होम / Gautam Gambhir Birthday: मैदान पर शाहिद अफरीदी से पंगा, सामाजिक संदेश के लिए बने किन्नर, जानें भारतीय कोच के चर्चित किस्से

Gautam Gambhir Birthday: मैदान पर शाहिद अफरीदी से पंगा, सामाजिक संदेश के लिए बने किन्नर, जानें भारतीय कोच के चर्चित किस्से

Ankita Pandey • LAST UPDATED : October 14, 2024, 10:55 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Gautam Gambhir Birthday: भारतीय टीम के पूर्व विस्फोटक सलामी बल्लेबाज और मौजूदा मुख्य कोच गौतम गंभीर आज यानी 14 अक्टूबर को अपना 43वां जन्मदिन मना रहे हैं। पूर्व बाएं हाथ के बल्लेबाज गंभीर ने 2000 के दशक की शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शानदार पारियां खेली और टीम इंडिया को कई अहम मैच जिताने में मदद भी की है।

कोच के तौर पर काफी आक्रामक

गौतम गंभीर की पहचान अब बदल गई है। 2007 और 2011 के विश्व विजेता, भाजपा नेता और लोकसभा सांसद रह चुके गंभीर अब टीम इंडिया के मुख्य कोच बन गए हैं। युवा गंभीर के खेल में जो आक्रामकता दिखती थी, वही अब उनके कोचिंग स्टाइल में भी दिखती है। अपने आक्रामक तेवर, कभी हार न मानने वाले अंदाज और राष्ट्रवादी बयानों के लिए चर्चा में रहने वाले गंभीर की जिंदगी खुली किताब की तरह है। आइए उनके जीवन से जुड़ी कुछ चुनिंदा घटनाओं पर एक नजर डालते हैं।

गौतम गंभीर और विराट के बीच कहासुनी

साल 2013 में यानी 11 साल पहले आईपीएल का छठा सीजन खेला गया था। तब गौतम गंभीर कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी करते थे और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कमान विराट कोहली के हाथों में थी। जब विराट कोहली आउट होकर पवेलियन लौट रहे थे, तो उन्होंने गौतम गंभीर से बहस शुरू कर दी। पूरी टीम को बीच-बचाव करना पड़ा और तब जाकर मामला शांत हुआ।

गौतम गंभीर और अफरीदी के बीच तीखी बहस

भारत और पाकिस्तान की टीमें जब आमने-सामने होंगी तो मैदान का माहौल कितना गर्म होगा, यह बताने की जरूरत नहीं है। 2007 में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तानी टीम भारत दौरे पर थी। तीसरा वनडे कानपुर में खेला गया, जिसे भारत ने 46 रन से जीत लिया। इस मैच में गंभीर और अफरीदी के बीच तीखी बहस हुई थी। रन चुराने के दौरान पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी बीच में खड़े होकर गंभीर का रास्ता रोक रहे थे, जिसके बाद भारतीय क्रिकेटर ने दौड़ते हुए अफरीदी को कोहनी मार दी थी। दोनों के बीच बहस इतनी बढ़ गई कि अंपायरों को बीच-बचाव करना पड़ा।

सामाजिक संदेश के लिए ‘किन्नर’ बने

सितंबर 2018 में गौतम गंभीर तीसरे लिंग यानी ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए खड़े हुए। समाज में उपेक्षा और भेदभाव का शिकार ट्रांसजेंडर समुदाय के कार्यक्रम हिजड़ा हब्बा के उद्घाटन समारोह में उन्होंने माथे पर बिंदी और दुपट्टा पहनकर एक अच्छा सामाजिक संदेश देने की कोशिश की। खुद ट्रांसजेंडरों ने उन्हें प्रतीकात्मक रूप से ट्रांसजेंडर का रूप धारण करने में मदद की।

PCB ने लिया बड़ा फैसला, इन 4 खिलाड़ियों को दिखाया टेस्ट टीम से बाहर का रास्ता

दो बार आईपीएल विजेता बनी

दिसंबर 2018 में गौतम गंभीर ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की थी। अपनी कप्तानी में उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार आईपीएल चैंपियन बनाया। केकेआर की टीम ने 2012 और 2014 में आईपीएल का खिताब जीता था।

2024 के आम चुनाव से पहले राजनीति से लिया संन्यास

लोकसभा चुनाव 2019 में भारतीय जनता पार्टी ने गौतम गंभीर को पूर्वी दिल्ली सीट से अपना उम्मीदवार बनाया था। तब गंभीर ने आम आदमी पार्टी की आतिशी और कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली को हराकर संसद में प्रवेश किया था, लेकिन 2024 के आम चुनाव से पहले उन्होंने राजनीति से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया। माना जा रहा था कि इस बार बीजेपी पूर्वी दिल्ली से गौतम गंभीर का टिकट काट सकती है। लिस्ट आने से पहले ही गौतम गंभीर ने अपना नाम वापस ले लिया है।

Women’s T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया से हारने के बाद भी सेमीफाइनल में पहुंच सकती है भारतीय टीम, समझें पूरा समीकरण

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.