होम / Doha Diamond Legaue: नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर भारत का नाम किया रोशन, दोहा डायमंड लीग का खिताब किया अपने नाम

Doha Diamond Legaue: नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर भारत का नाम किया रोशन, दोहा डायमंड लीग का खिताब किया अपने नाम

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : May 6, 2023, 5:44 pm IST

इंडिया न्यूज: भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर भारत का नाम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रोशन किया है। नीरज चोपड़ा ने 5 मई (शुक्रवार) को दोहा डायमंड लीग का खिताब अपने नाम किया। दोहा के कतर स्पोर्ट्स क्लब में हुई प्रतियोगिता में नीरज ने पहले ही प्रयास में 88.67 मीटर दूर भाला फेंका। टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाले चेक खिलाड़ी जैकब वडलेज्च दूसरे स्थान पर रहे।

 

प्रधानमंत्री ने दी शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोहा में खेले गए वांडा डायमंड लीग में स्वर्ण पदक जीतने वाले जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा की तारीफ की है। शनिवार को उन्होंने ट्वीट कर ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट की तारीफ में कुछ शब्द लिखे। नीरज ने इस इवेंट में 88.67 मीटर के फर्स्ट अटेम्प्ट के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया है। पीएम ने लिखा- साल का पहला इवेंट और पहला स्थान! 88.67 मीटर की वर्ल्ड लीड थ्रो के साथ नीरज चोपड़ा दोहा डायमंड लीग में चमके। उन्हें बधाई! आगे के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।

एक सच्चा चैंपियन जिसने देश को फिर से गौरवान्वित किया-खेल मंत्री 

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी नीरज चोपड़ा की सराहना की। अनुराग ठाकुर ने एक ट्वीट में कहा- नीरज चोपड़ा जीत गए! दोहा डायमंड लीग में 88.67 मीटर के थ्रो के बेहतरीन प्रदर्शन के साथ वह गौरव घर लाए। एक सच्चा चैंपियन जिसने देश को फिर से गौरवान्वित किया है। इस शानदार जीत के लिए नीरज को बधाई!

88.67  मीटर का था नीरज का पहला थ्रो 

नीरज का पहला थ्रो 88.67  मीटर का था जिससे उन्होंने नए सीजन की बेहतरीन शुरुआत की। उनका पहला थ्रो उनके लिए जीत पक्की करने के लिए काफी था, लेकिन उन्होंने फिर भी खुद को बेहतर करने की कोशिश की।

 86.04 मीटर का था दूसरा थ्रो

नीरज पहले प्रयास के बाद चार्ट में टॉप पर थे। नीरज का दूसरा थ्रो 86.04 मीटर की दूरी का रहा। अपने पहले अटेम्प्ट से ही नीरज टोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता जैकब वडलेज्च के 88.63 मीटर के अटेम्प्ट और विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स के 85.88 मीटर के अटेम्प्ट से ऊपर थे। नीरज के पास जैकब से केवल चार सेंटीमीटर की बढ़त थी।

तीसरे प्रयास में 85.47 मीटर की किया थ्रो

नीरज चोपड़ा ने अपने तीसरे प्रयास में 85.47 मीटर थ्रो किया। उन्होंने अपने पहले प्रयास से बढ़त बनाए रखी। नीरज ने अपने चौथे प्रयास में फाउल किया। पांचवें अटेम्प्ट में उन्होंने 84.37 मीटर की दूरी को छुआ। अंत में नीरज ने अपने पहले प्रयास में तय की गई दूरी से जीत हासिल की। हालांकि, ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता 90 मीटर के निशान को पार करने से चूक गए।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT