होम / Cricket Diplomacy of India and Pakistan: भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट डिप्लोमेसी की ओर बढ़ते कदम, 4 बड़ी घटनाओं से मिले संकेत

Cricket Diplomacy of India and Pakistan: भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट डिप्लोमेसी की ओर बढ़ते कदम, 4 बड़ी घटनाओं से मिले संकेत

India News Editor • LAST UPDATED : October 18, 2021, 2:46 pm IST

मनोज जोशी, नई दिल्ली:
Cricket Diplomacy of India and Pakistan: क्या टीम इंडिया अगले एशिया कप में पाकिस्तान का दौरा करेगी? एशियाई क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष जय शाह ने पाकिस्तान को एशिया कप एलॉट करते समय अपने जिस रुख का परिचय दिया, उसे देखकर साफ जाहिर होता है कि 2023 में टीम इंडिया एशिया कप का दौरा करने वाली है।

दरअसल पाकिस्तान टीम का भारत आना न तो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के हाथ में है और न ही भारतीय टीम का पाकिस्तान जाना बीसीसीआई के हाथ में है। इन दोनों मामलों में दोनों मुल्कों की सरकारें ही फैसला लेती हैं लेकिन हालिया राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम इतना तेजी से आगे बढ़ा है जिसे देखकर अगले कुछ दिनों में भारत सरकार जिन बातों से कभी परहेज किया करती थी, अब फ्रंटफुट पर बैटिंग करती दिखाई दे रही है।

Cricket Diplomacy of India and Pakistan टीम इंडिया के पाकिस्तान दौरा करने की सम्भावनाएं

चार ऐसे बड़े घटनाक्रम हैं जिससे टीम इंडिया के पाकिस्तान दौरा करने की सम्भावनाएं होती दिखाई देती हैं। कभी सार्क देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक का भारत सरकार ने विरोध किया था। सरकार नहीं चाहती थी कि उस बैठक में तालिबानी प्रतिनिधि को बुलाया जाये लेकिन अब मॉस्को में 20 अक्टूबर को अफगानिस्तान के भविष्य को लेकर होने वाली बैठक में तालिबान के उप-प्रधानमंत्री भी होंगे। पाकिस्तानी प्रतिनिधि भी होंगे और साथ ही भारतीय दल भी उसमें शिरकत करता दिखाई देगा।

Virat Kohli Never Won Icc Tournament as Captain विराट कोहली की कप्तानी में टीम ने कभी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीता

इतना ही नहीं, नवम्बर में नई दिल्ली में नैशनल सिक्योरिटी एडवाइजर्स की बैठक में भारत ने पाकिस्तान (Cricket Diplomacy of India and Pakistan) के प्रतिनिधिमंडल को आमंत्रित किया है। इसमें पाकिस्तान के नैशनल सिक्योरिटी एडवाइजर मोइद यूसुफ को बुलाया गया है। पाकिस्तान की ओर से इस आमंत्रण की तो पुष्ट की गई है लेकिन बैठक में अपनी भागीदारी के लेकर अंतिम फैसला करने के लिए उसने समय मांगा है।

तीसरे, भारतीय दल पाकिस्तान के पाब्बी क्षेत्र का दौरा करने के लिए तैयार हो गया है। यह बैठक शंघई सहयोग संगठन की क्षेत्रीय आतंकवाद विरोधी मेकेनिजम मीटिंग है। चौथे, कॉमनवेल्थ नेशंस के शताब्दी समारोह में लोकसभा स्पीकर और पाकिस्तान की सीनेट के चेयरपर्सन को भी न्योता भेजा गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार दोनों देशों की सरकारों ने इसमें भाग लेने पर कोई ऐतराज जाहिर नहीं किया है।

Cricket Diplomacy of India and Pakistan भारतीय प्रतिनिधिमंडल को पाकिस्तान जाने से कोई परहेज नहीं

हालांकि यह सारा मामला राजनीतिक है लेकिन इससे यही बात जाहिर होती है कि अब भारतीय प्रतिनिधिमंडल को पाकिस्तान जाने से कोई परहेज नहीं है और न ही पाकिस्तान के प्रतिनिधिमंडल को भारत बुलाने से ही कोई ऐतराज है। एक तरह से क्रिकेट डिप्लोमेसी की ओर बढ़ते दिख रहे हैं दोनों देश। दोनों मुल्कों में क्रिकेट डिप्लोमेसी (Cricket Diplomacy of India and Pakistan) की शुरूआत 1987 में हुई। इसी वर्ष रिलायंस कप का आयोजन किया गया था। क्रिकेट फॉर पीस की पहल के जरिये भारत में पाकिस्तान टीम का दौरा हुआ।

Former Pakistan Bowler Jalaluddin Claimed पाकिस्तान टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भी नहीं पहुंच पाएगा

जिया उल हक और राजीव गांधी ने क्रिकेट सीरीज को बहाल किया था लेकिन वीआईपी स्टैंड्स में जिया-उल-हक ने राजीव गांधी के कान में यह कहकर सनसनी फैला दी थी कि हमने परमाणु बम बना लिया है। इस घटना के 11 साल बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी और नवाज शरीफ पहले न्यूयॉर्क में मिले और फिर लाहौर बस सेवा की शुरूआत की गई। इनकी पहल पर दोनों मुल्कों (Cricket Diplomacy of India and Pakistan) में सीरीज का आयोजन किया गया और इससे अगले ही साल करगिल युद्ध थोप दिया गया।

2004 में वाजपेयी सार्क समिट का हिस्सा बनने के लिए पाकिस्तान गये। एक बार फिर दोनों मुल्कों (Cricket Diplomacy of India and Pakistan) में सीरीज आयोजित की गई। इस तरह तीन वर्षों में तीन सीरीज आयोजित की गई। 2008 में मुम्बई बम धमाकों के बाद से टीम इंडिया कभी पाकिस्तान नहीं गई। 2011 में वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में मनमोहन सिंह और यूसुफ रजा गिलानी के बीच शांति वार्ता हुई और साथ ही क्रिकेट सीरीज पर सहमति बनी जिससे दो साल बाद पाकिस्तान की टीम तीन वन-डे और एक टी-20 मैचों की सीरीज खेलने भारत आई। वहीं दोनों मुल्कों के बीच आखिरी द्विपक्षीय सीरीज साबित हुई।

मोदी सरकार के कार्यभार सम्भालने के बाद से दोनों मुल्कों में कोई द्विपक्षीय सीरीज आयोजित नहीं की जा सकी लेकिन अब फिर से क्रिकेट डिप्लोमेसी (Cricket Diplomacy of India and Pakistan) की उम्मीदें जगी हैं और जय शाह ने एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान को सौंपकर इस बारे में संकेत भी दिया है।

Read More: 18 Oct 2021 Life Imprisonment to Ram Rahim till Death मरते दम तक जेल में रहेगा राम रहीम

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
BSF Recruitment 2024 Notification: BSF में ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, तुरंत करें आवेदन, निकली बंपर भर्ती- Indianews
Iraq: इराक में आतंकवाद के 11 दोषियों को दी गई फांसी, पर क्यों एमनेस्टी इंटरनेशनल ने की निंदा?- Indianews
Pakistan: गर्लफ्रेंड का बर्गर खा गया दोस्त, तो शख्स हुआ इतना नाराज कि कर दी हत्या- Indianews
Iran: ईरान लगातार बढ़ा रहा यूरेनियम भंडार, IAEA प्रमुख ने जताई चिंता- Indianews
H-1B visa: कनाडा में काम करने के लिए क्यों आकर्षित हो रहे विदेशी छात्र, स्टडी में चौकाने वाला खुलासा- Indianews
ADVERTISEMENT