछ वर्षों में सरकार की ओर से निरंतर प्रयास किए गए हैं, विशेष रूप से यह सुनिश्चित करने के लिए कि देश में खेल के लिए एक व्यवस्थित कार्यक्रम परियोजना मॉडल विकसित किया गया है और बैडमिंटन भी ऐसा करने का प्रयास कर रहा है। मुझे लगता है कि एक पारिस्थितिकी तंत्र के रूप में, हम विविध हैं और हम एक देश के रूप में बड़े हैं, पहले खेल में जबरदस्त वृद्धि हुई है, और यह हमारे लिए एक ऐसी प्रणाली बनाना भी बहुत कठिन बना देता है जिसमें सभी हितधारक शामिल हों।

तो, हम किसी भी तरह से उस प्रक्रिया में हैं, और मुझे उम्मीद है कि भारत के अध्यक्ष के बैडमिंटन संघ के समर्थन से अनुराग ठाकुर और हमारे माननीय प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सरकार और मंत्रालय की मदद से यह और निखरेगा। मुझे यकीन है कि निश्चित रूप से बड़ी मात्रा में इच्छाशक्ति है, हम इस प्रक्रिया को कारगर बनाने और लाने में सक्षम होंगे, जो वास्तव में भविष्य में इस जीत को और अधिक स्थायी और अधिक सुसंगत बनाता है।

सुप्रिया: क्या आपको लगता है कि सफलता का मॉडल, विशेष रूप से जो हम सात्विक और चिराग सेठी के डबल स्पेयर में देखते हैं, वही है जिसे आप महिलाओं में दोहराने का लक्ष्य बना रहे हैं।

गोपी: ठीक है, मुझे लगता है, हमारे पास निश्चित रूप से, किसी भी खेल के संदर्भ में चुनौतियां होंगी। मुझे यकीन है कि खेल के अपने मजबूत देश हैं।

महिला युगल में, इसी तरह, हमने कोरिया, चीन, मलेशिया जैसे देशों को बहुत अच्छा प्रदर्शन करने के लिए कहा है। फिर हमारे पास यूरोप में कुछ अन्य देश हैं और शायद थाईलैंड जैसे देश भी हैं, इसलिए हमारे पास कड़ी प्रतिस्पर्धा है। यह आसान नहीं होने वाला है, लेकिन हमें महिला डबल्स में कुछ अच्छी सफलताएं भी मिली हैं।

लेकिन हमें महिला युगल में भी कुछ अच्छी सफलताएं मिलीं, गायत्री और टेरेसा, ऑल इंग्लैंड के सेमीफाइनल में पहली बार हमारे पास थीं। और हमने 100 और 300 स्तरों के वीडब्ल्यू पर कुछ जीत हासिल की हैं।

हमारे पास अश्विनी और सिक्की जैसे खिलाड़ी हैं जो अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे और युवा खिलाड़ी तनीषा, श्रुति और मिशा भी, ये सभी उस तरह के परिणाम दे रहे हैं जिनकी हमें जरूरत है। वे सभी 18, 19 साल के हैं, उन्हें बड़े होने की जरूरत है और मजबूत होने के लिए, मुझे यकीन है कि अनुभव और काम के साथ, हम वास्तव में महिला युगल में भी पहुंचेंगे।

सुप्रिया: तो, आप मानते हैं कि यह उबर कप की संभावनाओं में गेम चेंजर हो सकता है?

गोपी: मुझे लगता है कि कुछ सिंधु के साथ विश्व कप और वहां साइन अप करें, मुझे यकीन है कि यह पहुंचने के लिए शायद बहुत तेज़ जगह होती। लेकिन मुझे लगता है कि जब आप एक टीम के रूप में एक साथ काम करते हैं और जब आपके पास महिला युगल में कुछ ताकत होती है, तो मुझे लगता है कि यह भी संभव है। और मैं उम्मीद कर रहा हूं कि यह ऐसा कुछ है जो जल्द से जल्द होगा।

सुप्रिया: जैसे मेरे अगले प्रश्न की ओर बढ़ना है, क्या सरकार ने ऐसी कोई भूमिका निभाई है, जिससे आपको लगता है कि उन्हें और किस पर ध्यान देना चाहिए?

गोपी: मुझे लगता है कि जहां तक ​​यह शीर्ष खिलाड़ियों के लिए चिंता का विषय है, विशेष रूप से मुझे लगता है कि उनका बहुत, बहुत अच्छी तरह से ध्यान रखा गया है। सच कहूं तो, मुझे लगता है, चाहे वह सरकार हो, चाहे वह विभिन्न रूपों में हो, चाहे वह एसीपीसी बजट हो, चाहे वह योजना बजट हो, मुझे लगता है कि उनके पास है। और, कॉरपोरेट्स की उपस्थिति, अकादमियों ने वास्तव में वास्तव में मदद की है।

और मुझे विश्वास है कि, युवा खिलाड़ियों के साथ-साथ खेलो इंडिया की स्थिति और शीर्ष विकास के संदर्भ में, जो वास्तव में मेरे पास आ रहा है, मुझे यकीन है कि ये बजट उपलब्ध हैं। इससे युवा खिलाड़ियों को भी फायदा होगा। इसलिए, हमारे पास पिछले दो, तीन वर्षों में COVID के कारण किसी तरह का समय अंतराल है, जो वास्तव में ऐसे हैं जहां हमारे पास जूनियर इवेंट नहीं थे।

और इसके कारण जूनियर से सीनियर तक या अगले स्तर से अगले स्तर तक खेलने वाले खिलाड़ी वास्तव में चूक गए हैं। लेकिन, मुझे यकीन है कि टूर्नामेंट फिर से शुरू हो जाएगा क्योंकि कोविड कुछ मायनों में घट रहा है। लोग वापस सामान्य हो रहे हैं। मुझे यकीन है कि हमें युवा खिलाड़ियों के लिए कुछ अच्छे अवसर मिल सकते हैं जो अगले दो-तीन वर्षों में खिलेंगे।

सुप्रिया: यह जानकर बहुत अच्छा लगा कि  प्रधानमंत्री की नियमित रूप से सूचित किया जाता है और इससे खिलाड़ियों को मदद मिलती है।

गोपी: मुझे लगता है, वे एक निश्चित रूप से खिलाड़ी हैं। मुझे लगता है कि यह एक बहुत बड़ी प्रेरणा है क्योंकि लोग कह रहे हैं कि अगर मैं सही प्रदर्शन करता हूं तो मुझे प्रधानमंत्री से मिलने का मौका मिलता है। इसलिए, लोग इसे एक घटना के रूप में देख रहे हैं, जैसे कि यह कहना कि अगर हम फाइनल जीतते हैं या सेमीफाइनल भी तो हमें बुलाया जाएगा।

इसलिए, मुझे लगता है कि यह एक बड़ी प्रेरणा है, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि मेरे दृष्टिकोण से, पिछली सरकारों और इस प्रधानमंत्री को देखते हुए, मैं कहूंगा कि जब प्रधानमंत्री खेल में रुचि रखते हैं, तो हर कोई खेल में रुचि रखता है। और मुझे लगता है कि इससे बहुत फर्क पड़ता है क्योंकि लोग खेलों को गंभीरता से ले रहे हैं, यह जानते हुए कि देश का सर्वोच्च पद इसका पालन कर रहा है। और अगर लोग शिकायत करते हैं या अगर लोग किसी के पीछे पीछे हट रहे हैं तो यह देख रहा है और वे देख रहे हैं।

यह भारतीय खेल में लंबे समय से गायब था, जहां खेल की उपेक्षा की गई थी और लोग इस तरह थे “मैं मंत्री नहीं बनना चाहता, मैं सचिव नहीं बनना चाहता, या मैं प्रमुख नहीं बनना चाहता यह विभाग ”क्योंकि किसी को इसकी परवाह नहीं है। इसलिए, मुझे लगता है कि यह काफी बदल गया है। और हर कोई जो खेल में है, वास्तव में यह जान रहा है कि यह विभाग बहुत महत्वपूर्ण है और यह खेल में प्रधान मंत्री की प्रत्यक्ष रुचि के कारण आया है।

सुप्रिया: अब आप बैडमिंटन प्रणाली में हमारी अगली प्राथमिकताओं के रूप में क्या देखते हैं? हमारे पास जो कुछ है उससे हम एक तरह से कहां जा सकते हैं।

गोपी: मुझे लगता है कि यदि आप बैडमिंटन के एंटरिक इकोसिस्टम और परिणामों को देखें, तो हमने कितने समय में उत्पादन किया है, हमने वास्तव में हर विभाग में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, चाहे वह पुरुष एकल हो, महिला एकल पुरुष युगल, महिला बूट या टीम इवेंट हो। वास्तव में अच्छा किया है।

यह वास्तव में क्या कहता है कि हमारे पास इन बड़े आयोजनों को जीतने की क्षमता है। हर विभाग में। इसलिए, यह केवल हमारे ऊपर है कि हम यह सुनिश्चित करें कि एक प्रणाली के रूप में युवा लोगों को बेहतर तरीके से प्रशिक्षित किया जाता है। जो सुनिश्चित करता है कि शीर्ष पर जाने के लिए मार्ग दिया गया है, हमें यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि सहायक कर्मचारी और कोच प्रेरित और मान्यता प्राप्त हैं ठीक से ताकि वे पारिस्थितिकी तंत्र में योगदान देते रहें।

और मुझे लगता है, अगले लोगों को लाइन में तैयार करें ताकि शीर्ष खिलाड़ी उनकी जगह न लें। मुझे लगता है कि यह एक और परिणाम भी वही हैं जो पिछले कुछ वर्षों ने दिखाया है कि हमारे पास एक शीर्ष बैडमिंटन राष्ट्र बनने की क्षमता और अवसर है, हालांकि यह सुझाव दे सकता है कि हम एक शीर्ष राष्ट्र हैं।

और, मुझे अब भी विश्वास है कि हम अभी भी कुछ दूर हैं, और मुझे विश्वास है कि हमारे पास एक मौका है और हर विभाग वहां हो सकता है। और यह हम पर निर्भर है कि अगले कुछ वर्षों में हमें ऐसा करना चाहिए।

सुप्रिया : इसके लिए शुभकामनाएं और शुभकामनाएं। जैसे, क्या आपने प्रकाश सर से बात की और थॉमस कप जीत के बाद आप दोनों के प्रयासों को याद किया?

गोपी: हाँ, मैंने उससे बात की थी और यह वास्तव में अच्छा था। क्योंकि, मुझे लगता है कि हमारे लिए, मैं और खेल खेलने वाले सीनियर्स के लिए, यह किसी तरह से टीम की जीत का शिखर हो सकता था या किसी अर्थ में बैडमिंटन का कनेक्शन हो सकता था।

क्योंकि मुझे याद है कि प्री-कास्टर्स के समय में भी उन्होंने एक बार फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था, मेरे समय में उन्होंने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था। और जब आप फाइनल की बात करते हैं तो हम दुनिया की उन 16 टीमों में से एक बनने की कोशिश कर रहे हैं जो अपने आप में एक उपलब्धि है और आज।

लड़के वास्तव में सर्वश्रेष्ठ परिणाम लाने और दुनिया में नंबर एक बनने के लिए वहां जा रहे थे, जिसकी हमने कभी कल्पना भी नहीं की थी और मुझे लगता है कि आज इस युवा टीम के खिलाड़ियों के साथ ऐसा होगा।

सुप्रिया: मथियास की उपस्थिति ने देश में दोहरे परिदृश्य को कैसे बदल दिया है, जैसे कि उनके पास अभूतपूर्व है और चिराग और सात्विक की भारतीय डबल टीम बन गई है। आपके अनुसार उसने औरों से अलग क्या किया है ?

गोपी: मुझे लगता है कि यह बहुत अच्छा रहा है। इस घटना से पहले वह एक हफ्ते तक वहां रहे थे। तो, ऐसा नहीं था, अचानक वह कुछ भी कर रहा था, बल्कि यह भी था कि उसने ओलंपिक से पहले खिलाड़ियों के साथ काम किया था। इसलिए, वह पहले भी उन सबके साथ था।

सौभाग्य से जब वह फिर से जुड़ने पर आया, तो मुझे लगता है कि यह लगभग ऐसा था, एक अंतर भर गया है और उसे सीधे प्रवाहित करना बहुत अच्छा था। और आराम करो और टीम में कूद जाओ। और, सपोर्ट स्टाफ भी कमाल का रहा है। और यह बहुत अच्छा है क्योंकि सात्विक और चिराग का रिश्ता बहुत अच्छा है।

और साथ ही, वे मथायस की योगदान करने की क्षमता में विश्वास करते हैं। और यह बहुत अच्छा भी है क्योंकि मथायस को भी खिलाड़ियों पर बहुत विश्वास है कि वे योगदान देना चाहते हैं। तो, यह एक बहुत ही पारस्परिक बात है, जो वास्तव में हमें बेहतर परिणाम देने में मदद करती है।

इसलिए यह न केवल दो खिलाड़ियों सात्विक और चिराग के लिए अच्छा है, बल्कि उनकी उपस्थिति भी मुझे यकीन है कि न केवल पुरुष युगल के लिए, बल्कि अन्य युगल स्पर्धाओं के लिए भी प्रेरणा होगी।

सुप्रिया : आप भारत में बैडमिंटन को किस ऊंचाई तक देखते हैं। आपको क्या लगता है कि गोपी चंद को चौथे स्थान पर लाने के लिए और क्या करने की जरूरत है जो भारतीय बैडमिंटन को और भी अधिक ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं।

गोपी: ठीक है, मुझे लगता है कि जहां तक ​​​​कोचों का संबंध है, मुझे लगता है कि हमें उन्हें उस तरह का सम्मान और मान्यता देने में सक्षम होना चाहिए जिसकी आवश्यकता है और उन्हें वित्तीय स्थिरता या प्रेरणा देने की भी आवश्यकता है, जिसकी आवश्यकता है।

मुझे लगता है, बहुत सारे अच्छे खिलाड़ी हैं जो वास्तव में सेवानिवृत्त हुए हैं या जो अगले कुछ वर्षों में सेवानिवृत्त होंगे। और मुझे लगता है कि यदि आप उनमें से कुछ को कोच में बदलने में सक्षम हैं, तो मुझे लगता है कि यदि आप वहां होंगे, तो पहला कदम यह सुनिश्चित करना होगा कि कोचिंग बिरादरी या कोचों का सम्मान किया जाए और हम उन्हें एक मौका दें।

स्वतंत्र रूप से काम। बेशक, मैं जवाबदेही के लिए तैयार हूं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि हम उन्हें प्रेरित करने में सक्षम हों और उन्हें काम करते रहने के लिए सही माहौल भी दें ताकि वे खुद का उत्पादन करने में सक्षम हों।

सुप्रिया: बिल्कुल। इसलिए, एक कोच के रूप में, खिलाड़ियों के अहंकार को प्रबंधित करना और राष्ट्रीय शिविर के भीतर सही संतुलन बनाना कितना मुश्किल है।

गोपी: ठीक है, यह ओवरटाइम रहा है, जब हमने शुरुआत की थी, टीम में शायद ही कोई सुपरस्टार था, लेकिन आज आपके पास बहुत कुछ हो रहा है। हमारे पास उनका प्रबंधन करने वाले लोग हैं, लोग उन्हें प्रायोजित कर रहे हैं। हमारे पास ऐसे लोग हैं जिनकी निश्चित रूप से खिलाड़ियों में विशेष रुचि है।

इसलिए, बहुत सी चीजें हैं जो वास्तव में खेल में कुछ अर्थों में समाज के लिए भी बदली हैं। तो, मुझे लगता है, ऐसा नहीं है, यह आसान नहीं होने वाला है। लेकिन इस पुरुष टीम ने वास्तव में दिखाया है कि, शीर्ष खिलाड़ी एक टीम के रूप में आपके सामने एक साथ आ सकते हैं, वे प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं, लेकिन आपस में प्रतिस्पर्धा भी कर सकते हैं, और एक दूसरे को नीचे खींचने की जरूरत नहीं है, बल्कि वास्तव में प्रत्येक को बनाने की जरूरत है। अन्य भी बेहतर।

मुझे लगता है कि यह थॉमस कप टीम ऐसी है कि आप अभी भी लोगों को एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं, लेकिन साथ ही, वे एक साथ आ सकते हैं और एक साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं और एक साथ उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं और एक साथ परिणाम ला सकते हैं।

इसलिए, मुझे लगता है कि यह कुछ अर्थों में एक रहस्योद्घाटन रहा है, लेकिन हां, ऐसी चुनौतियां हैं जो हमें कई लोगों के शामिल होने के साथ मिलती हैं और इसकी मूल प्रणाली जो दुनिया में काम करती है वह एक कोच के नेतृत्व वाली एथलीट केंद्रित प्रणाली है।

कभी-कभी यदि आप वास्तव में इसका पालन नहीं करते हैं और या तो एथलीट के नेतृत्व में बन जाते हैं, जहां वह तय कर रहा है कि उसे क्या चाहिए, बजाय इसके कि उसे क्या चाहिए, मुझे लगता है कि यह एक समस्या बन जाती है। इसलिए, हमारे पास इससे संबंधित कई मुद्दे भी हैं क्योंकि उनके संसाधन आज के शीर्ष लोगों के लिए पहले की तुलना में बहुत अधिक हैं।

मुझे लगता है कि ये ऐसे मुद्दे हैं जो हैं इसलिए हम उन्हें दूर कर सकते हैं, लेकिन मुझे लगता है कि हमें उन्हें सही तरीके से संबोधित करने की जरूरत है।

सुप्रिया: गोपी चंद के पास ऐसा क्या है जो उन्हें इतना अद्भुत कोच और साथ ही एक प्रतिभा खोजकर्ता बनाता है?

गोपी: मुझे लगता है, अपने जीवन का हर दिन, कम से कम पिछले 35 वर्षों से, बैडमिंटन के बारे में सोचने से मेरे लिए यह आसान हो जाता है। क्योंकि, मैं वास्तव में उस पर देख रहा हूं, लेकिन यह भी तथ्य है कि बहुतों से भगवान की कृपा और समर्थन मिला है, जो वास्तव में इस यात्रा में है, जो वास्तव में आपको यह मिलता है।

सुप्रिया: भले ही भारत में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, लेकिन हम किसी भी तरह से उतने सुसंगत नहीं हैं। आपको क्या लगता है कि भारत को और अधिक सुसंगत बनाने के लिए अलग तरीके से क्या करने की आवश्यकता है?

गोपी: लेकिन मुझे लगता है कि इस समय संघर्ष करने वालों के रूप में, क्योंकि खेल में शामिल कई लोग हैं, सरकार है, उनके स्कूल राज्य संघ हैं जो विश्वविद्यालय हैं जो व्यक्तिगत रूप से अकादमियों को प्रायोजित करते हैं।

हर कोई खिलाड़ी को किसी अलग दिशा में खींच रहा है। आदर्श तरीका, समझाएं कि खिलाड़ी को खेल विज्ञान द्वारा, इस चकाचौंध को किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा उद्धृत किया जाता है जिसे खेल का ज्ञान है। और फिलहाल यही होना चाहिए। खेल में बहुत सारे लोग हैं जो एथलीट को प्रभावित करने में शामिल होते हैं, और यह एक चुनौती बन जाता है।

मुझे लगता है कि सिस्टम को सुव्यवस्थित करने के लिए सबसे बड़ी चीजों में से एक की जरूरत है। समर्थन में हितधारकों को वास्तव में खेल विज्ञान के दृष्टिकोण से ध्यान रखा गया है।

ये भी पढ़े : मोइन अली का नाम क्वीन्स ऑनर्स लिस्ट में, क्रिकेट की सेवाओं के लिए ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर से किया गया सम्मानित

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने पूर्व क्षेत्र के 3 गांवों से सेना हटाई, ज़ेलेंस्की ने की हथियारों की मांग -India News
Indian Air Force: इंडियन एअर फोर्स बनी संकटमोचक, गंभीर रूप से बीमार मरीजों को लेह से चंडीगढ़ पहुंचाया- Indianews
Pakistan Deputy PM: पाकिस्तान को मिला नया उप प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री इशाक डार को किया गया नियुक्त -India News
Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
ADVERTISEMENT