होम / ICC Test Rankings में विराट को लगा झटका, टी-20 में भी हुआ नुकसान

ICC Test Rankings में विराट को लगा झटका, टी-20 में भी हुआ नुकसान

India News Editor • LAST UPDATED : December 22, 2021, 7:41 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

ICC Test Rankings : भारतीय कप्तान विराट कोहली को हाल ही में आईसीसी द्वारा जारी नई वर्ल्ड रैंकिंग में बड़ा नुकसान हुआ है। टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों की सूची में वें एक स्थान के नुकसान के साथ 7वें स्थान पर खिसक गए हैं जबकि आस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज में शानदार बल्लेबाजी की बदौलत नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बन गए हैं।

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को भी एक पपायदान का नुकसान हुआ है और वें दूसरे स्थान पर आ गए है। भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा पांचवें स्थान पर ही बरकरार हैं और गेंदबाजों की सूची में भी आस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस नंबर एक तथा भारत के रविचंद्रन अश्विन दूसरे स्थान पर कायम हैं।

कोहली को लगा बड़ा झटका (ICC Test Rankings)

जब विराट कोहली अपना पिछला टेस्ट मैच खेले थे तब वें छठे नंबर पर मौजूद थे। लेकिन अब उन्हें एक और पायदान का नुकसान हुआ है और वें अब 756 रेटिंग प्वांटस के साथ सातवें स्थान पर खिसक गए है। वहीं दूसरी ओर आस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज में अभी तक खेले गए दो मैचों में शानदार बल्लेबाजी की बदौलत पहली बार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचे हैं। वे अपने टेस्ट करियर के सर्वश्रेष्ठ 912 रेटिंग प्वांटस के साथ इग्लैंड के कप्तान जो रूट से ऊपर पहुंचने में सफल रहे।

मार्नस लाबुशेन को हुआ फायदा (ICC Test Rankings)

इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज से पहले लाबुशेन टेस्ट रैंकिग्स में चौथे स्थान पर मौजूद थे। लेकिन ब्रिसबेन टेस्ट की पहली पारी में 74 रन बनाने के बाद उन्हें दो पायदान का फायदा हुआ और वें दूसरे स्थान पर पहुंच गए थे। उसके बाद उन्होने एडीलेड टेस्ट की पहली पारी में शतक (103) और दूसरी पारी में अर्धशतक (51 रन) जमाया।

जिसकी बदौलत आॅस्ट्रेलिया इंग्लैंड को 275 रन से हराने में कामयाब रहा और एशेज सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली और वें नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज भी बन गए। आस्टेÑलिया के मिशेल स्टार्क ने भी दूसरे टेस्ट की पहली पारी में चार विकेट और दूसरी पारी में छह विकेट चटकाए और इस प्रदर्शन की बदौलत वें टाप 10 टेस्ट गेंदबाजों की सूची में पहुंच गए है और वें अब नौंवे स्थान पर मौजूद हैं।

टी-20 में भी विराट को हुआ नुकसान (ICC Test Rankings)

आईसीसी टी-20 रैकिंग में भी विराट को भारी नुकसान झेलना पड़ा है। वें टाप 10 टी-20 बल्लेबाजों की सूची से भी बाहर हो गए हैं और खिसक कर 11वें स्थान पर पहुॅँच गए है। टी-20 रैंकिंग में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम बल्लेबाजों की सूची में नंबर एक स्थान पर पहुँच गए है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ हुई टी-20 सीरीज के पहले दो मैचों में शून्य और सात रन बनाने के बाद उन्हें दो पायदान का नुकसान हुआ था। लेकिन अंतिम टी-20 मुकाबले में बाबर ने 79 रनों की शानदार पारी खेलकर पाकिस्तान को जीत दिलाई और सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ क्लीन स्वीप किया। बाबर इस समय संयुक्त रूप डेविड मलान के साथ शीर्ष पर हैं

और पाकिस्तान के ही मोहम्मद रिजवान 798 रेटिंग प्वाइंटस के साथ बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच चुके हैं। भारत के केएल राहुल एकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जो टाप 10 टी-20 बल्लेबाजों की सूची में आते हैं और वें इस समय पांचवें स्थान पर मौजूद हैं। टाप 10 टी-20 गेंदबाजों की सूची में एक भी भारतीय नाम मौजूद नहीं है।

Also Read : India Beat Pakistan in Bronze Medal Match ब्रॉन्ज मेडल मैच में भारत ने पाकिस्तान को 4-3 से हराया

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT