होम / Cricket World Cup 2023: धमाकेदार शुरुआत के बावजूद 240 रन ही बना सकी भारतीय टीम, विश्व कप का दूसरा सबसे कम स्कोर

Cricket World Cup 2023: धमाकेदार शुरुआत के बावजूद 240 रन ही बना सकी भारतीय टीम, विश्व कप का दूसरा सबसे कम स्कोर

Shashank Shukla • LAST UPDATED : November 19, 2023, 9:14 pm IST

Cricket World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ 240 रन का स्कोर खड़ा किया है। भारतीय बल्लेबाजी लाइनअप के लिए एक चुनौतीपूर्ण दिन था क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला करने के बाद उन्होंने शानदार गेंदबाजी की और अच्छी शुरुआत के बाद भारतीय टीम को 240 पर रोक दिया।

गिरे शुरुआती विकेट

मैच की शुरुआत में भारत ने कुछ शुरुआती विकेट खो दिए, जिससे वह नाजुक स्थिति में आ गया। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को मिचेल स्टार्क ने सिर्फ 4 रन पर आउट कर दिया, वह एक छोटी गेंद का शिकार हो गए जिसे उन्होंने मिड-ऑन पर एडम ज़म्पा को मिसटाइम कर दिया। अपनी आक्रामक बल्लेबाजी शैली के लिए जाने जाने वाले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने पारी को स्थिर करने की कोशिश की, लेकिन अंततः ग्लेन मैक्सवेल की गेंद पर घुटने टेक दिए, 47 रन बनाने के बाद ट्रैविस हेड ने ऑफ साइड पर शानदार कैच लपका।

कोहली-राहुल की साझेदारी

टूर्नामेंट में असाधारण प्रदर्शन करने वाले विराट कोहली ने 95.63 की औसत से 765 रन बनाए, जिसमें छह अर्द्धशतक और तीन शतक शामिल हैं, उन्होंने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखी। पैट कमिंस की गेंद पर बोल्ड होने से पहले वह 54 रन बनाने में सफल रहे। उनका आउट होना भारतीय टीम के लिए एक बड़ा झटका था, जो उनसे पारी को आगे बढ़ाने की उम्मीद कर रही थी। भारत के एक अन्य प्रमुख खिलाड़ी केएल राहुल ने मध्य क्रम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने भारत के कुल स्कोर में महत्वपूर्ण योगदान देते हुए एक शानदार अर्धशतक बनाया। राहुल का प्रदर्शन पूरे टूर्नामेंट में लगातार प्रदर्शन का हिस्सा था, जहां उन्होंने पहले एकदिवसीय विश्व कप इतिहास में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड बनाया था। राहुल और कोहली ने चौथे विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी की. हालाँकि, ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने स्कोरिंग दर पर कड़ी पकड़ बनाए रखी, जिसमें मिशेल स्टार्क ने तीन विकेट लिए और जोश हेज़लवुड ने महत्वपूर्ण सफलताएँ प्रदान कीं।

विश्व कप दूसरा सबसे स्कोर

जैसे-जैसे ओवर आगे बढ़े, 44 ओवर के बाद भारत का स्कोर 213/7 था। सूर्यकुमार यादव, जिन्होंने 6 मैचों में सिर्फ 88 रनों के साथ अपेक्षाकृत शांत टूर्नामेंट बिताया था, पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ क्रीज पर थे और स्कोर को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे थे। हालाँकि, सूर्यकुमार हेज़लवुड की धीमी बाउंसर पर आउट हो गए। कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज ने यह सुनिश्चित किया कि भारत अंत में 240 रन तक पहुंच जाए, एक रन आउट के साथ यह सुनिश्चित हो गया कि पारी अंतिम गेंद पर समाप्त हो जाएगी। संयोग से, न्यूजीलैंड ने 2019 में फाइनल की पहली पारी में भी ऐसा ही स्कोर बनाया था। यह इस साल विश्व कप में भारत का दूसरा सबसे कम स्कोर भी था। इंग्लैंड के खिलाफ उनका न्यूनतम स्कोर नौ विकेट पर 229 रन था, यह मैच भारत ने 100 रन से जीता था।

Cricket World Cup 2023: फाइनल मैच से पहले परफॉर्म करेंगी अल्बेनियन पॉप सिंगर, इन क्रिकेटर्स ने पूछे सवाल…

Rohit Sharma-David Beckham: इंग्लैंड के पूर्व स्टार फुटबालर डेविड बेहकम के साथ रोहित शर्मा जर्सी शेयर करते…

PM Modi in World Cup Final: विश्व कप 2023 फाइनल में टीम इंडिया को सपोर्ट करने स्टेडियम आ सकते हैं पीएम मोदी…

Cricket World Cup 2023: रोहित शर्मा पर कमेंटेटर ने की ऐसी टिप्पणी, हंस-हंस लोटपोट हुए लोग; देखें वायरल वीडियो

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aditya Roy Kapur संग ब्रेकअप की अफवाहों के बीच Ananya Panday का वीडियो हुआ वायरल, अपनी इस आदत को किया स्वीकार -Indianews
Mannheim Stabbing: जर्मन शहर में चाकू से हमले में कई लोग घायल, संदिग्ध को मारी गई गोली -India News
महिला को शॉपिंग की लगी ऐसी बीमारी, नींद में ही कर दी लाखों की खरीददारी
पति राघव चड्ढा के साथ मैंगो डेट एन्जॉय कर रहीं हैं Parineeti Chopra, क्वालिटी टाइम बिताते तस्वीरें की शेयर -Indianews
India Heatwave: देश में लू लगने से 54 लोगों की मौत, राजस्थान HC ने की केंद्र से आपातकाल घोषित करने का आग्रह -India News
नहीं-नहीं ये सब…., Malaika Arora ने Arjun Kapoor संग ब्रेकअप की खबरों की बताई सच्चाई -Indianews
Bihar Heatwave: बिहार में गर्मी का कहर जारी, 10 मतदान कर्मियों की लू लगने से मौत -India News
ADVERTISEMENT