होम / IND vs AUS 4th T20: भारत ने चौथे टी20 में ऑस्ट्रेलिया को दी मात, सीरीज पर जमाया कब्जा

IND vs AUS 4th T20: भारत ने चौथे टी20 में ऑस्ट्रेलिया को दी मात, सीरीज पर जमाया कब्जा

Shubham Pathak • LAST UPDATED : December 1, 2023, 11:32 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),IND vs AUS 4th T20: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रहे टी20 सीरीज के चौथे मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को टी20 सीरीज के चौथे मुकाबले में 20 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने सीरीज पर 3-1 कब्जा कर लिया है। जानकारी के लिए बता दें कि, भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 174 रन बनाए। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 154 रन ही बना सकी। भारत के लिए रिंकू सिंह ने 29 गेंदों में 46 रन बनाए। जितेश शर्मा ने 35 रनों का योगदान दिया. यशस्वी जायसवाल ने 37 रन और ऋतुराज गायकवाड़ ने 32 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी

भारत के 174 रन का पिछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम की बल्लेबाजी भारतीय गेंदबाजी के सामने नतमस्तक होती हुई नजर आने लगी। जहां ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा नाबाद 36 रन कप्तान मैथ्यू वेड ने बनाए। ट्रेविस हेड ने 31 और मैथ्यू शॉर्ट ने 22 रन का योगदान दिया। बेन मैकडरमॉट और टिम डेविड ने 19-19 रन का योगदान दिया। भारत की जीत में सबसे ज्यादा योगदान स्पिन गेंदबाजों का था। ऑस्ट्रेलिया के शुरुआती चार विकेट भारतीय स्पिनर्स ने ही लिए थे। अक्षर पटेल ने तीन और दीपक चाहर ने दो विकेट लिए। रवि बिश्नोई और आवेश खान को एक-एक विकेट मिला। हालांकि, भारतीय स्पिनर्स ने बेहद कंजूसी के साथ गेंदबाजी की और अक्षर-रवि ने मिलकर आठ ओवर में 33 रन दिए और चार विकेट झटके।

भारत ने दिया 174 रनों का लक्ष्य

टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। वहीं भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शानदार शुरुआत की है। भारत की ओर से बल्लेबाजी करते हुए रिंकू सिंह ने सबसे ज्यादा 46 रन बनाए। रिंकू सिंह ने 28 गेंदों में चार चौके और दो छक्का लगाए। वहीं जितेश शर्मा ने महज 19 गेंदों पर 35 रनों की पारी खेली है। जितेश ने तीन छक्के और एक चौके भी लगाए।

ऐसे गिरे भारतीय विकेट 

पहला विकेट: यशस्वी जायसवाल 37, रन- विकेट एरॉन हार्डी
दूसरा विकेट: श्रेयस अय्यर 8, रन विकेट- तनवीर संघा
तीसरा विकेट: सूर्यकुमार यादव 1, विकेट- बेन ड्वारशुइस
चौथा विकेट: ऋतुराज गायकवाड़ 32, विकेट- तनवीर संघा
पांचवां विकेट: जितेश शर्मा 35, विकेट- बेन ड्वारशुइस
छठा विकेट: अक्षर पटेल 0, विकेट- बेन ड्वारशुइस
सातवां विकेट: रिंकू सिंह 46, विकेट-जेसन बेहरेनडॉर्फ
आठवां विकेट: दीपक चाहर 0, विकेट- जेसन बेहरेनडॉर्फ
नौवां विकेट: रवि बिश्नोई 4 रनआउट फिलिप/हेड

भारतीय टीम की प्लेइंग-11: यशस्वी जयसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), दीपक चाहर, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार

ऑस्ट्रेलिया टीम की प्लेइंग-11: जोश फिलिप, ट्रेविस हेड, बेन ड्वारशुइस, क्रिस ग्रीन, जेसन बेहरेनडॉर्फ, तनवीर संघा, बेन मैकडरमॉट, एरॉन हार्डी, टिम डेविड, मैथ्यू शॉर्ट, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर/कप्तान)

ये भी पढ़े

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.