होम / First Ball Wicket in Ashes History एशेज के इतिहास में पहली गेंद पर कब-कब गिरा विकेट ?

First Ball Wicket in Ashes History एशेज के इतिहास में पहली गेंद पर कब-कब गिरा विकेट ?

Harpreet Singh • LAST UPDATED : December 8, 2021, 2:15 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
First Ball Wicket in Ashes History :
इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच सबसे पुरानी मानी जाने वाली क्रिकेट की जंग एशेज सीरीज शुरू हो चुकी है। पहले दिन 50.1 ओवर का खेल ही हो सका। पहले दिन आस्ट्रेलिया की शानदार गेंदबाजी के सामने इंग्लैंड की 147 रन पर आल आउट हो गई।

AUS vs ENG Ashes 2021 Live

इंग्लैंड की टीम ने पहली ही गेंद से खराब शुरूआत की। मैच की पहली ही गेंद ने एक नया रिकॉर्ड बना दिया। ओपनिंग गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने पहली ही गेंद पर इंग्लैंड के ओपनर रॉरी बर्न्स को बोल्ड कर एक नया रिकार्ड अपने नाम किया। स्टार्क एशेज में पहली ही गेंद पर विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज बन गए।

उनसे पहले एशेज में आखिरी बार पहली गेंद पर विकेट 1936, यानी 85 साल पहले गिरा था। गिरा। एशेज के 139 साल के इतिहास में ऐसा चौथी बार हुआ है। पहली बार यह सीरीज 1882 में खेली गई थी। आइए जानते हैं कि एशेज में पहली गेंद पर विकेट कब-कब गिरा।

एशेज में कब-कब गिरा पहली गेंद पर विकेट First Ball Wicket in Ashes History

1882 में पहली बार एशेज का आयोजन हुआ था। पहली बार 1894 में मेलबर्न के ग्राउंड पर यह कारनामा आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर आर्थर कॉनिंघम ने किया था।

दूसरी बार यह कारनामा 1926 में हुआ था। इस बाद गेंदबाज थे मॉरिस टेट। मॉरिस टेट इंग्लैंड के गेंदबाज थे। मॉरिस ने लीड्स के मैदान पर पहली गेंद पर विकेट लिया था।

मॉरिस के पहली गेंद पर विकेट के 10 साल बाद 1936 में अर्नी मैक्कॉर्मिक जो कि एक आस्ट्रेलियाई गेंदबाज थे। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पहली गेंद पर विकेट लिया था।

2021 में यह कारनामा आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने किया। मिचेल स्टार्क ने मैच की पहली ही गेंद पर इंग्लैंड के ओपनर रॉरी बर्न्स को बोल्ड कर एक नया रिकार्ड अपने नाम किया।

ऐसे गिरे इंग्लैंड के विकेट First Ball Wicket in Ashes History

टॉस जीतकर इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जो रूट का यह फैसला एकदम गलत साबित हुआ। आस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाजी क्रम को ढेर कर दिया।पहली ही गेंद पर स्टार्क ने रॉरी बर्न्स के स्टंप बिखेर दिए।

बर्न्स इस सीजन में छठी बार बिना रन बनाए आउट हुए। 6 ओवर तक 11 रन पर इंग्लैंड का तीन विकेट गिर चुके थे। हमीद 25 रन बनाकर कमिंस का शिकार बने। मलान भी 6 रन बनाकर हेजलवुड की गेंद पर आउट हुए। हेजलवुड ने जो रूट को 0 पर आउट किया।

बेन स्टोक्स ५ रन बनाकर कमिंस की गेंद पर आउट हुए। ओली पोप ने 35 रन बनाए और हेजलवुड का शिकार बने। जॉस बटलर 39 रन बनाकर स्टाक का शिकार बने। राबिनसन को 0 पर कमिंस ने आउट किया। मिचेल स्टाक ने 2, जॉश हेजलवुड ने 2, पैट कमिंस ने 5 और ग्रीन ने 1 विकेट ­­­­लिया।

सोनी नेटवर्क देखें मैचों का सीधा प्रसारण, 19वीं शताब्दी से हुई सीरीज की शुरुआत First Ball Wicket in Ashes History

सोनी नेटवर्क पर एशेज सीरीज के सभी मैचों का सीधा प्रसारण होगा और मैच की लाइव स्ट्रीमिंग सोनी लिव पर देखी जा सकती है। मेजबान आस्ट्रेलिया 2017 से इस सीरीज पर कब्जा जमाए है और इस बार इंग्लैंड इसे वापस हासिल करने के लिए बेताब होगा।

बता दें कि एशेज क्रिकेट की सबसे पुरानी सीरीज है, जो तीसरी सदी में एंट्री कर चुकी है। इसकी शुरुआत 19वीं शताब्दी के अंतिम दो दशकों में हुई थी। इसके बाद यह 20वीं सदी को पार करते हुए 21वीं सदी तक पहुंच गया है।

पहले टेस्ट के लिए आस्ट्रेलिया की टीम First Ball Wicket in Ashes History

पहले टेस्ट के लिए आस्ट्रेलिया की टीम में कप्तान पैट कमिंस, टीव स्मिथ, डेविड वार्नर, मार्नस लाबुशेन, मार्कस हैरिस, ट्रैविस हेड, कैमरून ग्रीन, एलेक्स कैरी, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन और जोश हेजलवुड शामिल हैं ।

इंग्लैंड की टीम First Ball Wicket in Ashes History

इंग्लैंड ने पहले टेस्ट के लिए 12 खिलाड़ियों के नाम का ऐलान लिया है। इनमें कप्तान जो रूट, हसीब हमीद, स्टुअर्ट ब्रॉड, जैक लीच रोरी बर्न्स, डेविड मलान, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, ओली पोप, ओली रॉबिंसन, क्रिस वोक्स और मार्क वुड हैं। कोई एक खिलाड़ी पहला मुकाबला नहीं खेलेगा।

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को पिंडलियों में दर्द है, जिसके कारण वह पहले टेस्ट से बाहर हो गए हैं। एंडरसन चोट की वजह से पिछली एशेज सीरीज में भी सिर्फ चार ओवर डाल पाए थे। इसके बाद वे पूरी सीरीज से बाहर रहे थे।

Read More : Rain Stops First Ashes Match 2021 बारिश की वजह से रूका एशेज का पहला मैच

Read More : AUS vs ENG Ashes 2021 Live इंग्लैंड की टीम 147 रन पर आल आउट

Read More : Ashes Series 2021 आज सुबह 05:30 से 72वीं सीरीज शुरू

Read More :AUS vs ENG Ashes 2021 इंग्लैंड का यह खिलाड़ी चोट के चलते एशेज के पहले टेस्ट से हुआ बाहर

Connect With Us:-  Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT