होम / छत्रसाल स्टेडियम के पहलवान ने Commonwealth Games के ट्रायल के दौरान रेफरी से की मारपीट, कुश्ती को किया शर्मसार

छत्रसाल स्टेडियम के पहलवान ने Commonwealth Games के ट्रायल के दौरान रेफरी से की मारपीट, कुश्ती को किया शर्मसार

India News Desk • LAST UPDATED : May 17, 2022, 7:45 pm IST

मनोज जोशी:

तकरीबन साल भर पहले सुशील कुमार का नाम ग़लत कारणों से सबके सामने आया था। सागर धनकड़ की मौत के सिलसिले में वह अब भी जेल में हैं। इस घटना के साल भर बाद उसी छत्रसाल स्टेडियम के एक पहलवान ने कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games) के ट्रायल के दौरान रेफरी से गालीगलौच और मारपीट की।

सुपरहैवी वेट वर्ग के पहलवान सत्येंद्र मोहित के खिलाफ फाइनल मुक़ाबले में जूरी सदस्यों के एक फैसले से इतने आगबबूला हो गये कि उन्होंने रेफरी जगबीर के साथ मारपीट की। भारतीय कुश्ती संघ के सूत्रों से पता चला है कि उन्होंने इस खिलाड़ी पर आजीवन बैन लगाने का फैसला किया है।

रेफरी के फैसले से खुश नहीं थे सत्येंद्र

जगबीर से जब इस बारे में बात हुई तो उन्होंने बताया कि मैट नम्बर बी पर उस समय सुपर हैवीवेट वर्ग का फाइनल चल रहा था। सत्येंद्र एक मौके पर उनके विपक्षी मोहित को अंक देने से संतुष्ट नहीं थे। ज्यरी के चीफ सत्यदेव मलिक सत्येंद्र के ही गांव से थे इसलिए फेडरेशन के कहने पर यह ज़िम्मेदारी मुझ पर सौंपी गई। नियम के अनुसार एक मौके पर दो अंक और एक अन्य मौके पर एक अंक बनता था। हमने वीडियो देखकर यह फैसला लिया।

इसके बाद कुश्ती फिर से शुरू हो गई। मुक़ाबला समाप्त होने के बाद सत्येंद्र आये। हमने सोचा कि वह कुछ बात करना चाहते हैं लेकिन उसने हमारे साथ गालीगलौच किया और मारपीट तक की जिससे रेफरी ज़मीन पर गिर गये। जूरी के चीफ सत्यदेव मलिक ने कहा कि यदि यह मामला अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं का होता तो उसमें भी भारत का जूरी मैम्बर नहीं हो सकता था, इसीलिए मैं उस निर्णय से हट गया क्योंकि पहलवान मेरे ही गांव से ताल्लुक रखता था।

कुश्ती को शर्मसार करने वाली घटना

जब यह घटना हुई तो उस समय मैट नम्बर ए पर ओलिम्पिक सिल्वर मेडलिस्ट रवि दहिया का अमन ने 57 किलो का फाइनल मुक़ाबला चल रहा था। उसी मुक़ाबले के मैट से होते हुए सत्येंद्र ने यह हमला किया था जिससे वह मुक़ाबला भी प्रभावित हुआ। वास्तव में यह घटना कुश्ती को शर्मसार करने वाली घटना है।

इस बात को जगबीर ने भी माना जो लम्बे समय से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के रेफरी हैं और उनके पूरे करियर में कोई भी ऐसी विवादास्पद घटना नहीं हुई। पिछले कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान भी इंदिरागांधी स्टेडियम परिसर के केडी जाधव हॉल में ऐसी घटना घटी थी।

तब सुशील कुमार और प्रवीण राणा की कुश्ती में ऐसे ही हालात बने थे। प्रवीण राणा का आरोप था कि उनके मुक़ाबले के बाद सुशील के समर्थकों ने उनके भाई के साथ मारपीट की थी। मामला पुलिस थाने तक पहुंच गया था। इन ट्रायल में रवि दहिया (57 किलो), बजरंग पूनिया (65 किलो), नवीन (74 किलो), दीपक पूनिया (86 किलो), दीपक (97 किलो) और मोहित (125 किलो) कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए चुन लिए गये।

ये खेल 8 जुलाई से आठ अगस्त तक बर्मिंघम में आयोजित किये जाएंगे। गौरतलब यह है कि इस बार नरसिंह यादव, अमित धनकड़, प्रवीण राणा, जितेंद्र, सरवन, मौसम खत्री और सत्यदेव मलिक जैसे दिग्गज पहलवानों को हार का सामना करना पड़ा जबकि एक साथ कई दिग्गज पहलवान उभरकर आये और उन्होंने अपनी कुश्ती कला से सबका दिल जीत लिया।

Commonwealth Games

ये भी पढ़ें : BCCI ने My11Circle को दिए महिला टी20 चैलेंज 2022 के टाइटल स्पॉन्सरशिप अधिकार

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Weather Update: झमाझम बारिश के बाद तेज धूप, कई राज्यों में लू का अलर्ट; जानें आज का IMD अपडेट-  indianews
Petrol Diesel Price: 25 अप्रैल का पेट्रोल-डीजल रेट आया सामने, जानें देशभर कच्चे तेल का भाव-indianews  
Aaj Ka Rashifal: आज इन राशियों को मिलेगा गुड न्यूज, जानें अपना राशिफल- indianews  
Aaj Ka Panchang: 25 अप्रैल 2024 का पंचांग, जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त- indianews
Lok Sabha Elections 2024: ‘सोनिया गांधी के डर से प्राण प्रतिष्ठा में नहीं…’, अमित शाह ने उद्धव ठाकरे पर साधा निशाना – India News
Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण के 89 सीटों पर थमा चुनाव प्रचार, जानिए किन-किन मुद्दों पर छिड़ा सियासी संग्राम – India News
JEE Mains Result: जेईई मेन्स सत्र 2 का रिजल्ट जारी, जानें कैसे कर सकते हैं रिजल्ट चेक – India News
ADVERTISEMENT