होम / 2nd Fastest to 4000 Runs in ODI भारतीय दिग्गज़ों से भी बेहतर हो रहा है यह खिलाड़ी… Virat और Rohit के लिए पाकिस्तान से आने लगी है चुनौती

2nd Fastest to 4000 Runs in ODI भारतीय दिग्गज़ों से भी बेहतर हो रहा है यह खिलाड़ी… Virat और Rohit के लिए पाकिस्तान से आने लगी है चुनौती

Sameer Saini • LAST UPDATED : March 31, 2022, 10:55 am IST

2nd Fastest to 4000 Runs in ODI

राहुल कादयान, नई दिल्ली :

Fastest to 4000 Runs in ODI : पूरी दुनिया में शायद ही कोई ऐसा क्रिकेट खेलने वाला देश होगा जहां पर जाकर भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने रन न बनाए हो, लेकिन अब इन दोनों ही बल्लेबाजों के लिए पाकिस्तान (Pakistan) की तरफ़ से काफी बड़ी चुनौती आ रही है। क्रिकेट की दुनिया पर अब एक पाकिस्तानी बल्लेबाज छाने लगा है, उसने एक नया रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है।

दरअसल इस वक्त पाकिस्तान की टीम ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ सीरीज खेल रही है, पाकिस्तान के कप्तान और स्टार बल्लेबाज बाबर आजम (Babar Azam) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 29 मार्च को खेले गए पहले वनडे मैच में शानदार अर्धशतक जड़ा, इस अर्धशतक के साथ ही एक खास रिकॉर्ड भी उन्होंने अपने नाम कर लिया। आजम ने 72 गेंदों में छह चौकों की मदद से 57 रनों की पारी खेली। इसके साथ ही उन्होंने वनडे में अपने 4000 रन भी पूरे कर लिए।

क्रिकेट की दुनिया पर अब छाया ये नया बल्लेबाज

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ अपनी पिछली पारी के बदौलत ही बाबर आजम वनडे में सबसे तेज 4000 रन के आंकड़े तक पहुंचने वाले दूसरे खिलाड़ी बन पाए हैं। उन्होंने सिर्फ 82 पारियों में यह कारनामा कर दिखाया है। इस सूची में पहले स्थान पर साउथ अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज हाशिम अमला (Hashim Amla) है, जिन्होंने 81 पारियों में 4000 वनडे रन पूर किए थे। हालांकि बाबर ने इस मामले में सर विवियन रिचर्ड्स (88 पारी), जो रूट (91 पारी) और विराट कोहली (93 पारी) को पीछे छोड़ दिया. हालांकि बाबर सबसे तेज इस आंकड़े तक पहुंचने वाले पहले एशियाई बल्लेबाज जरूर बन गए हैं।

मोहम्मद यूसुफ भी कर चुके हैं यह कारनामा

ऐसा नही है कि पाकिस्तान की तरफ से 4000 का आंकड़ा छूने वाले बाबर पहले। खिलाड़ी हैं, इससे पहले पाकिस्तान के लिए सबसे तेज 4000 वनडे रन पूरे करने का रिकॉर्ड मोहम्मद यूसुफ के नाम था, जिन्होंने इसके लिए 110 पारियां खेली थी। बाबर ने भले ही यह खास कीर्तिमान अपने नाम किया हो, लेकिन उनकी टीम को ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 88 रनों से करारी हार का सामना भी करना पड़ा।

Fastest to 4000 Runs in ODI

ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ट्रेविस हेड के शतक के दम पर निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 313 रन बनाए। इसके जवाब पाकिस्तान की टीम 45.2 ओवरों में महज़ 225 रन ही बना पायी। इस मैच में बाबर के अलावा पाकिस्तान के लिए ओपनर इमाम-उल-हक ने भी शानदार शतक जड़ा।

बात करें अगर वनडे में 4000 के आंकड़े की तो अबतक बाबर के साथ- साथ हाशिम अमला 81 पारी, सर विवियन रिचर्ड्स- 88 पारी, जो रूट- 91 पारी और विराट कोहली- 93 परियों में इस मुकाम तक पहुँच चुके हैं।

Also Read : Hockey Championship : रेलवे स्पोर्टस प्रमोशन बोर्ड ने जीता खिताब

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT