होम / Ind vs Aus U19 Final: फाइनल में पांच बार भिड़ चुकी है भारत – ऑस्ट्रेलिया, जानिए किसका पलड़ा भारी

Ind vs Aus U19 Final: फाइनल में पांच बार भिड़ चुकी है भारत – ऑस्ट्रेलिया, जानिए किसका पलड़ा भारी

Shashank Shukla • LAST UPDATED : February 9, 2024, 1:35 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Ind vs Aus U19 Final: एक दिवसीय विश्व कप 2023 के बाद एक बार फिर भारत और ऑस्ट्रेलिया विश्व कप खिताब के लिए फाइनल में भिड़ने के लिए तैयार हैं। 8 फरवरी, 2024 को टूर्नामेंट के दूसरे सेमीफाइनल में एक रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान अंडर 19 को एक विकेट से हराने के बाद ऑस्ट्रेलिया अंडर 19 2024 आईसीसी अंडर 19 विश्व कप के फाइनल में भारत अंडर 19 से भिड़ने के लिए तैयार है। आइए जानते हैं ICC टूर्नामेंट में भारत-ऑस्ट्रेलिया फाइनल का लेखा-जोखा

आठवां ICC फाइनल

2024 ICC U19 विश्व कप फाइनल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आठवां ICC फाइनल मुकाबला होगा। यह पुरुष क्रिकेट में छठा और अंडर-19 विश्व कप में तीसरा मुकाबला होगा।

2003 में भारत की हार

2003 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप फाइनल में, भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ और रिकी पोंटिंग के नेतृत्व वाली टीम ने सौरव गांगुली की टीम को 125 रनों के अंतर से हरा दिया।

ऑस्ट्रेलिया की 98 रनों से जीत

2005 महिला क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में, भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीमों ने एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा की, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 98 रन की आसान जीत हासिल की।

ऑस्ट्रलिया को मिली पहली हार

ICC U19 विश्व कप 2012 फाइनल में, भारत ने पहली बार किसी ICC इवेंट के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की। कप्तान उन्मुक्त चंद ने शतक बनाकर मेन इन ब्लू की जीत सुनिश्चित करने में अहम भूमिका निभाई।

भारत ने आठ विकेट से दर्ज की बड़ी जीत

ICC U19 विश्व कप 2018 फाइनल में, मनोज कालरा के शतक ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई क्योंकि भारत एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया पर विजयी हुआ। पृथ्वी शॉ की कप्तानी में भारत ने फाइनल मुकाबला आठ विकेट से जीतकर खिताब अपने नाम किया।

महिला टी20 विश्व कप फाइनल में टीम इंडिया की हार

2020 आईसीसी महिला टी20 विश्व कप फाइनल में, मेग लैनिंग की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलिया ने हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली भारतीय टीम पर दबदबा बनाया और मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खचाखच भरी भीड़ के सामने 85 रन की शानदार जीत हासिल की।

टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की हार

डब्ल्यूटीसी फाइनल 2023 में, भारत को आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में एक और हार का सामना करना पड़ा, जो उनकी लगातार दूसरी हार थी। इंग्लैंड के ओवल में भारत को 209 रन से हराकर ऑस्ट्रेलिया विजयी हुआ और हर बड़ी आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाली पहली टीम बनने का गौरव हासिल किया।

विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार

2023 विश्व कप फाइनल में, पैट कमिंस की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलिया ने उल्लेखनीय प्रदर्शन किया, और घरेलू मैदान पर भारतीयों का दिल तोड़ने वाली सबसे बड़ी जीत में से एक हासिल की। उन्होंने ICC क्रिकेट विश्व कप 2023 के फाइनल में अहमदाबाद के खचाखच भरे नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मेजबान टीम को छह विकेट से हराया।

यह भी पढ़ें: 

Indian Veteran Premier League: क्रिस गेल, सहवाग समेत कई दिग्गज खिलाड़ी लेंगे हिस्सा, जानें IVPL के शेड्यूल और स्ट्रीम से लेकर सबकुछ

ICC U19 World Cup Final: फाइनल में ऑस्ट्रलिया को देख बढ़ी भारतीय क्रिकेट फैंस के दिल की धड़कन; जानिए पूरी कहानी

Cristiano Ronaldo: Messi का नाम लेने पर अल हिलाल फैंस पर निकला क्रिस्टियानो रोनाल्डो का गुस्सा? यहां देखें वायरल वीडियो

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Myanmar Refugees: स्थानीय लोगों से अधिक म्यांमार के शरणार्थियों की संख्या, सीएम बीरेन सिंह को विधायक ने लिखा पत्र -India News
Boeing Starliner: बोइंग स्टारलाइनर क्रू मिशन में हुई देरी, अंतरिक्ष यान फिर बनी वजह -India News
Sushil Modi Funeral: सुशील मोदी पंच तत्व में हुए विलीन, पूरे राजकीय सम्मान के साथ पटना में हुआ अंतिम संस्कार- Indianews
US Air Force: अमेरिकी वायु सेना के प्रशिक्षक पायलट की मौत, ग्राउंड ऑपरेशन के दौरान हुआ हादसा -India News
Online Fraud: फ्रीलांस काम के बहाने महिला से 54 लाख रुपए की ठगी, जानें क्या है पूरा मामला?- Indianews
Canada Wildfire: कनाडा की जंगल लगी भीषण आग, कई शहरों पर बढ़ा खतरा -India News
Uttar Pradesh: मौलवी ने इलाज के बहाने महिला से किया रेप, आपत्तिजनक वीडियो भी बनाए- Indianews
ADVERTISEMENT