होम / India Pak Superhit Match 2021 भारत पाक के बीच पहला मुकाबला कब हुआ, जब बंटवारे के दौरान खिलाड़ी भी बदल गए, पढ़िए अनसुनी कहानी

India Pak Superhit Match 2021 भारत पाक के बीच पहला मुकाबला कब हुआ, जब बंटवारे के दौरान खिलाड़ी भी बदल गए, पढ़िए अनसुनी कहानी

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : October 18, 2021, 8:12 am IST

India Pak Superhit Match
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

टी20 वर्ल्ड कप में भारत का पहला ही मैच चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के साथ है। यह सुपरहिट मुकाबला 24 अक्टूबर को दुबई के इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। टी 20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान एक भी मैच भारत से जीता नहीं है, इसलिए इस बार उनकी पूरी ख्वाहिश रहेगी कि इस धारणा को तोड़ा जाएं। जबकि भारतीय टीम भी प्रथा न टूटे, इसके लिए पूरी कोशिश करेगी। मैच में कुछ भी हो लेकिन ये मुकाबला बहुत ही रोमांचक होने वाला है। इसी के मद्देनजर क्या आपको मालूम है कि भारत पाकिस्तान के बीच पहला मैच कब और कहां हुआ था, कौन कितने मार्जन से जीता था?

1952 में दिल्ली के मैदान में हुआ था पहला मैच

भारत पाक के बीच पहला मैच 1952 में दिल्ली के मैदान में हुआ था। 5 टेस्ट मैच खेलने पाक की टीम इंडिया आई थी। इस सीरिज की खास बात यह थी कि भारत के खिलाफ पाकिस्तान की टीम में कई खिलाड़ी ऐसे थे जो कभी भारतीय हुआ करते थे। बंटवारे के दौरान न केवल हमारी जमीन और हथियार बंटे बल्कि खिलाड़ी भी बंट गए थे। यह मैच भारत ने एक पारी और 76 रन से जीता था। भारत ने अपनी पारी में 372 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था, जिसके आगे पाक की टीम बोनी साबित हुई थी और दोनों पारियों में पाक की टीम सिर्फ 302 रन ही बना पाई। इस मैच में भारत के वीनू मांकड़ ने कुल 13 विकेट झटके थे।

Also Read : T20 World Cup पहले ही दिन उलटफेर, स्काटलैंड को हल्के में लेना बांग्लादेश को पड़ा महंगा, 6 रन से गंवाया मैच

पाकिस्तान का कमबैक (India Pak Superhit Match)

पहले मैच में मिली हार से बोखलाई पाकिस्तान की टीम ने 5 मैचों की सीरिज में अच्छा कमबैक किया और दूसरे मैच मे भारत को एक पारी और 43 रन से हरा दिया। इस मैच के बाद भारतीय खिलाड़ियों को दर्शकों के गुस्से का सामना करना पड़ा था।

भारत ने 2-1 से जीती सीरिज (India won Series)

सीरिज का तीसरा टेस्ट मैच मुम्बई में हुआ। इस मैच को भारत ने जीता और सीरिज में 2-1 से बढ़त हासिल कर ली। पहले 2 मैचों में दोनों टीमों की एक-एक हार के बाद लोगों में गुस्सा आया था। इसी के मद्देनजर बाकी के दोनों मैंचों में दोनों टीमें सेफ होकर खेलने लगी और आखिरी के दोनों मैच ड्रा हो गए। इसी के साथ पहली सीरिज भारत ने 2-1 से जीती थी।

Read Also : Betel leaf Health Benefits जानिए पान खाने से क्या होंगे फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें