होम / Neeraj Chopra:विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने के बाद नीरज चोपड़ा ने कहा-मैं कभी नहीं कहूंगा कि मैं 'ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम' हूं

Neeraj Chopra:विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने के बाद नीरज चोपड़ा ने कहा-मैं कभी नहीं कहूंगा कि मैं 'ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम' हूं

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : August 28, 2023, 5:21 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Neeraj Chopra: भारत के निरज चोपड़ा ने रविवार (27 अगस्त) को इतिहास रचते हुए विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। जिसके बाद से हर कोई निरज चोपड़ा को बधाई दे रहा है। चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने के बाद नीरज चोपड़ा ने कहा, “मैं कभी नहीं कहूंगा कि मैं ‘ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम’ हूं। हमेशा कुछ कमी रह जाती है, अभी और सुधार करना है। आज भारत में बहुत संभावनाएं हैं। मुझे खुशी है कि लोग एथलीट्स को फॉलो कर रहे हैं

 

पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए अच्छे से तैयारी करूंगा-नीरज चोपड़ा

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने के बाद नीरज चोपड़ा ने कहा, “गोल्ड मेडल जीता है उसकी मुझे बहुत खुशी है। उम्मीद है कि अगली प्रतियोगिताओं और पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए अच्छे से तैयारी करूंगा.”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को बुडापेस्ट में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में अपना और देश का पहला स्वर्ण पदक जीतने के बाद भारत के भाला ऐस नीरज चोपड़ा की सराहना की। नीरज ने अपने दूसरे प्रयास में 88.17 मीटर का अपना सर्वश्रेष्ठ थ्रो दर्ज किया और अंत तक अपनी बढ़त बनाए रखने में सफल रहे।

एक्स पर अपने आधिकारिक हैंडल पर पीएम मोदी ने पोस्ट किया कि प्रतिभाशाली नीरज_चोपड़ा (Neeraj Chopra) उत्कृष्टता का उदाहरण हैं। उनका समर्पण, सटीकता और जुनून उन्हें न केवल एथलेटिक्स में चैंपियन बनाता है बल्कि पूरे खेल जगत में अद्वितीय उत्कृष्टता का प्रतीक बनाता है। विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने के लिए उन्हें बधाई।”

चेक गणराज्य ने कांस्य जीता

राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन अरशद नदीम ने 87.82 मीटर के साथ रजत (Neeraj Chopra) पदक जीता। चेक गणराज्य के जैकब वाडलेज्च ने 86.67 मीटर के अपने सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ कांस्य पदक हासिल किया। किशोर जेना (सर्वश्रेष्ठ 84.77 मीटर) पांचवें स्थान पर रहे जबकि डीपी मनु (सर्वश्रेष्ठ 84.14 मीटर) छठे स्थान पर रहे।

विश्व चैंपियनशिप में दूसरा पदक

अब, भारत के पास विश्व चैंपियनशिप में सभी रंगों के पदक हैं। पिछले साल रजत पदक हासिल करने के बाद विश्व चैंपियनशिप में यह नीरज का दूसरा पदक है। प्रतिष्ठित विश्व प्रतियोगिता में भारत की आखिरी पदक विजेता 2003 विश्व चैंपियनशिप में अंजू बॉबी जॉर्ज थीं, जब उन्होंने महिलाओं की लंबी कूद में कांस्य पदक जीता था।

पहला थ्रो फाउल

पहले दौर के प्रयासों में फिनलैंड के ओलिवर हेलैंडर ने 83.38 मीटर के थ्रो के साथ बढ़त बना ली। नीरज चोपड़ा का पहला थ्रो फाउल था, जिससे उन्हें ऐसी शुरुआत मिली जो वह नहीं चाहते थे। किशोर जेना और डीपी मनु का पहला थ्रो क्रमशः 75.70 मीटर और 78.44 था। लेकिन यह उन्हें शीर्ष तीन में स्थान दिलाने के लिए पर्याप्त नहीं था। प्रयासों के पहले दौर के अंत में, हेलैंडर ने क्षेत्र का नेतृत्व किया।

घबराहट पर काबू पाया

दूसरे दौर के प्रयासों में चेक गणराज्य के जैकब वाडलेज्च ने 84.18 मीटर के थ्रो के साथ बढ़त बना ली। हालाँकि, नीरज ने खराब शुरुआत की घबराहट पर काबू पाते हुए जैकब को 88.17 मीटर के जबरदस्त थ्रो से पछाड़कर बढ़त बना ली। मनु का दूसरा प्रयास फाउल रहा। जेना का दूसरा थ्रो 82.82 मीटर का था और वह उन्हें पांचवें स्थान पर ले गया। दूसरे दौर के प्रयासों के बाद नीरज 88.17 मीटर के साथ आगे रहे।

नदीम दूसरे स्थान पर

प्रयासों का तीसरा दौर शुरू हुआ और नीरज ने 86.32 मीटर का थ्रो दर्ज किया, जो प्रतियोगिता में अब तक का दूसरा सर्वश्रेष्ठ है। वह अपनी बढ़त बरकरार रखने में कामयाब रहे। हालाँकि, 87.82 मीटर के विशाल थ्रो के साथ, पाकिस्तान के राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन अरशद नदीम दूसरे स्थान पर पहुँच गए।

सेना ने दी बधाई

नीरज चोपड़ा के स्वर्ण पदक जीतने पर भारतीय सेना की तरफ से भी उन्हें बधाई दी गई। सेना से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा नीरजचोपड़ा हमें बनाते हैं #फिर से गर्व!! भारतीयसेना ने बुडापेस्ट में विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2023 में पुरुषों की #भाला फेंक में 88.17 मीटर की थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीतने पर सूबेदार नीरज चोपड़ा को बधाई देती है।

यह भी पढ़ें-Neeraj Chopra: विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड मेडल, पीएम मोदी ने दी बधाई, सेना ने भी जारी किया बयान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Madhya Pradesh: ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर अपने तीन नाबालिग बच्चों को छोड़ मां-बाप हुए गायब, पुलिस कर रही जांच- Indianews
Russia Nuclear: बेलारूस में रूसी परमाणु मिसाइलों का चला पता, सैटेलाइट तस्वीरों से बड़ा खुलासा -India News
Uttar Pradesh: गाजियाबाद में प्रॉपर्टी डीलर की भतीजे ने की गोली मारकर हत्या, आरोपी फरार- Indianews
Vinod Khosla: ‘क्या आप चाहते हैं कि आपके बच्चे…?’ भारतीय-अमेरिकी बिजनेसमैन ने ट्रंप पर साधा निशाना -India News
Andhra Pradesh में टक्कर के बाद गाड़ी पलटी, रोड़ पर बिखर गए 7 करोड़ रुपये, पुलिस ने किया जब्त- Indianews
Kristi Noem Book: फ्रांसीसी सरकार ने क्रिस्टी नोएम को किया दंडित, इमैनुएल मैक्रॉन पर किए थे विचित्र दावे -India News
Karnataka: हिंदू पुरुष और मुस्लिम महिला को साथ देख किया हमला, पुलिस ने बताई क्या है असल वजह- Indianews
ADVERTISEMENT