होम / जींद के वेटलिफ्टर दीपक लाठर और हैंडबॉल खिलाड़ी रिंपी को भीम आवर्ड से किया गया सम्मानित

जींद के वेटलिफ्टर दीपक लाठर और हैंडबॉल खिलाड़ी रिंपी को भीम आवर्ड से किया गया सम्मानित

Naveen Sharma • LAST UPDATED : June 24, 2022, 4:20 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

हरियाणा में जींद के गांव शादीपुर जुलाना में रहने वाले वेटलिफ्टर दीपक लाठर (Deepak Lather) को पंचकूला में आयोजित किए गए कार्यक्रम में भीम अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। वेटलिफ्टर लाठर को राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने भीम अवॉर्ड देकर सम्मानित किया।

दीपक लाठर को अवॉर्ड मिलने उसके पिता बिजेंद्र लाठर ने बताया कि, दीपक ने 2018 में कॉमनवेल्थ गेम्स में कांस्य पदक जीता था। दीपक अब तक 12 अन्तर्राष्ट्रीय मेडल जीते चुके हैं।

जानिए Deepak Lather के रिकॉर्ड

दीपक लाठर ने बताया कि उन्होंने 2016 में पंजाब में आयोजित सीनियर अन्तर्राष्ट्रीय चैंपियनशिप में गोल्ड जीता था। 2017 में तमिलनाडु में आयोजित सीनियर नेशनल चैंपियनशिप में सिल्वर जीता और 2018 में कर्नाटक में आयोजित सीनियर नेशनल प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीता था। दीपक ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पुणे में 2016 में आयोजित कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल रिकॉर्ड के साथ, 2016 में सीनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप ओलिंपिक क्वालीफाई का हिस्सा बने।

2017 में सीनियर कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में कांस्य पदक, 2017 में कोरिया में आयोजित एशिया कप चैंपियनशिप में कांस्य पदक और 2018 में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स में कांस्य पदक से जीत दर्ज की थी। दीपक सेना में जेसीओ के पद पर भर्ती हैं। दीपक लाठर को 2015 में बेस्ट अन्तर्राष्ट्रीय अवॉर्ड भी मिल चुका है।

दीपक लाठर प्रदेश के पहले ऐसे वेटलिफ्टर हैं जिन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स में हरियाणा लेकर मेडल जीते है। दीपक अभी इंडिया कैंप में एशियन गेम्स और वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए अभ्यास कर रहे हैं। दीपक का कहना है कि अगर वो वर्ल्ड चैंपियनशिप में जीतते हैं तो उनका चयन ओलिंपिक में हो जाएगा।

नरवाना की रिंपी कई चैंपियनशिप में ले चुकी है भाग

नरवाना की हैडबॉल खिलाड़ी को राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने रिंपी को हरियाणा के सर्वोच्च खेल पुरस्कार भीम अवॉर्ड देकर सम्मानित किया गया। हरियाणा सरकार ने रिंपी को 5 लाख रुपए नकद राशी और 5000 रुपए प्रति माह पेंशन के रूप में देने का वादा किया है।

रिंपी खेल में अब तक राष्ट्रीय स्तर पर लगभग 40 गोल्ड मेडल जीत चुकी है और अपने 16 साल के कैरियर में एशियन गेम्स, सैफ गेम्स, एशियन चैंपियनशिप, वर्ल्ड यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप का हिस्सा रह चुकी हैं।

Deepak Lather
ये भी पढ़ें : गेंदबाज़ों का अटैकिंग रुख ही टीम को जिता सकता है: सबा करीम
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.