होम / Delhi में दशकों बाद हॉकी की वापसी, भारत विश्व चैंपियन जर्मनी के खिलाफ महाकाव्य संघर्ष के लिए तैयार

Delhi में दशकों बाद हॉकी की वापसी, भारत विश्व चैंपियन जर्मनी के खिलाफ महाकाव्य संघर्ष के लिए तैयार

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 22, 2024, 9:29 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),India vs Germany Bilateral Hockey Series 2024 Preview:  PFC भारत बनाम जर्मनी द्विपक्षीय हॉकी सीरीज 2024 भारतीय हॉकी के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण बनने जा रही है, जो 23 और 24 अक्टूबर को नई दिल्ली के प्रतिष्ठित मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में होगी। एक दशक के लंबे अंतराल के बाद, अंतर्राष्ट्रीय हॉकी राजधानी में लौट रही है, जिससे प्रशंसकों और खिलाड़ियों के बीच उत्साह का माहौल बन गया है।

मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम ने आखिरी बार जनवरी 2014 में हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल के दौरान एक अंतर्राष्ट्रीय मैच की मेजबानी की थी, जिससे यह आयोजन और भी खास बन गया है। भारत और जर्मनी की भिड़ंत रोमांचक और दिलचस्प हॉकी प्रदान करने का वादा करती है, क्योंकि दोनों टीमों के बीच एक प्रबल प्रतिद्वंद्विता है। 2013 से, दोनों टीमों ने एक-दूसरे का 19 बार सामना किया है, जिसमें भारत ने 8 मैच जीते हैं और जर्मनी ने 7जीते हैं।

जर्मनी, जो वर्तमान में विश्व चैंपियन और पेरिस 2024 ओलंपिक के रजत पदक विजेता हैं, अपने प्रभुत्व को जारी रखने की कोशिश करेगा, लेकिन भारत पेरिस में सेमीफाइनल में अपनी संकीर्ण 3-2 की हार का बदला लेने के लिए उत्सुक होगा।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच क्रेग फुल्टन के लिए, यह सीरीज विशेष महत्व रखती है। दक्षिण अफ्रीकी ने 1995 में इसी स्टेडियम में आयोजित इंदिरा गांधी गोल्ड कप में 21 साल की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण किया था। उनके करियर में अब, भारतीय राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के रूप में इस ऐतिहासिक स्थान पर उनकी वापसी एक पूर्ण चक्र का क्षण है। 29 वर्षों के बाद, फुल्टन अपने अनुभव और नेतृत्व को एक ऐसी टीम में लाते हैं जिसने उनके मार्गदर्शन में महत्वपूर्ण सुधार दिखाया है, जिससे एक दिलचस्प मुकाबले की पृष्ठभूमि तैयार होती है।

इस बारे में बात करते हुए, फुल्टन ने कहा, “इस प्रतिष्ठित स्थान पर वापस आना एक विशेष अनुभव है, जहां मेरी अंतर्राष्ट्रीय यात्रा लगभग तीन दशक पहले शुरू हुई थी। यहां वापस आना, लेकिन इस बार भारतीय राष्ट्रीय टीम के कोच के रूप में, वास्तव में अद्वितीय है। एक शीर्ष टीम जैसे जर्मनी के खिलाफ श्रृंखला खेलना और अपने घर के प्रशंसकों के सामने खेलना इस अवसर को और भी महत्वपूर्ण बनाता है। इसलिए, हां, मेरे लिए यह जीवन का पूर्ण चक्र है, और मैं इस महत्वपूर्ण श्रृंखला में इस प्रतिभाशाली समूह को मार्गदर्शन देने की उम्मीद कर रहा हूं। यह मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से गर्व और चिंतन का क्षण है, और मुझे उम्मीद है कि हम एक यादगार प्रदर्शन कर सकते हैं।”

सीरीज और जर्मनी के खिलाफ खेलने के बारे में आगे बात करते हुए, फुल्टन ने कहा, “जर्मनी बहुत सारी चुनौतियां पेश करता है, वे रणनीतिक रूप से बहुत अच्छे हैं, वे व्यक्ति-व्यक्ति को चिह्नित करने में अच्छे हैं। इसलिए, हमारी रणनीति को अनुकूलित करना होगा। आप जानते हैं कि आप 10 मिनट के लिए एक तरीके से खेल सकते हैं और फिर पूरी तरह से अलग तरीके से खेल सकते हैं। वे एक अच्छी टीम हैं, स्मार्ट टीम हैं और हमें जर्मनी के खिलाफ खेलना पसंद है।”

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने भी राजधानी में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने पर अपनी खुशी व्यक्त की, “मुझे दिल्ली में फिर से खेलने का बहुत उत्साह है,” उन्होंने कहा। “इस शहर और मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम की मेरी कई यादें हैं। 2013 में, मैं यहां आयोजित जूनियर कैंप का हिस्सा था, और मैंने इस स्टेडियम में अनगिनत घंटे प्रशिक्षण और कौशल को सुधारने में बिताए। इसने एक खिलाड़ी के रूप में मेरी विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, इसलिए यहां एक अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने के लिए लौटना एक विशेष घरेलू वापसी जैसा महसूस होता है। इस स्थान की महत्वपूर्णता, भीड़ और वातावरण इसे और भी रोमांचक बनाते हैं।”

जर्मनी के खिलाफ खेलने पर, हरमनप्रीत ने कहा, “पेरिस की तरह यहां भी तीव्रता वही होगी, लेकिन मुझे लगता है कि हर मैच से सीखना महत्वपूर्ण है, चाहे आप जीतें या हारें। हर टीम 2 से 3 संरचनाओं का पालन करती है, और हमारा ध्यान उसी पर होगा।”

हाल के मजबूत फॉर्म, जिसमें एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी जीत और घरेलू लाभ शामिल है, से उत्साहित होकर, भारत एक सुव्यवस्थित जर्मन पक्ष को हराने के लिए अपनी गति और कौशल का उपयोग करेगा। सीरीज प्रशंसकों को शीर्ष श्रेणी की अंतर्राष्ट्रीय हॉकी देखने का अवसर भी प्रदान करेगी, जिसमें हॉकी इंडिया और PFC डिजिटल टिकटिंग प्रणाली के माध्यम से दर्शकों के लिए मुफ्त प्रवेश सुनिश्चित करने के प्रयास कर रहे हैं, जिससे खेल तक पहुंच और विस्तारित हो रही है।

PFC भारत बनाम जर्मनी द्विपक्षीय हॉकी सीरीज 2024 एक रोमांचक प्रतियोगिता होने का वादा करती है, जिसमें दोनों टीमें आगामी प्रमुख टूर्नामेंटों से पहले एक मजबूत बयान देने का लक्ष्य रखती हैं। प्रशंसक भारत और जर्मनी को देश के दिल में सबसे बड़े मंच पर अपनी प्रतिद्वंद्विता को फिर से जीवंत करते हुए दो दिन की रोमांचक कार्रवाई की उम्मीद कर सकते हैं।

मैचों का प्रसारण सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क और डीडी स्पोर्ट्स पर किया जाएगा, और 23 और 24 अक्टूबर 2024 को दोपहर 3:00 बजे से फैनकोड पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

Netanyahu के बेडरूम तक कैसे पहुंचा ‘उड़ता हुआ राक्षस’? मुस्लिम देश ने चली ऐसी चाल, गच्चा खा गई दुनिया की सबसे खतरनाक खुफिया एजेंसी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.