होम / युवा हिंदुस्तान लाएगा मैदान पर तूफ़ान

युवा हिंदुस्तान लाएगा मैदान पर तूफ़ान

Naveen Sharma • LAST UPDATED : June 11, 2022, 8:37 am IST

राजीव मिश्रा:

9 जून से शुरु दक्षिण अफ़्रीका (South Africa) के खिलाफ होने वाली सीरीज़ कई युवा खिलाड़ियों के लिए बहुत अहमियत रखती है। इस सीरीज के लिए विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह जैसे सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। जबकि उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह जैसे युवा खिलाड़ियों को भारतीय टीम में शामिल किया गया है।

इस सीरीज का पहला मैच 9 जून को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में केएल राहुल भारतीय टीम के कप्तान होंगे। आज हम नजर डालेंगे दोनों टीमों के ऐसे 4 खिलाड़ियों पर जिनपर इस सीरीज में निगाहें रहेंगी।

1. अर्शदीप सिंह

पंजाब किंग्स के लिए इस युवा गेंदबाज ने इस सीजन शानदार गेंदबाजी की। अर्शदीप ने नई बॉल के अलावा डेथ ओवर में भी कमाल की गेंदबाजी की। खासकर, अपने स्लोअर बॉल और वैरिएशन से अर्शदीप सिंह ने खासा प्रभावित किया।

आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद अर्शदीप को साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए टीम इंडिया में शामिल किया गया। आगामी टी20 वर्ल्ड कप से पहले अर्शदीप को टीम मैनेजमेंट मौक़ा ज़रूर देगी।

2. उमरान मलिक

सनराइजर्स हैदराबाद के लिए उमरान मलिक ने इस सीजन शानदार प्रदर्शन किया। खासकर, उन्होंने अपनी स्पीड से खासा प्रभावित किया। उमरान मलिक ने इस सीजन तकरीबन हर मैच में150 किमी प्रतिघंटा स्पीड की बॉल फेंकी। मलिक ने इस सीजन 22 विकेट निकालने में कामयाब रहे।

इसके अलावा गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच में उमरान मलिक ने 25 रन देकर 5 बल्लेबाजों को आउट किया। इस शानदार प्रदर्शन के बाद उमरान मलिक को साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना गया। वैसे कोच द्रविड़ के इशारे को समझे तो साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ 5 टी-20 मैचों के पहले दो मुक़ाबलों में उमरान को मौक़ा शायद ही मिले।

3. ट्रिस्टियन स्टब्स

साउथ अफ्रीका (South Africa) के ट्रिस्टियन स्टब्स ने अपनी बिग हिटिंग क्षमता से खासा प्रभावित किया है। भारत के खिलाफ 5 टी-20 मैचौं की सीरीज के लिए ट्रिस्टियन स्टब्स को साउथ अफ्रीकी टीम में शामिल किया है।

इससे पहले 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस ने ट्रिस्टियन स्टब्स को रिप्लेसमेंट टीम खिलाड़ी के तौर पर अपनी टीम के साथ जोड़ा। हालांकि, इस सीजन ट्रिस्टियन स्टब्स को महज 1 मैच खेलने का मौका मिला। ट्रिस्टियन स्टब्स ने अब तक 19 टी-20 मैचों में 508 रन बनाए हैं।

4. मार्को यान्सेन

साउथ अफ्रीका (South Africa) के मार्को यान्सेन ने घरेलू क्रिकेट में अपने प्रदर्शन से खासा प्रभावित किया है। मार्को येन्सन पिछले सीजन तक मुंबई इंडियंस का हिस्सा थे। लेकिन मेगा ऑक्शन में सनराइजर्स हैदराबाद ने मार्को येन्सन को अपने साथ जोड़ा। इस सीजन येन्सन ने कुछ मैचों में अच्छी गेंदबाजी की।

इस युवा गेंदबाज को अब तक साउथ अफ्रीका के लिए खेलने का मौका नहीं मिला है। इस सीरीज में येन्सन को डेब्यू करने का मौका मिल सकता है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि मार्को येन्सन अपनी छाप छोड़ पाते हैं या नहीं। साफ़ है दोनों टीमों के पास कई युवा खिलाड़ी हैं, जो डेब्यू करने के साथ-साथ वर्ल्ड क्रिकेट पर अपनी छाप छोड़ने के लिए बेक़रार नज़र आएँगें।

South Africa
ये भी पढ़ें : केन विलियमसन पाए गए COVID पॉजिटिव, इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट से हुए बाहर
ये भी पढ़ें : लगातार 13वां टी-20 मुकाबले जीतने से चूकी टीम इंडिया, दक्षिण अफ्रीका ने टी-20 में अपना सबसे सफल रन-चेज किया दर्ज
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें