होम / BCCI Net Worth: 'क्रिकेट के जनक' और विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से कई गुना अमीर है बीसीसीआई, जानिए कितनी है नेट वर्थ

BCCI Net Worth: 'क्रिकेट के जनक' और विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से कई गुना अमीर है बीसीसीआई, जानिए कितनी है नेट वर्थ

Shashank Shukla • LAST UPDATED : December 9, 2023, 3:38 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), BCCI Net Worth: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है। इस मामले में BCCI ने क्रिकेट के जनक माने जाने वाले इंग्लैंड और 6 बार के विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से कई गुना अमीर है। हाल ही में आई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के कुल संपत्ति का खुलासा किया गया है। आपको बता दें कि बीसीसीआई के संपत्ति में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का बहुत बड़ा योगदान है।

प्रतिस्पर्धियों से नहीं कोई प्रतिस्पर्धा

बीसीसीआई के नेट वर्थ की बात करें तो क्रिकबज रिपोर्ट्स के अनुसार बोर्ड की कुल संपत्ति 2.25 बिलियन यूएस डॉलर है। जो भारतीय रुपये में लगभग 18700 करोड़ रुपये हैं। वहीं, दुनिया के दूसरे सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की कुल संपत्ति 79 मिलियन डॉलर ( 660 करोड़ रुपये) है।

आईपीएल का बड़ा योगदान

जिस तरह बीसीसीआई के राजस्व को बढ़ाने में आईपीएल का बड़ा योगदान रहा है, ठीक उसी तरह सीए का भी मामला है, जिसकी टी20 लीग, हालांकि आईपीएल जितनी बड़ी नहीं है, लेकिन दुनिया भर में चल रही सबसे पुरानी और सफल टी20 लीगों में से एक है। इसी रिपोर्ट में दावा किया गया है कि क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) दुनिया भर के क्रिकेट बोर्ड में छठे स्थान पर है, जिसकी कुल संपत्ति 47 मिलियन अमेरिकी डॉलर है। यह बीसीसीआई की कुल संपत्ति का केवल 2% है।

इंग्लैंड तीसरे स्थान पर

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) है जो 59 मिलियन अमेरिकी डॉलर की कीमत के साथ इस सूची में तीसरे स्थान पर है, यह बिल्कुल संक्षेप में बताता है कि क्यों बीसीसीआई, सीए और ईसीबी को अक्सर ‘बिग थ्री’ कहा जाता है। हालाँकि, भारत क्रिकेट-प्रेमी आबादी के कारण इन तीनों में भी अग्रणी है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत में खेल देखने वाले 10 में से 9 लोग क्रिकेट देखते हैं।

यह भी पढें: WPL 2024: वीमेंस प्रीमियर लीग में नीलामी से पहले खिलाड़ियों में उत्साह, कैंमरे के सामने आकर इस तरह से जताई खुशी

WPL 2024: इस दिन होगी खिलाड़ियों की नीलामी, जानिए किन पर टीमों की नजर और कहां होगा प्रसारण

IPL 2024: नीलामी से पहले ही हल्का हो गया इन टीमों का बटुआ, जानें किस फ्रेंचाइजी के स्लॉट में कितनी जगह

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Shaheen Afridi: शाहीन अफरीदी ने हासिल किया यह रिकॉर्ड, पाकिस्तानी दिगज्जों की सूची में हुए शामिल -India News
Weekly Numerology Horoscope: अगले 7 दिनों तक इन मूलांक पर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, बनेंगे सभी बिगड़े काम
Rahul-Modi Debate: पीएम मोदी और राहुल गांधी के बीच चुनावी डिबेट कितना जरुरी? जानें जनता की राय
Arvind Kejriwal: सीएम केजरीवाल का जनता को संदेश, आपने किया सपोर्ट तो नहीं जाना होगा जेल-Indianews
PM Modi in Patna: पटना में पहली बार देश के पीएम का रोड शो, हजारों की संख्या में पहुंचे लोग
CSK VS RR: चेन्नई सुपर किंग्स की बड़ा जीत, राजस्थान रॉयल्स को 5 विकेट से हराया-Indianews
2 घंटे की बैठक के लिए डबलिन पहुंचे PCB प्रमुख, पाकिस्तानी खिलाड़ियों को दी यह सलाह-Indianews
ADVERTISEMENT