होम / IND Never Won A Test Series in SA भारतीय टीम साउथ अफ्रीका में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई

IND Never Won A Test Series in SA भारतीय टीम साउथ अफ्रीका में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई

Harpreet Singh • LAST UPDATED : December 8, 2021, 10:35 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
IND Never Won A Test Series in SA :
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज 26 दिसंबर से आरंभ होने वाली है। बीसीसीआई ने साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टीम की घोषणा कर दी है। भारतीय टीम साउथ अफ्रीका दौरे पर पहले टेस्ट मैच खेलेगाी।

यहां आपकों बता दें कि साउथ अफ्रीका ही एक ऐसी टीम है जिसकी सरजमीं पर टीम इंडिया आज तक कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है। साउथ अफ्रीका की पिच तेज गति, स्विंग, उछाल के लिए मशहूर हैं और ये सब वही चीजें हैं जो भारतीय टीम को परेशानी में डाल सकती हैं।

यहां टीम इंडिया के बल्लेबाज बहुत संघर्ष करते हैं। भारतीय टीम साउथ अफ्रीका को भारत की जमीं पर 1996 में सीरीज हरा चुकी है लेकिन भारतीय टीम साउथ अफ्रीका में जाकर कभी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है।

भारतीय टीम साउथ अफ्रीका में पहला टेस्ट 2006 में जीती IND Never Won A Test Series in SA

भारतीय टीम ने कोच राहुल द्रविड़ की अगुवाई में साउथ अफ्रीका को 2006 में उसकी सरजमीं पर हराया था। उस मैच के हीरो तेज गेंदबाज श्रीसंत थे। श्रीसंत ने इस मैच में 8 विकेट झटके थे और मैच भारत की झोली में डाला था। पहली पारी में श्रीसंत ने 40 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए थे।

आस्ट्रेलिया में पहली सीरीज 2018-19 में जीती IND Never Won A Test Series in SA

Full Scorecard of India vs Australia 4th Test 2018/19 - Score Report | ESPNcricinfo.com

भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर 2018-19 में पहली बार टेस्ट सीरीज हराई थी। अपनी सरजमीं पर भारत ने आस्ट्रेलया को 1979 में ही टेस्ट सीरीज में हरा दिया था, लेकिन कंगारुओं की धरती पर पहली बार 2018-19 में हमने सीरीज अपने नाम की थी। IND Never Won A Test Series in SA

विराट कोहली आस्ट्रेलिया को हराने वाले भारतीय कप्तान थे। इस सीरीज में चेतेश्वर पुजारा का बल्ला जमकर बोला था। पुजारा ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के 4 टेस्ट में 74.43 के औसत से 521 रन बनाए थे। वहीं, जसप्रीत बुमराह ने 4 टेस्ट में 21 विकेट झटके थे। IND Never Won A Test Series in SA

पाकिस्तान में पहली सीरीज 2004 में जीती IND Never Won A Test Series in SA

On this day: Virender Sehwag hits 309 vs Pakistan, breaks own record exactly 4 years later - Sports News

2004 का पाकिस्तान दौरा भारतीय टीम के लिए काफी यादगार रहा। भारतीय टीम ने पाकिस्तान को उन्हीं की सरजमीं पर वनडे और टेस्ट सीरीज हराई थी। सौरव गांगुली की कप्तानी में ये पहला मौका था जब भारतीय टीम ने पाकिस्तान की धरती पर कोई टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी।

इस सीरीज के हीरो वीरेंद्र सहवाग थे। सहवाग ने इस सीरीज में पाकिस्तान के खिलाफ पहला तिहरा शतक जड़ा था। वह भारत की तरफ से ट्रिपल सेंचुरी लगाने वाले पहले खिलाड़ी थे। IND Never Won A Test Series in SA

1971 में वेस्टइंडीज को हराया IND Never Won A Test Series in SA

When Sunil Gavaskar and Co created history: India's epic 1971 Test series win in West Indies

भारतीय टीम ने 1971 में वेस्टइंडीज के साथ 5 मैच की टेस्ट सीरीज खेली। इस दौरे पर वेस्टइंडीज की खतरनाक टीम के सामने भारतीय टीम से किसी को ज्यादा उम्मीद नहीं थी।

इस सीरीज में भारत के कप्तान अजीत वाडेकर थे। भारत ने पोर्ट आफ स्पेन में खेले गए सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 7 विकेट से जीता था। ये वेस्टइंडीज की धरती पर भारत की पहली टेस्ट जीत भी थी। सीरीज के बाकी मुकाबले ड्रॉ रहे और भारत ने 1-0 से वेस्टइंडीज में पहली सीरीज अपने नाम की थी।

इंग्लैंड को 1971 में सीरीज हराई IND Never Won A Test Series in SA

1971 Test series win in England lifted spirits of Indian cricket in a huge manner: Ravi Shastri - Sports News

भारतीय टीम के लिए 1971 का साल काफी शानदार रहा। भारतीय टीम ने इस साल वेस्टइंडीज को टेस्ट सीरीज हराई। इतना ही नहीं इसके साथ भारतीय टीम ने इंग्लैंड की सरजमीं पर भी पहली बार टेस्ट सीरीज जीती थी। इस दौरे पर भी भारतीय टीम के कप्तान अजीत वाडेकर ही थे। IND Never Won A Test Series in SA

इस सीरीज में भारत को इंग्लैंउ के साथ 3 टेस्ट मैच खेलने थे। पहले दो टेस्ट ड्रॉ रहे और आखिरी टेस्ट जो ओवल में खेला गया वह भारतीय टीम ने जीत लिया। इस मैच में भारत के चंद्रशेखर ने कमाल की गेंदबाजी की और 38 रन देकर 6 विकेट हासिल किए। इंग्लैंड दूसरी पारी में सिर्फ 101 रन ही बना पाया।

जिसके बाद भारतीय टीम को जीत के लिए 173 रनों का टारगेट मिला। इंडियन प्लेयर्स ने 4 विकेट खोकर यह मुकाबला अपने नाम किया। इसके अलावा भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड में पहली टेस्ट सीरीज 1967 में, श्रीलंका में पहली बार 1993 में और बांग्लादेश की धरती पर 2000 में टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी।

Read More : PAK Won 2 Match Test Series against BAN पाकिस्तान ने टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश को 2-0 से हराया

Read More : IND Squad Annouced For SA Tour 2021 साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम घोषित

Read More : Bipin Rawat And Ms Dhoni Training Story जनरल रावत ने करवाई थी धोनी की आर्मी में ट्रेनिंग

Read More : Ashwin Becomes Number 2 All rounder रविचंद्रन अश्विन बने विश्व के नंबर-2 आलराउंडर

Read More : Queensland Police Trolled Eng Team क्वींसलैंड (आस्ट्रेलिया) की पुलिस ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों का मजाक उड़ाया

Read More : Pat Cummins repeats 127 year old record पैट कमिंस ने दोहराया 127 साल पुराना रिकॉर्ड

Read More : Rain Stops First Ashes Match 2021 बारिश की वजह से रूका एशेज का पहला मैच

Read More : AUS vs ENG Ashes 2021 Live इंग्लैंड की टीम 147 रन पर आल आउट

Read More : Ashes Series 2021 आज सुबह 05:30 से 72वीं सीरीज शुरू

Read More :AUS vs ENG Ashes 2021 इंग्लैंड का यह खिलाड़ी चोट के चलते एशेज के पहले टेस्ट से हुआ बाहर

Connect With Us:-  Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT