होम / ऑस्ट्रेलिया का अफगानिस्तान के साथ क्रिकेट खेलने से इंकार, CA ने बताई यह वजह

ऑस्ट्रेलिया का अफगानिस्तान के साथ क्रिकेट खेलने से इंकार, CA ने बताई यह वजह

Shashank Shukla • LAST UPDATED : March 19, 2024, 2:31 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), AUS vs AFG: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को कहा कि अगस्त में ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच निर्धारित पुरुष टी20 सीरीज को एशियाई देश में तालिबान शासन के तहत देश में महिलाओं और लड़कियों के मानवाधिकारों के बिगड़ने के कारण स्थगित कर दिया जाएगा। पिछले तीन वर्षों में यह तीसरी बार है जब ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान पुरुष क्रिकेट टीम के खिलाफ द्विपक्षीय क्रिकेट खेलने से इनकार कर दिया है।

आखिरी बार भारत में हुई थी भिड़ंत

पिछले साल भारत में वनडे वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत हुई थी. अफगानिस्तान के खिलाड़ियों, जिनमें उनके टी20ई कप्तान राशिद खान भी शामिल हैं, के पास बिग बैश लीग (बीबीएल) अनुबंध है। एशियाई देशों के कई सुपरस्टार क्रिकेटर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा आयोजित टी20 टूर्नामेंट में भाग लेते हैं।

टेस्ट मैच भी कर दिया था रद्द

ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच रद्द कर दिया, जो नवंबर 2021 में होने वाला था। पिछले साल, ऑस्ट्रेलिया 3 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला से हट गया था, जिसे अफगानिस्तान द्वारा आयोजित किया जाना था और संयुक्त अरब अमीरात में खेला जाना था।

ALSO READ: RCB के अनबॉक्सिंग में शामिल हो सकते हैं Virat Kohli, Alan Walker देंगे परफॉर्मेंस

माहिलाओं की भागीदारी प्रतिबंध

2021 में देश पर कब्ज़ा करने के बाद से अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा खेल में महिलाओं की भागीदारी पर प्रतिबंध के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का निर्णय आया है। सीए ने मंगलवार को कहा कि द्विपक्षीय श्रृंखला को स्थगित करने का निर्णय ऑस्ट्रेलियाई के साथ परामर्श के बाद आया है। सरकार। अफगानिस्तान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का एकमात्र पूर्ण सदस्य है जिसके पास वरिष्ठ स्तर पर महिला टीम नहीं है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का कड़ा रुख

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई सरकार का आकलन है कि “अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों के लिए हालात बदतर होते जा रहे हैं”।
बोर्ड के एक बयान में कहा गया है, “इस कारण से, हमने अपनी पिछली स्थिति बरकरार रखी है और अफगानिस्तान के खिलाफ द्विपक्षीय श्रृंखला स्थगित कर देंगे।”
“सीए ने दुनिया भर में क्रिकेट में महिलाओं और लड़कियों की भागीदारी का समर्थन करने के लिए अपनी मजबूत प्रतिबद्धता जारी रखी है और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद को सक्रिय रूप से शामिल करना जारी रखेगा और अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ मिलकर काम करेगा ताकि भविष्य में यह निर्धारित किया जा सके कि द्विपक्षीय मैचों को फिर से शुरू करने के लिए क्या कार्रवाई की जा सकती है।,”

ALSO READ: Mumbai Indians की टीम में शामिल हुआ यह स्टार खिलाड़ी, बुमराह, कोएट्जी के साथ बनेगी तिकड़ी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT