होम / भारत में पहली बार होगा खो-खो विश्व कप, 24 देश लेंगे हिस्सा

भारत में पहली बार होगा खो-खो विश्व कप, 24 देश लेंगे हिस्सा

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 16, 2024, 7:23 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Kho-Kho World Cup:भारतीय पारंपरिक खेलों के लिए एक ऐतिहासिक क्षण के रूप में खो-खो फेडरेशन ऑफ इंडिया (KKFI) ने आज घोषणा की कि पहली खो-खो विश्व कप का आयोजन 13 से 19 जनवरी 2025 तक नई दिल्ली में किया जाएगा। इस घोषणा के साथ ही थ्यागराज स्टेडियम में एक भव्य समारोह के दौरान विश्व कप का लोगो और टैगलाइन #TheWorldGoesKho का अनावरण किया गया।

प्रदर्शनी मैच का हुआ आयोजन 

घोषणा समारोह में एक शानदार प्रदर्शनी मैच का आयोजन हुआ जिसमें महाराष्ट्र और रेस्ट ऑफ इंडिया की टीमों ने हिस्सा लिया। इस रोमांचक मुकाबले में महाराष्ट्र ने 26-24 से जीत दर्ज की, जिससे दर्शकों का उत्साह चरम पर था।पहली बार आयोजित हो रहे इस विश्व कप में 24 देशों की टीमें हिस्सा लेंगी, जिनमें पुरुष और महिला दोनों वर्ग की टीमें शामिल होंगी। प्रत्येक वर्ग में 16 टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी, जो इस प्रतियोगिता को और भी रोमांचक बनाएंगी।

सुधांशु मित्तल ने कही यह बात

KKFI के अध्यक्ष श्री सुधांशु मित्तल ने इस अवसर पर कहा, “खो-खो हमारे देश की मिट्टी का खेल है और हम इस खेल को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर लाने के लिए बहुत गर्व महसूस कर रहे हैं। फेडरेशन की कड़ी मेहनत के कारण यह संभव हो पाया है कि खो-खो अब एक अंतर्राष्ट्रीय खेल बनने जा रहा है। हमने पहले अल्टीमेट खो-खो लीग के माध्यम से इस खेल को इसके प्रशंसकों तक पहुंचाया और अब इसे विश्व कप के माध्यम से अगले स्तर पर ले जाने का समय है।”

इस अवसर पर केंद्रीय युवा मामले और खेल राज्य मंत्री, श्रीमती रक्षा निखिल खडसे ने कहा, “खो-खो हमारे देश के इतिहास का हिस्सा है महाभारत के समय से। सरकार ने हमेशा पारंपरिक खेलों को बढ़ावा दिया है और 2025 में खो-खो विश्व कप की मेजबानी करना उसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। मैं KKFI को उनके प्रयासों के लिए बधाई देती हूं, खासकर खेल विज्ञान के क्षेत्र में।”

EaseMyTrip के सीईओ ने कही यह बात

EaseMyTrip के सीईओ और सह-संस्थापक, श्री निशांत पिट्टी ने कहा, “हम 2025 के उद्घाटन खो-खो विश्व कप के आधिकारिक भागीदार बनने के लिए उत्साहित हैं। यह आयोजन न केवल खो-खो की गतिशील भावना को प्रदर्शित करेगा, बल्कि इसे वैश्विक मंच पर प्रमोट करने में भी मदद करेगा, जिसमें इसे ओलंपिक्स और एशियाई खेलों में शामिल करने की आकांक्षाएं शामिल हैं।”

यह ऐतिहासिक चैम्पियनशिप खो-खो के लिए एक बड़ी छलांग है, जो इसे एक प्रिय स्थानीय खेल से वैश्विक सनसनी में बदल देगा। इस खेल क्रांति का नेतृत्व भारत कर रहा है, और 2025 का विश्व कप गति, रणनीति और खेल उत्कृष्टता का एक अविस्मरणीय उत्सव होने का वादा करता है।

तीसरे विश्व युद्ध की आहट! इन 6 देशों ने मिलकर बनाया था चीन को तबाह करने का प्लान, 153 तबाही विमान के साथ ड्रैगन ने किया ऐसा काम दुनिया में मचा कोहराम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.