होम / ICC Ranking: ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट चैम्पियनशिप में हासिल किया पहला स्थान, जानें अंक तालिका में शामिल टॉप 10 टीम-Indianews

ICC Ranking: ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट चैम्पियनशिप में हासिल किया पहला स्थान, जानें अंक तालिका में शामिल टॉप 10 टीम-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : May 3, 2024, 2:59 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), ICC Ranking: मौजूदा ICC विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप विजेता ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पछाड़ दिया है और ICC पुरुष टेस्ट टीम रैंकिंग में नंबर 1 स्थान का दावा किया है। ऑस्ट्रेलिया शुरुआत से ही एक दमदार टीम रही है और एक बार फिर पहले स्थान पर अपना नाम दर्ज कर लिया है। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं इससे जुड़ी पूरी जानकारी..

ऑस्ट्रेलिया ने हासिल किया पहला स्थान 

ऑस्ट्रेलिया, जिसने पिछले साल ओवल में आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में भारत को हराया था, ने वार्षिक अपडेट के बाद आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम रैंकिंग में नंबर 1 स्थान हासिल कर लिया है, जिसमें 2020-21 सीज़न के परिणाम हटा दिए गए हैं और तब से पूरी हुई सभी श्रृंखलाओं को दर्शाया गया है। ऑस्ट्रेलिया अब 124 रेटिंग अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर है, लेकिन भारत, जिसने उसे शीर्ष स्थान दिया था, केवल चार अंक पीछे है और तीसरे स्थान पर मौजूद इंग्लैंड से 15 अंक आगे है। दक्षिण अफ्रीका 103 अंकों के साथ 100 अंकों से ऊपर चौथी टीम है।

West Bengal Lok Sabha Election: डरो मत, भागो मत, जानें क्यों पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर किया ये कटाक्ष-Indianews

भारत की रैंकिंग गिरने की वजह 

भारत मुख्य रूप से इसलिए फिसला क्योंकि 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया में उसकी 2-1 सीरीज़ जीत रैंकिंग से नीचे गिर गई है। तीसरे से नौवें स्थान पर रहने वाली टीमों का क्रम समान रहता है। अब केवल नौ टीमें रैंकिंग में हैं क्योंकि अफगानिस्तान और आयरलैंड ने अभी तक पर्याप्त टेस्ट नहीं खेले हैं जबकि जिम्बाब्वे भी बाहर है क्योंकि उन्होंने पिछले तीन वर्षों में केवल तीन टेस्ट खेले हैं। रैंकिंग तालिका में आने के लिए टीमों को तीन साल की अवधि में कम से कम आठ टेस्ट खेलने होंगे। मौजूदा विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप विजेताओं ने वार्षिक अपडेट के बाद आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम रैंकिंग में नंबर 1 स्थान का दावा करने के लिए भारत को पीछे छोड़ दिया।

भारत का प्रदर्शन 

हालाँकि, भारत वार्षिक अपडेट के बाद वनडे और टी20ई रैंकिंग में शीर्ष पर बना हुआ है, मई 2023 से पहले पूरे किए गए मैचों का वजन 50 प्रतिशत और बाद के मैचों का 100 प्रतिशत है। भारत भले ही आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार गया हो, लेकिन उसने उन पर अपनी बढ़त तीन से छह अंक तक बढ़ा ली है और 122 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर है। शीर्ष 10 में कोई बदलाव नहीं हुआ है लेकिन आयरलैंड जिम्बाब्वे को पछाड़कर 11वें स्थान पर पहुंच गया है।

Trending Raebareli Lok Sabha Seat: रायबरेली और कांग्रेस का संबंध, इस सीट से चुनाव लड़ने वाले गांधी परिवार की तीसरी पीढ़ी बने राहुल-Indianews

जानें कौन सा देश किस स्थान पर

तीसरे स्थान पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के साथ आठ से चार अंकों का अंतर कम कर लिया है, जबकि श्रीलंका पांचवें स्थान पर मौजूद इंग्लैंड से सिर्फ दो अंक पीछे है। T20I रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड से आगे दूसरे स्थान पर पहुंच गया है, लेकिन वह भारत से सात अंक पीछे है, जो 264 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पर है। दक्षिण अफ्रीका अपडेट से पहले छठे स्थान से दो स्थान आगे बढ़ने के बाद इंग्लैंड से सिर्फ दो अंक पीछे है। न्यूजीलैंड के भी दक्षिण अफ्रीका की तरह 250 अंक हैं, लेकिन कुछ अंकों के मामले में वह पीछे है, जबकि वेस्टइंडीज के 249 अंक हैं, जिसका मतलब है कि तीसरे स्थान पर मौजूद इंग्लैंड और छठे स्थान पर मौजूद वेस्टइंडीज के बीच सिर्फ तीन अंकों का अंतर है। अन्य आंदोलनों में, पाकिस्तान दो स्थान गिरकर सातवें स्थान पर आ गया है जबकि स्कॉटलैंड जिम्बाब्वे से आगे निकल कर 12वें स्थान पर आ गया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.