होम / पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में Joe Root ने 4 रिकॉर्ड्स किए अपने नाम, इन दिग्गजों को छोड़ा पीछे

पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में Joe Root ने 4 रिकॉर्ड्स किए अपने नाम, इन दिग्गजों को छोड़ा पीछे

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 9, 2024, 6:10 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Joe Root Breaks Four Records: इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट ने मुल्तान में पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट के तीसरे दिन अपनी शानदार पारी के दौरान एक के बाद एक कई रिकॉर्ड अपने नाम कर दिए। 33 वर्षीय रूट ने अपना 35वां टेस्ट शतक बनाया, इससे एक घंटे पहले ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में इंग्लैंड के लिए सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में एलिस्टेयर कुक को पीछे छोड़ दिया। रूट के शतक की बदौलत इंग्लैंड ने मुल्तान क्रिकेट ग्राउंड की सपाट पिच पर इग्लैंड का दबदबा बनाए रखा। 

इन रिकॉर्डों को किया अपने नाम

जो रूट ने इंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम से तालियां बजने पर शांत भाव से जश्न मनाया और अपने हेलमेट पर लगे बैज को चूमा। इससे पहले दिन में रूट ने टेस्ट में सर्वकालिक रन बनाने वाले शीर्ष पाँच खिलाड़ियों की सूची में जगह बनाई, जब उन्होंने एलिस्टेयर कुक के 12,472 रनों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। यह एशियाई देश में अपने चौथे टेस्ट में पाकिस्तान में जो रूट का पहला शतक था। रूट ने 2022 में पाकिस्तान में इंग्लैंड की 3-0 की जीत के दौरान तीन टेस्ट मैचों में केवल एक बार पचास रन का आंकड़ा पार किया था। हालांकि, स्टार बल्लेबाज़ पूरी तरह से नियंत्रण में दिखे और 2024 में अपना स्वर्णिम दौर जारी रखा। 

महाभारत काल के गांडीव से भी ज्यादा खतरनाक है कलियुग का ये ब्रह्मास्त्र? इस ताकतवर देश ने भारत को तोहफे में दिया ये भयंकर हथियार

सबसे ज्यादा टेस्ट शतक सचिन तेंदुलकर के नाम 

अपने 35वें टेस्ट शतक के साथ, जो रूट ने सबसे ज़्यादा शतक लगाने वाले टेस्ट बल्लेबाज़ों की सूची में ब्रायन लारा, सुनील गावस्कर, यूनिस खान और महेला जयवर्धने को पीछे छोड़ दिया। अब वह सर्वकालिक सूची में राहुल द्रविड़ से एक कदम पीछे हैं। रूट इस सूची में छठे स्थान पर भी पहुंच गए हैं। जिसमें सचिन तेंदुलकर पहले स्थान पर हैं, जिन्होंने अपने शानदार करियर का अंत 51 शतकों के रिकॉर्ड के साथ किया था।

Kashika Kapoor ने Aayushmati Geeta Matric Pass से बॉलीवुड में रखा अपना पहला कदम, फिल्म को लेकर किए कईं खुलासे

करियर में सबसे ज़्यादा टेस्ट शतक

  1. सचिन तेंदुलकर (भारत) – 200 मैचों में 51
  1. जैक्स कैलिस (दक्षिण अफ़्रीका) – 166 मैचों में 45
  1. रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया) – 168 मैचों में 41
  1. कुमार संगकारा (श्रीलंका) – 134 मैचों में 38
  1. राहुल द्रविड़ (भारत) – 164 मैचों में 36
  1. जो रूट (भारत) – 147 मैचों में 35
  1. यूनिस खान, सुनील गावस्कर, ब्रायन लारा, महेला जयवर्धने – 34
  2. भारत छोड़कर चली गईं Sheikh Hasina, नया पता भी हो गया लीक? इस मुस्लिम देश ने कर दिया बड़ा खेला

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.