होम / IND vs AUS WTC Final 2023: महामुकाबले में टॉस जीतकर भारत ने किया गेंदबाजी का फैसला, 10 साल का सूखा खत्म करेंगी टीम इंडिया!

IND vs AUS WTC Final 2023: महामुकाबले में टॉस जीतकर भारत ने किया गेंदबाजी का फैसला, 10 साल का सूखा खत्म करेंगी टीम इंडिया!

Mudit Goswami • LAST UPDATED : June 7, 2023, 3:27 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), IND vs AUS WTC Final 2023: आज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS WTC Final) के बीच लंदन (इंग्लैंड) के केनिंग्लन स्टेडियम में खेला जा रहा है। भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया है। इस मुकाबले की जीत के साथ तय हो होगा कि विश्व की टेस्ट सर्वश्रेष्ठ टीम का ताज किसके सिर पर सजेगा।

  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का मुकाबला 
  • रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर किया गेंदबाजी का फैसला
  • सर्वश्रेष्ठ टीम बनने के लिए भारतीय टीम तैयार

मालूम हो कि टीम इंडिया ने पीछले एक दशक से कोई भी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीता है। 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी के टीम ने सिर्फ चैंपियन टॉफी में जीत दर्ज की थी। इसके बाद इंडिया टीम आईसीसी टुर्नामेंट का कोई भी खिताब अपने नाम करने के लिए तरस गई। हालांकि इस बीच टीम का प्रदर्शन अच्छा रहा। भारतीय टीम पीछली बार भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। टीम 10 साल के अपने इंतजार को खत्म करते हुए ये मुकाबला जीतने का पूरा प्रयास करेंगी।

 

10 साल के इंतजार को खत्म करने उतरेंगी भारतीय टीम

कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में इस बार टीम पूरी तरह से तैयार दिख रही है। हालांकि कहा ये भी जा रहा है कि भारत में फिलहाल खत्म हुए आईपीएल के बाद टीम को एकजुट होकर खेलने का कम समय मिला है। टीम के पास विराट कोहली, रोहित शर्मा, रविद्र जडेजा और आर अश्विन जैसा अनुभव भी है, और वहीं शुभमन गिल और श्रीकर भरत जैसे युवा खिलाड़ी भी। इसके अलावा टीम में वापसी कर रहे बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे भी इस खास मुकाबले में अपने आप को साबित करने की कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। बता दें की टीम पीछले हफ्ते ही मुकाबले के लिए लंदन आई है।

 केनिंग्लन स्टेडियम की पिच रिपोर्ट

बता दें कि यह मुकाबला अपने 143 साल के लंबे इतिहास में जून के महीने में ओवल में खेले जाने वाला पहला टेस्ट मुकाबला होगा। मुकाबले से पहले सामने आई तस्वीरों में ओवल की पिच ग्रीन दिख रही थी। लंदन के मौसम में कुछ गर्मी के चलते भी पिच में कम नमी कम रहने का अनुमान है। हालांकि माना जा रहा है कि मुकाबले मे अगर ऐसा ही विकेट देखने को मिला, तो यह तेज़ गेंदबाज़ों के लिए काफी ये पिच काफी कारगर साबित हो सकती है. हालांकि, पिच का मिजाज मौसम पर भी निर्भर करता है।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11…. 

 भारत की प्लेइंग इलेवन

भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, शुभमन गिल, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन

ऑस्ट्रेलिया (प्लेइंग इलेवन): डेविड वॉर्नर, मार्नस लाबुशेन,उस्मान ख्वाजा, स्टीव स्मिथ, ट्रैविस हेड, कैमरन ग्रीन, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, स्कॉट बोलैंड

ये भी पढ़ें- WTC final 2023: आज शाम शुरू होगा WTC फाइनल का मुकाबला, 10 साल के सूखे को खत्म करने पर रहेगी निगाहें

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT