होम / आईपीएल टीवी और डिजिटल अधिकार 44,075 करोड़ रुपये में बिके: सूत्र

आईपीएल टीवी और डिजिटल अधिकार 44,075 करोड़ रुपये में बिके: सूत्र

Naveen Sharma • LAST UPDATED : June 13, 2022, 4:14 pm IST

IPL TV And Digital Rights

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

सूत्रों के अनुसार ई-नीलामी में 2023-2027 चक्र के लिए आईपीएल मीडिया अधिकार (IPL TV And Digital Rights) मूल्य सोमवार को 410 मैचों के लिए 44,075 करोड़ रुपये में बेचा गया है। एएनआई की नवीनतम जानकारी के अनुसार, टीवी का पैकेज ए 23,575 करोड़ रुपये में बेचा गया है।

जो प्रति मैच 57.5 करोड़ रुपये है और भारत के लिए डिजिटल राइट्स का पैकेज बी 20,500 करोड़ रुपये यानी प्रति मैच 50 करोड़ रुपये में बेचा गया है। अगले 2 पैकेज की बोली अभी बाकी है लेकिन प्रति मैच टीवी और डिजिटल अधिकारों का मूल्य 107.5 करोड़ रुपये है।

एएनआई के सूत्रों के मुताबिक, दो मीडिया हाउस ने बोली जीती है, एक टीवी के लिए और दूसरा डिजिटल के लिए। मीडिया राइट्स वैल्यू साल 2017 में स्टार इंडिया के भुगतान की तुलना में ढाई गुना से ज्यादा बढ़ गई है। प्रक्रिया को कुल चार पैकेजों (ए, बी, सी और डी) में विभाजित किया गया था।

पैकेज ए भारतीय उपमहाद्वीप के लिए टीवी (प्रसारण) के लिए विशिष्ट है जबकि पैकेज बी उसी क्षेत्र के लिए केवल डिजिटल ग्रुपिंग के लिए है। विजेता भारतीय उपमहाद्वीप में खेलों को डिजिटल रूप से प्रसारित करने में सक्षम होगा।

5 साल की अवधि के लिए बेचे जाएंगे मीडिया अधिकार

पिछले दो वर्षों में मैचों की संख्या को 94 तक बढ़ाने के प्रावधान के साथ चार विशिष्ट पैकेज हैं जिनमें ई-नीलामी आयोजित की जा रही है या पांच साल की अवधि के लिए प्रति सीजन 74 खेल हैं। पैकेज सी डिजिटल स्पेस के लिए प्रत्येक सीज़न में 18 चयनित खेलों के लिए है।

पैकेज डी में सभी गेम टीवी और विदेशी बाजारों के डिजिटल अधिकारों के लिए होंगे। सभी बोलीदाताओं ने प्रत्येक पैकेज के लिए अलग-अलग बोली लगाई। पैकेज ए के लिए बोली लगाने वालों की कुल संपत्ति 1,000 करोड़ रुपये होनी चाहिए।

यह अन्य पैकेजों के लिए बोली लगाने वालों के लिए 500 करोड़ रुपये है। देश के सबसे बड़े मीडिया हाउस दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट लीग को अपने प्लेटफॉर्म पर प्रसारित करने का अधिकार अर्जित करने के लिए संघर्ष कर रहे थे।

IPL TV And Digital Rights

ये भी पढ़ें : हेनरिक क्लासेन ने टी-20 में भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के लिए सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर किया दर्ज
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT