होम / IND vs AFG T20 Super Over: रोमांच से भरपूर रहा भारत-अफगानिस्तान का मुकाबला, इंटरनेशनल क्रिकेट में हुआ ऐसा पहली बार

IND vs AFG T20 Super Over: रोमांच से भरपूर रहा भारत-अफगानिस्तान का मुकाबला, इंटरनेशनल क्रिकेट में हुआ ऐसा पहली बार

Mudit Goswami • LAST UPDATED : January 18, 2024, 1:49 pm IST

IND vs AFG T20I Super Over: भारत और अफगानिस्तान के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मैच रोमांच से भरपूर रहा। रविवार (17 जनवरी) की रात बेंगलुरु के इस क्लब में सुपर ओवर खेला गया, जिसके बाद भी कोई नतीजा नहीं निकल सका। ऐसे में पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी मैच में दो सुपर ओवर खेला गया। इसके साथ ही यह दूसरा सबसे ज्यादा रन वाला मुकाबला रहा।

भारत और अफगानिस्तान के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 4 विकेट के नुकसान पर 212 रन बनाए। जिसके बाद अफगानिस्तान को ये मुकाबला जीतने के लिए 213 रन बनाने थे।

अफगानिस्तान ने की धमाकेदार बल्लेबाजी

इसके बाद अफगानिस्तान की टीम एक लंबे स्कोर का पीछा करने मैदान पर उतरी। अफगानिस्तान की तरफ से दोनों ओपनर ने अर्धशतक जमाकर मैच में रोमांचक बनाए रखा। बाद में मोहम्मद नबी (34) और गुलबदीन नईब (55) की ताबड़तोड़ पारियों ने मुकाबले को टाई कराया। अब आखिरी ओवर में अफगानिस्तान को जीत के लिए 19 रन की दरकार थी और गुलबदीन ने 18 रन जड़कर स्कोर लेवल कराया।

सुपर ओवर रहा दमदार

आखिरी रोमाचक ओवर के बाद मुकाबले में फिर दोगुना रोमांच तब भर गया, जब सुपर ओवर की शुरुआत हुई। सुपर ओवर में रोहित शर्मा ने गेंद मुकेश कुमार को सौंपी और अफगानिस्तान से गुलबदीन और नबी को फ्लोट के लिए बुलाया। यहां गुलाबदीन पहली ही गेंद पर दो रन ड्रेन के कारण रन आउट हो गए। इसके बाद अगली गेंद पर नबी सिर्फ एक रन आउट हो गए।

इनफेंट टीम पर दबाव था लेकिन यहां गुरबाज ने तीसरी गेंद पर चार रन ले लिए। चौथी गेंद पर उन्होंने एक रन और चुरा लिया। इस तरह पहली 4 गेंदों पर 7 रन बने। यानी भारत का पलड़ा भारी था। लेकिन पांचवीं गेंद पर नबी ने छक्का लगाकर स्टेडियम में मौजूद दर्शकों को शांत कर दिया। आखिरी ओवर में भी इस खिलाड़ी ने तीन रन बनाए।

भारतीय बल्लेबाजों ने भी 16 रन ही बनाए

अफ़ग़ानिस्तान में ऐसी ही 16 से अधिक फ़ैक्टरियाँ थीं। यहां भारत की शुरुआत खराब रही और पहली दो गेंदों पर दो रन आए। लेकिन रोहित शर्मा ने तीसरी और चौथी गेंद पर बैक टू बैक हिट लगाकर टीम इंडिया को जीत दिला दी। पांचवीं गेंद पर एक रन आया और अब आखिरी गेंद पर जीत के लिए दो रन चाहिए थे। यहां यशस्वी बटलर रन आउट हो गए और मैच टाई हो गया।

यह भी पढ़ेंः-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UK Crime: नाबालिग लड़की के साथ कर रहा था गंदी हरकतें जब भाई ने की रोकने की कोशिश तो किया ये हश्र-Indianews
Phalsa Fruit : चिलचिलाती गर्मी को मात देगा फालसा फल, अद्भुत हैं इसके फायदे- Indianews
Ebrahim Raisi: कौन हैं मोजतबा खामेनेई? इब्राहिम रईसी की मौत के बाद हैं सुर्खियों में- Indianews
Lok Sabha Election: मिथुन चक्रवर्ती के रोड शो के दौरान हुई झड़प, भाजपा उम्मीदवार अग्निमित्रा पॉल के लिए कर रहे थे प्रचार-Indianews
North Korea: अमेरिका की ‘परमाणु परीक्षण’ पर उत्तर कोरिया ने दी धमकी, बढ़ा तनाव- Indianews
पाकिस्तानी क्रिकेटर आजम खान और बाबर आजम की हो रही आलोचना, वजह जान हैरान हो जाएंगे आप-Indianews
Viral News : फ्रंटियर एयरलाइंस के यात्री ने इसके लिए किया विवाद, उतरना पड़ा पूरी फ्लाइट- Indianews
ADVERTISEMENT