होम / ICC Test ranking: टेस्ट रैंकिंग में यशस्वी जयसवाल का जलवा, गेंदबाजों में ये भारतीय खिलाड़ी सबसे उपर

ICC Test ranking: टेस्ट रैंकिंग में यशस्वी जयसवाल का जलवा, गेंदबाजों में ये भारतीय खिलाड़ी सबसे उपर

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : February 28, 2024, 4:43 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), ICC Test ranking:  भारत के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने रांची में इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में एक और दमदार प्रदर्शन के बाद आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपनी लगातार वृद्धि जारी रखी। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने पहली पारी में 73 रन बनाए और फिर 192 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 37 रन बनाए और टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीन स्थान की छलांग लगाकर 12वें स्थान पर पहुंच गए।

धर्मशाला में पांचवें और अंतिम टेस्ट में एक और अच्छा प्रदर्शन करने पर जयसवाल अपने 9वें मैच में ही शीर्ष 10 में पहुंच जाएंगे।

ध्रुव जुरेल ने रैंकिंग में लगाई बड़ी छलांग

चौथे टेस्ट में भारत की पांच विकेट की जीत में प्लेयर ऑफ द मैच बने युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ध्रुव जुरेल ने अपने दूसरे ही टेस्ट में रैंकिंग में बड़ी छलांग लगाई। ज्यूरेल के 90 और 39 के स्कोर ने उन्हें 31 स्थान ऊपर उठाकर 69वें स्थान पर पहुंचा दिया है।

वहीं इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जैक क्रॉली ने 42 और 60 के स्कोर के बाद पहली बार टॉप 20 में प्रवेश किया है, जबकि नवीनतम साप्ताहिक अपडेट में स्पिनरों का एक समूह भी समृद्ध हुआ है।

ये भी पढ़े:-T Suthendraraja: राजीव गांधी हत्याकांड में रिहा दोषी संथन की मौत, चेन्नई के अस्पताल में था भर्ती

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट शीर्ष तीन में वापस आ गए हैं। रूट ने पहली पारी में नाबाद 122 रन बनाए और दो पायदान ऊपर चढ़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए, जबकि बाएं हाथ के बल्लेबाज जयसवाल, जिन्होंने 69वें स्थान से श्रृंखला शुरू की, 73 और 37 स्कोर के बाद तीन पायदान ऊपर 12वें स्थान पर पहुंच गए।  रूट भी ऑलराउंडरों में तीन स्थान ऊपर चढ़कर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।

इन गेंदबाजों के रैंकिग में बदलाव

दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन के पांच विकेट ने उन्हें रांची टेस्ट के लिए तेज गेंदबाज को आराम दिए जाने के बाद शीर्ष क्रम के जसप्रित बुमरा के साथ अंतर को 21 रेटिंग अंक तक कम करने में मदद की है। कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव (10 पायदान ऊपर 32वें स्थान पर) और इंग्लैंड के शोएब बशीर (38 पायदान ऊपर 80वें स्थान पर) ने भी करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है।

रैंकिंग में नामीबिया के बर्नार्ड शोल्ट्ज़ ने रचा इतिहास

पुरुषों की एकदिवसीय रैंकिंग में सबसे बड़े मूवर नामीबिया के बर्नार्ड शोल्ट्ज़ रहे हैं। जिन्होंने कीर्तिपुर में आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप लीग 2 ट्राई-सीरीज़ में नेपाल के खिलाफ 31 रन पर चार विकेट और नीदरलैंड के खिलाफ 15 रन पर दो विकेट लिए जिससे वह 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं और 642 रेटिंग अंक एकदिवसीय क्रिकेट में नामीबिया के किसी खिलाड़ी द्वारा सर्वोच्च स्थान और अंक हासिल किया ।

नीदरलैंड के आर्यन दत्त ने पिछले सप्ताह नामीबिया के खिलाफ 34 रन पर छह विकेट के बाद 41 रन पर दो विकेट और 16 रन पर तीन विकेट लेकर गेंदबाजी रैंकिंग में अपनी बढ़त जारी रखी और संयुक्त 36वें स्थान पर पहुंच गए।

नामीबिया के कप्तान गेरहार्ड इरास्मस ने नेपाल के खिलाफ 52 रन बनाए और नीदरलैंड के खिलाफ 33 रन देकर तीन विकेट लिए और पहली बार शीर्ष 10 ऑलराउंडरों में शामिल हो गए।

ये भी पढ़े: Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR की हवा में सुधार, जानें आज का AQI  

T20I रैंकिंग

T20I रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ट्रैविस हेड न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला में 24, 45 और 33 के स्कोर के बाद पहली बार शीर्ष 20 में पहुंच गए हैं।

पहले मैच में टिम डेविड की सिर्फ 10 गेंदों में 31 रनों की तेज पारी ने उन्हें छह पायदान ऊपर 22वें स्थान पर पहुंचा दिया और अपने करियर में पहली बार 600 अंकों की बाधा को पार किया।

शीर्ष छह गेंदबाज अपरिवर्तित हैं, जोश हेज़लवुड ऑकलैंड में 4-1-12-1 के आंकड़े के साथ समाप्त होने के बाद शीर्ष 10 में एकमात्र नए गेंदबाज हैं।

ये भी पढ़े:-  Texas Wildfires: टेक्सास की जंगल में आग का भयंकर रूप, छोटे शहरों को खाली करने का आदेश; परमाणु हथियार संचालन पर भी रोक

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT