होम / Mithali Raj Gets Khel Ratna Award: मिताली राज का नाम खेल रत्न के लिए प्रस्तावित, पहली महिला क्रिकेटर जिन्हें मिलेगा सर्वोच्च सम्मान

Mithali Raj Gets Khel Ratna Award: मिताली राज का नाम खेल रत्न के लिए प्रस्तावित, पहली महिला क्रिकेटर जिन्हें मिलेगा सर्वोच्च सम्मान

India News Editor • LAST UPDATED : October 28, 2021, 4:47 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Mithali Raj Gets Khel Ratna Award: नेशनल स्पोर्ट्स अवॉर्ड कमेटी ने 11 खिलाड़ियों का नाम साल 2021 के मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवॉर्ड के लिए प्रस्तावित किया है। इस लिस्ट में 5 पैरा एथलीट्स का भी नाम शामिल हैं। खेल रत्न के लिए इतिहास में पहली बार एक साल में सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को चुना गया है। इस लिस्ट में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कैप्टन मिताली राज का नामे भी शामिल है। चलिए जानते है कि मिताली के नाम कितने रिकॉर्ड हैं, जो उनके क्रिकेट करियर में पहली बार के तौर पर जुड़े हैं।

क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में 20 हजार रन Mithali Raj Gets Khel Ratna Award

मिताली राज जो रन मशीन के नाम से भी जान जाती हैं। उन्होंने बीते सितंबर में उस वक्त इतिहास रचा, जब उन्होंने फसर््ट क्लास, वनडे, टेस्ट और टी-20 समेत क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को मिलाकर अपने कॅरियर में 20 हजार से ज्यादा रन बना लिए। इस आंकड़े में मिताली के घरेलू क्रिकेट के करीब 10 हजार रन और इंटरनेशनल क्रिकेट में 318 मैचों के 10,400 रन शामिल हैं।

दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर Mithali Raj Gets Khel Ratna Award

इसी साल सितंबर में आॅस्ट्रेलियाई महिला टीम के खिलाफ पहले वनडे में 107 गेंदों में 61 रनों की पारी खेलकर मिताली राज 20 हजार रनों के मुकाम तक पहुंचने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं। उन्हें चुनौती देने वाली दुनिया की कोई भी महिला क्रिकेटर उनके आसपास भी नहीं हैं। मिताली ने 50 ओवरों वाले वर्ल्ड कप में भारत की अगुआई भी की है। वर्ल्ड कप में दोनों बार महिला टीम फाइनल में पहुंची थी।

रन मशीन ने वनडे में 218 मैच खेले Mithali Raj Gets Khel Ratna Award

रन मशीन कही जाने वाली मिताली राज के वनडे में एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड हैं। वह अभी तक सबसे ज्यादा 218 वनडे खेलने वाली दुनिया की इकलौती प्लेयर हैं। वनडे में सबसे ज्यादा 7663 रन बनाने का रिकॉर्ड भी उनके नाम है। वनडे क्रिकेट में ही मिताली के सबसे ज्यादा 59 अर्धशतक उनके नाम हैं। वह लगातार 7 अर्धशतक लगाने वाली इकलौती बल्लेबाज भी हैं। मिताली ने वनडे में 7 शतक ठोके हैं और वनडे क्रिकेट में नंबर वन रैंकिंग के साथ दुनिया की टॉप बल्लेबाज हैं।

टेस्ट क्रिकेट में जड़ा दोहरा शतक Mithali Raj Gets Khel Ratna Award

मिताली राज ने टेस्ट क्रिकेट में 214 रन बनाकर दोहरा शतक जड़ने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनी हैं। टेस्ट क्रिकेट में 1 शतक जड़ने वाली वह दूसरी भारतीय क्रिकेटर हैं। भारत के लिए 10 टेस्ट खेलकर मिताली पूर्व क्रिकेटर शुभांगी कुलकर्णी (19 मैच) के बाद दूसरे स्थान पर आ हैं। मिताली राज टेस्ट में 663 रन बनाकर मिताली राज दूसरे नंबर पर मौजूद हैं।

टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली देश की पहली महिला Mithali Raj Gets Khel Ratna Award

मिताली राज ने सबसे पहले रेलवे के लिए क्रिकेट खेला था। 1999 में वह वनडे नेशनल टीम में शामिल हुर्इं और आयरलैंड के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में ही शतक (114) ठोककर तहलका मचा दिया था। टी-20 में सबसे ज्यादा 2457 रन बनाने वाली मिताली भारत की पहली और दुनिया की सातवीं क्रिकेटर हैं। टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मिताली राज सबसे ज्यादा 17 अर्धशतक लगाने वाली भारत की पहली और दुनिया की तीसरी बल्लेबाज हैं। 242 से ज्यादा चौके लगाकर वह भारत की पहली और दुनिया की छठी बल्लेबाज भी हैं।

T20 World Cup घुटनो पर बैठने को लेकर हुए विवाद के बाद क्विंटन डिकॉक ने मांगी माफी

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT