होम / Harmanpreet Kaur: हरमनप्रीत कौर बनीं ऐसा करने वाली टीम इंडिया की पहली कप्तान, श्रीलंका के खिलाफ फाइनल में उतरते ही रचा इतिहास

Harmanpreet Kaur: हरमनप्रीत कौर बनीं ऐसा करने वाली टीम इंडिया की पहली कप्तान, श्रीलंका के खिलाफ फाइनल में उतरते ही रचा इतिहास

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : September 25, 2023, 2:05 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Harmanpreet Kaur: हरमनप्रीत कौर एशियाई खेल 2023 में 100 महिला T20 मैचों में कप्तानी करने वाली पहली भारतीय बनी गई है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) आज जब एशियन गेम्स के फाइनल में टीम इंडिया की कप्तानी करने के लिए मैदान में उतरी तो उन्होंने इतिहास रचने का काम किया।

जो आज तक भारत के लिए कोई भी महिला कप्तान नहीं कर सकी है, वो काम हरमनप्रीत कौर ने कर दिखाया। भारतीय महिला टीम ने इससे पहले एशियन गेम्स में दो मैच खेले थे, जिसमें वे कप्तानी नहीं कर पाई थी, क्योंकि आईसीसी ने उन पर दो मैचों का बैन लगा रखा था। लेकिन श्रीलंका के खिलाफ फाइनल में उतरते ही उन्होंने नया कीर्तिमान रच दिया।

100 टी20 इंटरनेशनल मैचों में की कप्तानी 

हरमनप्रीत कौर ने भारत के लिए अब 100 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी कर ली है। अभी तक दुनिया में केवल दो ही महिला कप्तान ऐसे हुए हैं, जिन्होंने 100 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी की है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग ही ऐसा कर पाई हैं। हरमनप्रीत कौर ने जिन 100 मैचों में कप्तानी की है, उसमें से 56 में जीत और 38 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है।

वहीं बात अगर मेग लैनिंग की करें तो उन्होंने 100 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में से 76 में जीत दर्ज की है और 18 में हार मिली है। भारत के लिए हरमनप्रीत कौर के अलावा सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी मिताली राज ने की थी, जिनके नाम 32 मुकाबले दर्ज हैं।

आईसीसी रैंकिंग के आधार पर टीम को सीधे सेमीफाइनल में मिली एंट्री

एशियन गेम्स में भारतीय महिला टीम को सीधे क्वार्टर फाइनल में एंट्री मिली थी। पहले मैच में उसका सामना मलेशिया से होना था, लेकिन बारिश के कारण ये मैच पूरा नहीं हो पाया और आईसीसी रैंकिंग के आधार पर टीम को सीधे सेमीफाइनल में एंट्री मिल गई।

इसके बाद सेमीफाइनल में उसका मुकाबला बांग्लादेश से हुआ, जहां भारत ने उसे आठ विकेट से हराकर फाइनल में एंट्री मार दी। इसके बाद अब श्रीलंका के खिलाफ फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है। इसी के साथ भारत का एक और मेडल एशियन गेम्स में पक्का हो गया है। टीम इंडिया जीतती है तो गोल्ड ​मेडल मिलेगा।

Read more: एयर राइफल टीम ने भारत के लिए जीता पहला गोल्ड, भारत के नाम अब कुल 7 मेडल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

CSK VS RR Toss Update: राजस्थन रॉयल्स ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों को प्लेइंग-11
IPL 2024, CSK VS RR Live Score: राजस्थन रॉयल्स की बल्लेबाजी शुरु
CSK vs RR Live Streaming: चेन्नई और राजस्थान के बीच मुकाबला आज, जानें कब और कहां देखें-Indianews
CSK VS RR: चेन्नई सुपर किंग्स को हरा प्लेऑफ़ में अपनी जगह पक्की करना चाहेगी RR, जानें किसका पलड़ा भारी-Indianews
Viral News: 30 पहले हुई थी मौत, अब परिवार वालों को आया वीडियो कॉल, जानें क्या है पूरा मामला-Indianews
Lok Sabha Election: कांग्रेस नेता मणिशंकर के बयान परअमित शाह ने किया पलटवार, जानें क्या कहा-Indianews
Covishield Side effects: सरकारी अधिकारियों के खिलाफ करेंगे कार्रवाई, कोविशील्ड के साइड इफेक्ट्स से परेशान माता-पिता ने उठाया बड़ा कदम-Indianews
ADVERTISEMENT