होम / IPL 2021 FINALS CSK beats KKR: फाइनल में चेन्नई ने कोलकाता को 27 रन से दी शिकस्त, बनी आइपीएल सीज़न 14 की चैंपियन

IPL 2021 FINALS CSK beats KKR: फाइनल में चेन्नई ने कोलकाता को 27 रन से दी शिकस्त, बनी आइपीएल सीज़न 14 की चैंपियन

India News Editor • LAST UPDATED : October 16, 2021, 4:37 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

IPL 2021 FINALS CSK beats KKR: दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन के फाइनल में धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 27 रन से हराते हुए चौथी बार आइपीएल का खिताब (IPL 2021 FINALS CSK beats KKR) अपने नाम किया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने फाफ डु प्लेसिस की धमाकेदार 86 रन की पारी के दम पर 20 ओवर में 192 रन का स्कोर कोलकाता के सामने खड़ा कर दिया। जवाब में कोलकाता की टीम 9 विकेट पर 165 रन ही बना पाई।

चैंपियंस टीम सीएसके (IPL 2021 FINALS CSK beats KKR) को 20 करोड़ रुपये ईनाम के तौर पर दिए गए तो वहीं उप-विजेता टीम केकेआर को 12.5 करोड़ रुपये मिले। माही सबसे बड़ी उम्र में आइपीएल फाइनल (IPL 2021 FINALS CSK beats KKR) खिताब जीतने वाले कप्तान बने। चेन्नई ने इससे पहले साल 2010, 2011 और 2018 में खिताब जीते थे।

IPL 2021 FINALS CSK beats KKR चेन्नई के लिए डुप्लेसिस का अर्धशतक

कोलकाता से टास हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स (IPL 2021 FINALS CSK beats KKR के लिए ओपनर रितुराज गायकवाड़ और फाफ डुप्लेसिस ने शानदार पारी खेलते हुए दोनों ने पावरप्ले के 6 ओवरों में बिना विकेट खोए 50 रन जोड़े। 9वें ओवर की पहली गेंद पर रितुराज गायकवाड़ 32 रन के निजी स्कोर पर सुनील नरेन की गेंद पर शिवम मावी के हाथों कैच आउट हो गए। चेन्नई के ओपनर फाफ डुप्लेसिस ने 35 गेंदों में दमदार अर्धशतक पूरा किया। सीएसके को दूसरा झटका रोबिन उथप्पा के रूप में लगा जो 15 गेंदों में 31 रन बनाकर आउट हुए। डुप्लेसिस 86 रन बनाकर आउट हुए जबकि मोइन अली ने नाबाद 37 रन बनाए।

IPL 2021 FINALS CSK beats KKR कोलकाता की अच्छी शुरुआत लेकिन नहीं जीत सकी मैच 

चेन्नई से मिले 193 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरे कोलकाता के लिए हमेशा की तरह वेंकटेश अय्यर और शुभमन गिल ने दमदार शुरुआत करते हुए दोनों ने पावरप्ले के 6 ओवर में बिना किसी नुकसान के 55 रन बना डाले। वेंटकेश ने अपनी पारी को जारी रखते हुए 31 गेंद पर टूर्नामेंट का चौथा अर्धशतक पूरा किया। शार्दुल ठाकुर ने एक ही ओवर में कोलकाता को दो झटके दिए। पहले वेंकटेश और फिर नितीश राणा को उन्होंने आउट किया। सुनील नरेन इसके बाद महज 2 रन बनाकर बाउंड्री पर बड़ा शाट खेलने की कोशिश में जडेजा के हाथों कैच दे बैठे।

वेंकटेश के बाद गिल ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया। 40 गेंद पर 6 चौका लगाकर उन्होंने अपने पचास रन पूरे किए। इसके ठीक बाद दीपक चाहर की गेंद पर विकेट के पीछे लैप शाट लगाने की कोशिश में गिल lbw होकर पवेलियन वापस लौटे। टीम का पांचवां विकेट दिनेश कार्तिक के रूप में गिरा जब वह जडेजा की गेंद पर बड़ा शाट लगाने की कोशिश में बाउंड्री पर खड़े अंबाती रायडु ने कैच कर लिया। शाकिब अल हसन को जडेजा ने शून्य पर lbw कर ओवर का दूसरा विकेट हासिल किया।

डुप्लेसिस को उनकी बेहतरीन पारी के लिए प्लेयर आफ द मैच (IPL 2021 FINALS CSK beats KKR) का खिताब से नवाजा गया। इसके अलावा रितुराज गायकवाड़ को इमर्जिंग प्लेयर आफ द सीजन का खिताब मिला। राजस्थान रायल्स ने इस सीजन में फेयरप्ले का अवार्ड अपने नाम किया। दिल्ली के बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर को सुपर स्ट्राइकर आफ द सीजन का खिताब मिला। हर्षल पटेल गेम चेंजर आफ दी सीजन का खिताब जीतने में सफल रहे साथ ही वो प्लेयर आफ द सीरीज भी बने। वेंकटेश अय्यर को पावर प्लेयर आफ द सीजन का खिताब मिला।

रवि बिश्नोई इस सीजन में सबसे बेहतरीन कैच पकड़ने वाले फील्डर बने, उन्होंने अहमदाबाद में सुनील नरेन का कैच डीप मिड-विकेट पर फुल लेंथ डाइव करते हुए लिया था। केएल राहुल सबसे ज्यादा छक्के (30) लगाने वाले खिलाड़ी रहे। वहीं 32 विकेट लेने वाले हर्षल पटेल ने पर्पल कैप तो वहीं सबसे ज्यादा 635 रन बनाने वाले रितुराज गायकवाड़ ने आरेंज कैप हासिल किया। हर्षल पटेल को मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर आफ दी सीजन के अवार्ड s नवाजा गया।

CSK playing XI

रितुराज गायकवाड़, फाफ डुप्लेसिस, राबिन उथप्पा, मोइन अली, अंबाती रायुडू, एम एस धौनी (कप्तान/विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, जोस हेजलवुड।

KKR playing XI

शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, नीतिश राणा, राहुल त्रिपाठी, इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, लाकी फर्ग्यूसन, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती।

Read More: Nick Vujicis हाथ पैर नहीं लेकिन खेलते हैं फुटबॉल और गोल्फ

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: मुंबई इंडियंस के हुए दो फाड़? कप्तान हार्दिक पंड्या की हो रही आलोचना
Bihar Politics: बिहार में इंडि गठबंधन में सीट बंटवारे के बाद पप्पू यादव के बदले बोल, पूर्णिया सीट को लेकर कही ये बात
Lok Sabha Elections 2024: 44% मौजूदा सांसदों पर आपराधिक केस, 5% अरबपति, क्या कहती है ADR रिपोर्ट
R Madhavan ने रहना है तेरे दिल में की शूटिंग से खास यादें की शेयर, पत्नी को लेकर सुनाया स्पेशल किस्सा
Bill Gates and PM Modi Interaction: बिल गेट्स और पीएम मोदी की खास मुलाकात, नीलगिरि चाय और पश्मीना के साथ दिया ये तोहफा
J&K Avalanche: जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में भारी हिमस्खलन, कई लोग घायल
Arvind Kejriwal Arrest: सीएम केजरीवाल के गिरफ्तारी के विरोध में महारैली का आयोजन, विपक्ष के ये नेता होंगे शामिल, देखें लिस्ट
ADVERTISEMENT