होम / क्या Kohli की 50 ओवर की कप्तानी सुरक्षित?

क्या Kohli की 50 ओवर की कप्तानी सुरक्षित?

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 17, 2021, 10:29 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Kohli: अधिक खेलने के नाम पर भले ही विराट ने टी20 की कप्तानी छोड़ दी हो, लेकिन उनकी 50 ओवर की कप्तानी सुरक्षित है, इसकी भी कोई गारंटी नहीं। कोहली ने कहा कि वह अन्य में कप्तान बने रहेंगे, लेकिन कोई भी स्पष्ट तौर पर यह नहीं कह सकता कि वह स्वदेश में 2023 में होने वाले विश्व कप में भारत की 50 ओवर की टीम के कप्तान होंगे। इसका एक कारण यह भी है कि जयशाह और खुद कोहली इस बारे में कोई घोषणा नहीं कर पाए। उनका वार्तालाप शुभकामनाओं तक ही सीमित रहा।

Also Read : छोड़ी कप्तानी, Virat Kohli की जुबानी

Kohli की कप्तानी में गाड़ चुके झंडा

काम के बोझ का प्रबंधन टी20 कप्तानी छोड़ने के लिए बिलकुल स्वीकार्य कारण है, लेकिन अगर 2023 तक भारत के कार्यक्रम को देखा जाए तो विश्व कप के अलावा टीम को लगभग 20 द्विपक्षीय टी20 मुकाबले ही खेलने हैं।

कप्तानी छोड़ने का कारण यह तो नहीं

बीसीसीआई के सूत्र के अनुसार विराट को पता है कि अगर टीम यूएई में टी20 विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन नहीं करती है तो उन्हें सीमित ओवरों की कप्तान से हटाया जा सकता था। जहां तक सीमित ओवरों की कप्तानी का सवाल है तो उन्होंने हटकर अच्छा किया है। अपने ऊपर से थोड़ा दबाव कम किया है, क्योंकि ऐसा लग रहा है कि वह अपनी शर्तों पर यह काम कर रहे थे। अगर टी20 में प्रदर्शन में गिरावट आती है तो शायद 50 ओवर में प्रारूप में ऐसा नहीं हो।

Also Read : Kohli Wanted to Remove Rohit from Vice-Captaincy रोहित को उपकप्तानी से हटाना चाहते थे कोहली

खतरा अभी टला नहीं:

बीसीसीआई अगर निकट भविष्य में कोहली से 50 ओवर के प्रारूप की कप्तानी भी ले लेता है तो यह हैरानी भरा नहीं होगा। टी20 विश्व कप में ट्रॉफी जीतने में नाकाम रहने के बाद कोहली को 50 ओवर में प्रारूप में भी विशुद्ध बल्लेबाज के रूप में उतरना पड़ सकता है।

Kohli को अपने साथियों का पूर्ण समर्थनप् नहीं

कोहली को पिछले कुछ समय से ड्रेसिंग रूम में पूर्ण समर्थन हासिल नहीं है। उनको करीब से देखने वालों का मानना है कि उनकी कार्यशैली में लचीलापन नहीं है। साउथंपटन में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में दो स्पिनरों के साथ उतरना हो या 2019 विश्व कप से पहले चौथे स्थान पर किसी खिलाड़ी को स्थापित नहीं होने देना, उनके अंदर लचीलेपन की कमी देखने को मिलती है।

Also Read : IPL 2021 द्वितीय में यह हो सकती टीमों की स्थिति

एडीलेड टेस्ट के बाद बदले हालात

पिछले साल आस्ट्रेलिया के खिलाफ एडीलेड टेस्ट से पूर्व उन्हें पूर्ण समर्थन हासिल था लेकिन उस मैच में भारत के 36 रन पर सिमटने और फिर कोहली ने पितृत्व अवकाश पर जाने से चीजें काफी बदल गई।
किसी ने खुलकर नहीं कहा लेकिन भारत ने जब अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम के साथ खेल रहे आस्ट्रेलिया (2018-19 के विपरीत) को पिछड़ने के बावजूद हराया तो खिलाड़ी अधिक एकजुट महसूस कर रहे थे।

संवाद की समस्या है विराट Kohli के साथ

अनौपचारिक बातचीत में पूर्व खिलाड़ी ने कहा था कि विराट के साथ समस्या संवाद की है। महेंद्र सिंह धोनी के मामले में, उसका कमरा चौबीस घंटे खुला रहता था और खिलाड़ी अंदर जा सकता था, वीडियो गेम खेल सकता था, खाना खा सकता था और जरूरत पड़ने पर क्रिकेट के बारे में बात कर सकता था।

Connect With Us:- Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Arvind Kejriwal: AAP पर संकट, भ्रष्टाचार मामले में ED की चार्जशीट में आरोपी के तौर पर नामित होने वाली पहली राष्ट्रीय पार्टी बनेगी!- indianews
Lok Sabha Election: भारत के लोकसभा चुनावों में हस्तक्षेप के रूसी आरोपों का अमेरिका ने किया खंडन, जानें क्या कहा-Indianews
Sunny Sanskari Ki Tulsi Kumari की शूटिंग से तस्वीरें आई सामने, गुरदीप पुंज के साथ पोज देते दिखें Varun Dhawan-Indianews
छठी सालगिरह पर जानें Neha Dhupia की प्यार की कहानी, अनसुने किस्से को किया शेयर
Arvind Kejriwal: रिहा होंगे अरविंद केजरीवाल? सुप्रीम कोर्ट आज सुना सकता है फैसला, जानें मामले का पूरा विवरण-Indianews
Char Dham Yatra 2024: चार धाम यात्रा का आगाज, सुरक्षा के कड़े इंतजाम; जानें कैसे बन सकते हैं इसका हिस्सा- indianews
Israel Hamas War: अब इजरायल को रोकना हो गया मुश्किल! हमास हमले में हस्तक्षेप पर अमेरिका को भी दे डाली ये बड़ी चेतावनी-Indianews
ADVERTISEMENT