Tuesday, November 30, 2021
HomeSportsCricket Battle Ground टीम इंडिया के सामने पाक की नहीं कोई बिसात,...

Cricket Battle Ground टीम इंडिया के सामने पाक की नहीं कोई बिसात, टक्कर सिर्फ मार्केटिंग का चक्कर

Cricket Battle Ground
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
क्रिकेट के मैदान में टीम इंडिया हरफनमौला बन चुकी है। फिर पिच चाहे कैसी भी और कोई भी हो भारत के खिलाड़ी हर टीम के विजयी रथ को रोकने में अग्रणी रहे हैं। बात करें पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की तो पिछले 10 साल का इतिहास के पन्ने पलट कर देख लें पाक की टीम को हमेशा भारत ने धूल चटाई है। इस दौरान दोनों टीमों ने 13 एक दिवसीय मैच खेलें हैं जिनमें से 9 में भारत ने जीत हासिल की है।

वहीं अगर टी-20 की बात करें तो यहां भी भारतीय खिलाड़ियों ने पाकिस्तानी टीम को नाको चने चबवाते हुए 6 मैचों में से पांच जीते हैं। ऐसे में स्थिति आइने की तरह साफ है कि भारतीय क्रिकेट के सामने पाकिस्तान के खिलाड़ी बौने नजर आने लगे हैं। वहीं दोनों देशों के बीच होने वाले इस मैच को भुनाने के लिए भी मार्केटिंग कंपनियां कोई मौका नहीं छोड़ना चाहती। दोनों देशों की टीमें आज फिर क्रिकेट के रण में उतरने वाली हैं। दुबई में होने वाले टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के लीग मैच को लेकर स्पोर्ट्स चैनल हों या न्यूज चैनल हर कोई अपनी पीठ थपथपा कर सबसे पहले नतीजे दिखाने के दावे कर रहा है।

यही नहीं, अखबार हों या सोशल मीडिया हर प्लेटफॉर्म पर मैच को लेकर प्रचार प्रसार किया जा रहा है। मगर हकीकत तो यह है कि भारत के समक्ष पाकिस्तानी क्रिकेट टीम कहीं टिकती नजर नहीं आ रही। क्योंकि बीते 10 सालों पर गौर फरमाएं तो टी-20 मैचों में टीम इंडिया का जीत प्रतिशत 83 रहा है। वहीं वनडे में भारत ने 69% मुकाबलों में पाक को पटखनी दी है। सबका आंकलन करें तो पाकिस्तान भारत से 74 फीसदी मैच हारा ही है। ऐसे में जग जाहिर है कि भारत की टीम पाकिस्तानी टीम से कितनी मजबूत है और कितनी टिकाऊ। उसके बाद भी दोनों देशों का मैच देखने वालों की दिवानगी सिर चढ़कर बोलती देखी जाती है।

दोनों देशों के मुकाबले को रोचक बनाने के लिए जबरदस्त मार्केटिंग की जाती है। जिसके कारण हर बार दर्शकों की भीड़ भी नए रिकार्ड बना रही है। 2019 के वनडे वर्ल्ड कप की बात करें तोे इस दौरान भी एक दूसरे के प्रतिद्धंदी दोनों देशों का मैच देखने के लिए टिकट लेने वालों का आंकड़ा 8 लाख के पार पहुंच गया था। जबकि स्टेडियम में जगह केवल 26 हजार दर्शकों के बैठने की ही थी। वहीं टीवी पर मुकाबला देखने वालों की तो बात ही न पूछो। आप जानकार हैरान होंगे इस दिन सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ था, क्योंकि करीब 50 करोड़ लोग मैच का लुत्फ घर बैठे ही ले रहे थे।

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE